राजनीति

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए भाजपा सांसद ओम बिड़ला होंगे राजग प्रत्याशी

एनडीए की ओर से लोकसभा अध्यक्ष के उम्मीदवार ओम बिड़ला की दावेदारी का 10 पार्टियों ने समर्थन किया है. इस पद के लिए बुधवार को चुनाव होगा.

ओम बिड़ला. (फोटो साभार: फेसबुक)

ओम बिड़ला. (फोटो साभार: फेसबुक)

नई दिल्लीः भाजपा के टिकट पर लगातार दूसरी बार लोकसभा सदस्य चुने गए ओम बिड़ला लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रत्याशी होंगे.

लोकसभा सचिवालय के सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि इस पद के लिए बिड़ला की ओर से उनकी दावेदारी का नोटिस मिल गया. बिड़ला ने निर्धारित समय दोपहर 12 बजे से पहले अपनी दावेदारी का नोटिस लोकसभा पटल कार्यालय को सौंप दिया.

नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद बिड़ला (57) का लोकसभा अध्यक्ष बनना तय है, क्योंकि सत्तासीन राजग के पास निचले सदन में स्पष्ट बहुमत है.

बीजू जनता दल (बीजद) ने लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार ओम बिड़ला की उम्मीदवारी का समर्थन करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया है.

ओम बिड़ला की दावेदारी का 10 पार्टियों ने समर्थन किया है. इस पद के लिए बुधवार को चुनाव होगा.

इस बीच संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने बताया कि बिड़ला के नाम के प्रस्तावकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा बीजद और राजग के घटक दलों शिवसेना, अकाली दल और लोजपा सहित अन्य दलों के सदस्य शामिल हैं.

लोकसभा पटल कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि बिड़ला के नाम के प्रस्तावकों के नोटिस शाम चार बजे तक स्वीकार किए गए.

उन्होंने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए बिड़ला के अलावा अभी किसी अन्य सदस्य की ओर से दावेदारी का नोटिस नहीं मिला है.

प्रहलाद जोशी ने संसद भवन परिसर में संवाददाताओं को बताया, ‘हमने बिड़ला की उम्मीदवारी के बारे में कांग्रेस सदस्यों से बात की थी. मैं गुलाम नबी आजाद से भी मिला था. प्रस्तावकों की सूची में कांग्रेस की ओर से अभी तक किसी सदस्य ने हस्ताक्षर नहीं किए. हालांकि उन्होंने विरोध भी नहीं किया.’

मालूम हो कि बिड़ला राजस्थान की कोटा-बूंदी संसदीय सीट से भाजपा सांसद चुने गए. वह तीन बार विधायक भी रहे हैं.

हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में बिड़ला ने कोटा में कांग्रेस उम्मीदवार रामनारायण मीणा को 2.5 लाख से भी ज्यादा वोटों से हराया था. ओम बिड़ला दो बार सांसद और कोटा से तीन बार विधायक रहे हैं.

इस बीच ओम बिड़ला ने 16वीं लोकसभा की अध्यक्ष सुमित्रा महाजन से मुलाकात की.

विपक्ष ने लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए अभी तक किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. इस पद के लिए नामांकन का आखिरी दिन मंगलवार है. लोकसभा अध्यक्ष पद के लिये बुधवार को चुनाव होगा.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)