भारत

महाराष्ट्र में पिछले 11 महीनों में एचआईवी ने ली 2400 से अधिक लोगों की जान

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री एकनाथ शिंदे ने विधानसभा में बताया कि पिछले साल एक अप्रैल से इस साल फरवरी तक एचआईवी संक्रमण से 2460 लोगों की मौत हुई.

HIV AIDS Reuters

(प्रतीकात्मक तस्वीर: रॉयटर्स)

मुंबई: महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री एकनाथ शिंदे ने बीते मंगलवार को बताया कि राज्य में पिछले एक साल में एचआईवी संक्रमण के कारण 2400 से अधिक लोगों की मौत हो गई.

शिंदे ने शिवसेना के विधायक विलास पोतनीस के एक प्रश्न के उत्तर में कहा, ‘महाराष्ट्र में (एचआईवी संक्रमण से) पिछले साल एक अप्रैल से इस साल फरवरी तक 2460 लोगों की मौत हुई. सरकार ने उन लोगों की जांच की प्रक्रिया रोकी नहीं है जिनमें एचआईवी संक्रमण की आशंका है. इस योजना के लिए आवश्यक वित्तपोषण अब भी जारी है.’

शिंदे ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय एड्स सोसाइटी के बताए कदमों के क्रियान्वयन में कोई देरी नहीं की गई है.

एचआईवी संकम्रण से मरने वाले लोगों की संख्या सिर्फ महाराष्ट्र में ही नहीं, बल्कि पूरे देश में काफी ज्यादा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की तत्कालीन राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल द्वारा एक जनवरी 2019 को राज्यसभा में दिए गए एक जवाब के मुताबिक साल 2017 में करीब 87,000 लोगों की मौत एचआईवी संक्रमण की वजह से हुई थी.

वहीं, 69,000 से ज्यादा लोगों की मौत एड्स की वजह से हुई. एचआईवी अनुमान 2017 के मुताबिक साल 2017 में करीब 22,675 गर्भवती महिलाओं को मां से बच्चे के एचआईवी संक्रमण की रोकथाम के लिए एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी की जरूरत पड़ी थी.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)