दुती चंद ने विश्व यूनिवर्सिटी खेलों में 100 मी​टर की दौड़ में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा

दु​ती चंद इस प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर इन खेलों में अव्वल रहने वाली पहली भारतीय महिला ट्रैक और फील्ड खिलाड़ी बन गई हैं. इसके अलावा वैश्विक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली हिमा दास के बाद वह दूसरी भारतीय एथलीट हैं.

/
दुती चंद. (फोटो साभार: ट्विटर/@FISU)

दुती चंद इस प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर इन खेलों में अव्वल रहने वाली पहली भारतीय महिला ट्रैक और फील्ड खिलाड़ी बन गई हैं. इसके अलावा वैश्विक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली हिमा दास के बाद वह दूसरी भारतीय एथलीट हैं.

दुती चंद. (फोटो साभार: ट्विटर/@FISU)
दुती चंद. (फोटो साभार: ट्विटर/@FISU)

नपोली: राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी दुती चंद विश्व यूनिवर्सिटी खेलों (वर्ल्ड यूनिवर्सियाड) में 100 मीटर की दौड़ में स्वर्ण पदक जीतकर इन खेलों में अव्वल रहने वाली पहली भारतीय महिला ट्रैक और फील्ड खिलाड़ी बन गई हैं.

इटली के नेपाली शहर में आयोजित विश्व यूनिवर्सिटी खेलों में 23 बरस की दुती ने 11.32 सेकंड का समय निकालकर यह रेस अपने नाम कर लिया.

चौथी लेन में दौड़ते हुए दुती आठ खिलाड़ियों में पहले नंबर पर रही. स्विटजरलैंड की डेल पोंटे (11.33 सेकंड) दूसरे स्थान पर रहीं. जर्मनी की लिसा क्वायी ने कांस्य पदक जीता.

ओडिशा की दुती वैश्विक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली हिमा दास के बाद दूसरी भारतीय एथलीट बन गई. हिमा ने पिछले साल विश्व जूनियर एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में 400 मीटर में पीला तमगा जीता था.

दुती ने एशियाई खेल 2018 में 100 और 200 मीटर में रजत पदक जीता था. वह यूनिवर्सिटी खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय खिलाड़ी बन गई. उनसे पहले इंदरजीत सिंह ने 2015 में पुरुषों के शॉटपुट में स्वर्ण जीता था.

हाल ही में समलैंगिक रिश्ते में होने की बात कबूल करने वाली दुती ने जीत के बाद कहा, ‘मुझे नीचे गिराने की कोशिश करो लेकिन मैं मजबूती से वापसी करूंगी.’

उन्होंने कहा, ‘इतने सालों की मेहनत और आपके आशीर्वाद से मैंने विश्व यूनिवर्सिटी खेलों में 100 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता.’

इससे पहले उन्होंने 11.41 सेकंड का समय निकालकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था. दुती को अभी सितंबर-अक्तूबर में दोहा में होने वाली विश्व चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाई करना है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दुती को ट्विटर पर बधाई देते हुए कहा, ‘यूनिवर्सिटी खेलों में 100 मीटर फर्राटा जीतने पर दुती को बधाई. यह भारत का इन खेलों में पहला स्वर्ण है और हम काफी गौरवान्वित हैं. इस प्रदर्शन को ओलंपिक में बरकरार रखें.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘एक असाधारण एथलीट की असाधारण उपलब्धि! अपनी कड़ी मेहनत की बदौलत जीत हासिल करने के लिये बधाई दुती चंद… आप इसकी सही हकदार हैं. आपने भारत को गौरवान्वित किया है.’

खेलमंत्री किरण रिजीजू ने कहा, ‘मैं बचपन से इन खेलों में स्वर्ण का इंतजार कर रहा हूं. आखिरकार भारत को स्वर्ण पदक मिला. दुती चंद को विश्व यूनिवर्सिटी खेलों में स्वर्ण जीतने पर बधाई.’

हिमा दास ने एक सप्ताह में दो स्वर्ण पदक जीते

मालूम हो कि बीते आठ जुलाई को हिमा दास ने पोलैंड में कुटनो एथलेटिक्स मीट में महिलाओं की 200 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता, जो एक सप्ताह में उनका दूसरा स्वर्ण है. 200 मीटर की इस दौड़ को हिमा ने 23.97 सेकंड में पूरा किया था. इसी स्पर्धा में भारत की वीके विस्मया को रजत पदक मिला. विस्मया ने रेस को पूरा करने में 24.06 सेकंड लिया.

इस तरह हिमा ने एक सप्ताह में दूसरी बार 200 मीटर दौड़ में पहला स्थान अपने नाम किया. बीते चार जुलाई को पोजनान एथलेटिक्स ग्रां प्री में भी उन्होंने स्वर्ण पदक जीता था. इस प्रतिस्पर्धा में उन्होंने पहली बार भाग लिया था. उन्होंने 23.65 सेकंड में उस दौड़ को अपने नाम कर लिया था. इसी प्रतियोगिता में विस्मया ने 23.75 सेकंड में कांस्य जीता था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)