भारत

भाजपा मुख्यालय को दो एकड़ ज़मीन देने के लिए केंद्र ने दिल्ली मास्टरप्लान में किया बदलाव

भाजपा को दी जाने वाली 2.189 एकड़ की अतिरिक्त भूमि 3बी, डीडीयू मार्ग पर है. पहले ये प्लॉट आवासीय उपयोग की श्रेणी में था. हालांकि, इसमें संशोधन करके सार्वजनिक और अर्ध-सार्वजनिक सुविधाओं की श्रेणी में कर दिया गया.

BJP Office Delhi PTI2_18_2018_000163B

नई दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय. (फाइल फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी को नई दिल्ली में दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर अपने राष्ट्रीय कार्यालय के लिए अतिरिक्त 2 एकड़ जमीन मिली है. केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने इसके लिए नियमों में बदलाव किया और प्लॉट के लिए भूमि-उपयोग (लैंड-यूज) परिवर्तन को अधिसूचित किया.

द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली मास्टरप्लान, 2021 में इस प्लॉट को ‘आवासीय उपयोग’ की श्रेणी में रखा गया था. हालांकि अब इसमें बदलाव करते हुए ‘सार्वजनिक और अर्ध-सार्वजनिक सुविधाओं’ की श्रेणी में डाल दिया गया है.

मौजूदा भाजपा कार्यालय 6-ए, डीडीयू मार्ग पर स्थित है. बुधवार को जारी भूमि-उपयोग परिवर्तन अधिसूचना के अनुसार, भाजपा को दी जाने वाली 8,860 वर्ग मीटर या 2.189 एकड़ की अतिरिक्त भूमि, 3-बी, डीडीयू मार्ग पर है.

केंद्र सरकार ने जोन-डी के जोनल डेवलपमेंट प्लान में संशोधन करने का प्रस्ताव दिया था, जिसके साथ दिल्ली विकास प्राधिकरण ने नौ मार्च को एक नोटिस प्रकाशित कर आपत्तियां या सुझाव मांगे थे.

अधिसूचना में कहा गया कि नोटिस जारी करने के 30 दिनों की अवधि में कोई आपत्ति/सुझाव प्राप्त नहीं हुआ है और केंद्र सरकार ने मामले के सभी पहलुओं पर ध्यान से विचार करने के बाद ‘मास्टरप्लान और जोनल डेवलपमेंट प्लान’ को संशोधित करने का फैसला किया है.

पड़ोसियों के लिए, प्लॉट में उत्तर के लिए प्राथमिक स्कूल, दक्षिण में डीडीयू मार्ग, पूर्व में प्रस्तावित 20 मीटर सड़क और एक प्रस्तावित समूह आवास परियोजना और पश्चिम में मौजूदा 20 मीटर सड़क है.

डीडीयू मार्ग पर भाजपा के नए तीन-मंजिला मुख्यालय का उद्घाटन फरवरी 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था. पुराना कार्यालय अशोक रोड पर एक बंगले में था.