भारत

दलित युवक से प्रेम संबंध पर आदिवासी युवती से मारपीट, सात के ख़िलाफ़ मामला दर्ज

घटना मध्य प्रदेश के धार ज़िले के आदिवासी बहुल बाग थाना क्षेत्र की है, जहां 21 वर्षीय आदिवासी युवती के दलित युवक के साथ संबंध से नाराज़ परिजनों द्वारा उसे लाठियों से पीटे जाने का वीडियो सामने आया था. पुलिस ने मामले में चार लोगों को गिरफ़्तार किया है.

Dhar MP Google Map

धार, (मप्र): धार जिले में एक दलित युवक के साथ प्रेम संबंध से नाराज होकर एक आदिवासी युवती की उसके परिजनों द्वारा मारपीट की गयी. इस मामले में पुलिस ने युवती के सात परिजनों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. इनमें से चार को गिरफ्तार कर लिया गया है.

घटना धार जिला मुख्यालय से लगभग 90 किलोमीटर दूर आदिवासी बहुल बाग थाना क्षेत्र के एक गांव की है. तीन-चार दिन पहले आदिवासी समाज की 21 वर्षीय एक युवती के दलित युवक के साथ संबंध होने से नाराज युवती के परिजनों द्वारा उसे लाठियों से पीटने की घटना का वीडियो वायरल हुआ था.

मारपीट की यह घटना 25 जून की है लेकिन इसका पता 3 दिन चला, जब इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ.

बाग थाना प्रभारी कमलेश सिंघार ने बताया कि गतबोरी गांव की रहने वाली आदिवासी युवती गांव के दलित युवक से प्रेम करती है और कुछ दिन पहले युवक के साथ चली गई थी.

वापस गांव आने पर युवती के परिजनों ने उसे आदिवासी समाज के लड़के से शादी करने के लिए कहा, जिससे युवती ने इनकार करते हुए दलित युवक से शादी करने की बात कही. इससे नाराज होकर युवती के परिजनों ने उसके साथ जमकर मारपीट की.

सिंघार ने बताया कि पुलिस ने गांव के पटेल केसर सिंह की रिपोर्ट पर युवती के सात परिजनों के फतिया, महेश, सरदार, डोंगरसिंह, किला, दिलीप और गणपत के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. पुलिस ने इनमें से चार लोगों सरदार, महेश, डोंगर सिह और किला को गिरफ्तार कर लिया है.

उन्होंने बताया कि सभी आरोपियों की आयु 30 से 40 साल की बीच है. सिंघार ने बताया कि मामले में फरार तीन लोगों की तलाश की जा रही है तथा पुलिस मामले की विस्तृत जांच कर रही है.

पुलिस में दर्ज शिकायत के अनुसार, लड़की के परिजनों ने लड़की को गांव के एक दलित युवक के साथ पकड़ा और उसे घर ले गए. फिर समुदाय के सदस्यों के साथ मिलकर उसे पीटा. लड़की को गंभीर चोटें आई हैं.

सहायक पुलिस अधीक्षक रूपेश द्विवेदी ने बताया, ‘प्राथमिकी दर्ज की गई है और लड़की के भाइयों सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है.’

उन्होंने कहा, ‘वह एक लड़के के साथ चली गई थी. बाद में वह अपने माता-पिता के साथ जाने के लिए सहमत हुई और उनके साथ चली गई. इसके बाद उसके रिश्तेदारों ने उसकी पिटाई की. एफआईआर दर्ज की गई,इसमें उसके भाई का नाम भी है, उसे हिरासत में ले लिया गया है.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)