भारत

बिहार: लू की वजह से 78 लोगों की मौत, गया ज़िले में धारा 144 लागू

भीषण गर्मी को देखते हुए बिहार के सभी ज़िलों में सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों आगामी 22 जून तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं.

Summer Heat Wave Reuters

(प्रतीकात्मक तस्वीर: रॉयटर्स)

पटना: बिहार में गर्मी के इस मौसम में लू लगने से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर सोमवार को 78 हो गई. आपदा प्रबंधन विभाग के नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में लू लगने से अब तक 78 लोगों की जान जा चुकी है.

इसमें से औरंगाबाद जिले में 33, गया में 31, नवादा में 12 और जमुई जिला में दो लोगों की मौत हुई है. आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से मृतकों के परिजनों को अनुग्रह राशि मुहैया कराए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

वहीं, बिहार में गया जिलें के जिलाधिकारी ने लू की वजह से हो रहीं मौतों की वजह से धारा 144 लगा दी है. उन्होंने कहा कि अचानक लू के कारण लोगों के बीमार होने और चिकित्सा के दौरान मृत्यु होने पर आक्रोशित परिजनों या असामाजिक तत्वों द्वारा कानून एवं व्यवस्था के लिए समस्या पैदा हो सकती है और लोक शांति भंग हो सकती है.

इसकी वजह से जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने जिले में धारा 144 लगा दी है. आदेश में कहा गया है कि गर्मी और लू का प्रभाव दिन में सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक रहता है, इसलिए इस दौरान मनरेगा, सरकारी/गैर सरकारी मजदूर कार्य इत्यादि नहीं होंगे.

आदेश के मुताबिक, ‘संपूर्ण गया जिला में कोई भी निर्माण का कार्य सरकारी/गैर सरकारी, जिसमें मजदूर कार्य करते हैं, सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक नहीं होगा. मनरेगा योजना के अंतर्गत कोई भी कार्य सुबह साढ़े 10 बजे के बाद नहीं होगा.’

इसके अलावा कोई भी सांस्कृतिक या जन समागम कार्यक्रम पर सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक के लिए रोक लगा दी गई है. ये कार्यक्रम खुले जगह पर आयोजित नहीं किए जा सकेंगे.

इसके अलावा लू की वजह से बिहार में 22 जून तक सभी सरकार और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल बंद रहेंगे. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से सभी जिला पदाधिकारियों को जारी पत्र में राज्य में प्रतिदिन बढ़ती भीषण गर्मी/लू को ध्यान में रखते हुए 22 जून तक स्कूल बंद रखे जाएं.

मौसम विभाग के पटना कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, राजधानी पटना में रविवार को अधिकतम तापमान 45.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस अधिक था. पटना शहर में रविवार को न्यूनतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के निदेशक संजय सिंह ने बताया कि इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों और जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिये जा चुके हैं. राज्य के अन्य जिलों गया, भागलपुर और पूर्णिया में रविवार को अधिकतम तापमान क्रमश: 44.0 डिग्री सेल्सियस, 41.0 डिग्री सेल्सियस और 36.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

गया, भागलपुर और पूर्णिया में रविवार को न्यूनतम तापमान क्रमश: 30.6 डिग्री सेल्सियस, 28.6 डिग्री सेल्सियस और 28.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)