राजनीति

चुनावी ख़र्च तयशुदा सीमा से अधिक होने पर भाजपा सांसद सनी देओल को नोटिस

ज़िला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार गुरदासपुर लोकसभा सीट से नवनिर्वाचित सांसद सनी देओल का चुनावी ख़र्च प्रारंभिक गणना में निर्धारित सीमा 70 लाख रुपये से अधिक पाया गया है, जिसके चलते उन्हें ख़र्च का ब्योरा देने को कहा गया है.

Newly-elected BJP MP and Hindi cinema actor Sunny Deol arrives for the first session of the 17th Lok Sabha at Parliament House in New Delhi on June 17, 2019. Photo: PTI

17वीं लोकसभा के पहले सत्र के लिए संसद पहुंचे गुरदासपुर से भाजपा के सांसद सनी देओल. (फोटो: पीटीआई)

चंडीगढ़: फिल्म अभिनेता और गुरदासपुर से भाजपा के सांसद सनी देओल से हालिया लोकसभा चुनाव में अपने खर्च का ब्योरा देने को कहा गया है क्योंकि पता लगा कि उनका चुनावी खर्च 70 लाख रुपये की वैधानिक सीमा से अधिक था.

एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. गुरदासपुर जिला निर्वाचन अधिकारी-सह-उपायुक्त विपुल उज्ज्वल ने देओल को अपने चुनाव खर्च खाते का ब्योरा देने के लिए नोटिस जारी किया.

उज्ज्वल ने कहा, ‘पता लगा कि उनका चुनावी खर्च 70 लाख रुपये से अधिक था.’ इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, उन्होंने कहा कि वे सटीक आंकड़ा नहीं बता सकते कि यह खर्च कितना ज्यादा है क्योंकि यह ‘अंतिम आंकड़ा’ नहीं है.

देओल ने गुरदासपुर सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार सुनील जाखड़ को 82,459 मतों के अंतर से हराया था.

उज्ज्वल ने चुनाव खर्च के आंकड़े पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया लेकिन आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि प्रारंभिक गणना के अनुसार, देओल का चुनावी खर्च 86 लाख रुपये पाया गया. उज्ज्वल ने कहा कि देओल को खातों का वास्तविक ब्योरा पेश करने के लिए नोटिस जारी किया है.

दूसरी ओर सनी के क़ानूनी सलाहकारों का कहना है कि चुनाव खर्च का हिसाब-किताब लगाने में चुनाव आयाेग की टीम से चूक हुई है.

दैनिक भास्कर की खबर के मुताबिक, सनी के क़ानूनी सलाहकार संजय अग्रवाल ने कहा, ‘चुनाव आयाेग ने सनी के खाते में नहीं जुड़ने वाला खर्च भी जाेड़ दिए हैं. हमने आपत्ति दर्ज करवाई है. खर्च छिपाने जैसी कोई ऐसी बात नहीं है. चुनावी जांच रहे ऑब्जर्वराें काे सही खर्च की डिटेल दे दी जाएगी.’

उज्ज्वल ने कहा है कि अधिक खर्च पर टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी. उन्होंने आगे कहा कि देओल को भेजे जाने वाला पत्र हर उम्मीदवार को भेजा जाता है, जिससे कि खर्च की गयी राशि का मिलान हो सके.

उन्होंने बताया कि अभी बताया गया आंकड़ा चुनावी टीम द्वारा बनाए जाने वाले ‘शैडो रजिस्टर’ पर आधारित है, अगर सनी देओल को कोई आपत्ति होगी, तो उसे भी सुना जाएगा.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)