भारत

उत्तर प्रदेश: भीम आर्मी प्रमुख के पास रायफल मिली, पुलिस ने हिरासत में लिया

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद ज़िले के एक गांव में किसी धार्मिक ढांचे को गिराए जाने की जानकारी मिलने के बाद चंद्रशेखर अपने साथियों के साथ वहां पहुंचे थे.

Patna: Bhim Army chief Chandrashekhar Azad addresses a public rally at Gandhi Maidan in Patna, Wednesday, November 21, 2018. (PTI Photo) (PTI11_21_2018_000059B)

भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद (फोटोः पीटीआई)

गाजियाबादः उत्तर प्रदेश पुलिस ने भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद को उनके समर्थकों के साथ गाजियाबाद के इंदिरापुरम के पास एक गांव से हिरासत में लिया और बाद में उन्हें जिले से बाहर कर दिया गया.

पुलिस को संदेह है कि चंद्रशेखर की मौजूदगी से क्षेत्र में सांप्रदायिक तनाव बढ़ सकता है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी.

शहर के पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने बताया कि एक अल्पसंख्यक समुदाय से संबंध रखने वाले लोगों ने पुलिस को सूचना दी थी कि शुक्रवार की प्रार्थना के दौरान भीम आर्मी के प्रमुख क्षेत्र में पहुंच सकते हैं. लोगों की अपील थी कि वह राजनीतिक नेताओं को यहां से दूर रखें.

इस क्षेत्र में एक वीडियो वायरल होने के बाद तनावपूर्ण स्थिति थी.  इस वीडियो में ऐसा दावा किया गया था कि मकानपुर क्षेत्र में गाजियाबाद विकास प्राधिकरण ने एक धार्मिक ढांचे को गिरा दिया है लेकिन बाद में पता चला कि सिर्फ बाड़ ही हटाई गई हैं.

कुमार ने बताया कि भीम आर्मी प्रमुख के पास से एक राइफल जब्त की गई और उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता और शस्त्र अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया.

चंद्रशेखर 2017 में सहारनपुर में हुए दंगे में भी आरोपित हैं. उन्हें कई महीनों तक जेल में रहने के बाद जमानत मिली थी.