भारत

मुंबई: प्रेम विवाह करने से कथित तौर पर नाराज़ पिता ने की गर्भवती बेटी की हत्या

मुंबई पुलिस ने बताया कि आरोपी पिता को गिरफ़्तार कर लिया गया है. वह बेटी के उनकी मर्ज़ी के ख़िलाफ़ शादी करने से नाराज़ थे.

Mumbai

मुंबई: मुंबई के उपनगरीय इलाके घाटकोपर में फुटपाथ पर 20 साल की एक महिला की धारदार हथियार से रविवार को हत्या कर दी गई थी. बीते सोमवार को पुलिस ने हत्या के आरोप में उसके पिता को गिरफ्तार किया है.

एक अधिकारी ने बताया कि आरोपी रामकुमार चौरसिया (55 वर्ष) इस बात से परेशान था कि उसकी बेटी मीनाक्षी ने उसकी मर्जी के खिलाफ अपनी पसंद के एक व्यक्ति से शादी कर ली, जिसे वे चार साल से अधिक समय से जानती थीं.

नारायणनगर में रविवार को फुटपाथ पर मीनाक्षी का शव मिला था, उसका गला रेंता हुआ था और शरीर पर धारदार हथियार से वार के जख्म थे.

अधिकारी ने कहा, ‘जांच के दौरान हमने पाया कि मीनाक्षी शादीशुदा और गर्भवती थी. हमने उसके पति, उसके सास-ससुर और पिता से बातचीत की. उसने अपने सास-ससुर से कहा था कि वह अपने पिता से मिलने जा रही है और फिर वह उनके साथ मायके चली जाएगी.’

उन्होंने कहा, ‘जांच से पता चला है कि मीनाक्षी और उसके पिता शनिवार रात तक एक साथ थे. उसने उसी दौरान धारदार हथियार से वार कर उसे मार डाला.’

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई पुलिस के डीसीपी अखिलेश सिंह ने बताया कि चार महीने पहले फरवरी में मीनाक्षी ने अपने पिता की इच्छा के विपरीत जाकर ब्रजेश चौरसिया से शादी की थी. इसके बाद पिता और बेटी के संबंधों में तल्खी आ गई थी.

मीनाक्षी ने पिता द्वारा शादी के लिए चुने गए दो लड़कों को नकार चुकी थीं, इसके बाद वे ब्रजेश के साथ घर छोड़कर चली गईं और मध्य प्रदेश के सतना जाकर शादी कर ली.

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट पिता ने मीनाक्षी की शादी मुंबई के विरार के रहने वाले एक लड़के से तय कर दी थी. शादी के कार्ड भी छप गए थे, लेकिन प्रेम विवाह की बात सामने आने के बाद रामकुमार बेटी से नाराज हो गए थे.

इंडिया टुडे के अनुसार, बीते 13 जुलाई को रामकुमार ने कपड़े खरीदने के लिए पैसे देने के बहाने मीनाक्षी को बुलाया था. मीनाक्षी जब पिता के घर पहुंची तो उन्होंने जान बूझकर पैसे जमीन पर गिरा दिए.

आरोप है कि जब मीनाक्षी पैसे उठाने के लिए जमीन पर झुकी तब उसके पिता ने किसी धारदार हथियार से उस पर हमला कर दिया, जिससे उसकी मौत हो गई.

पत्रिका की रिपोर्ट के अनुसार, मीनाक्षी इलाहाबाद जिले के करेली स्थित नुमाई डाही गांव की रहने वाली थीं. उनके पति ब्रजेश भी इसी गांव के रहने वाले है. सतना में कोर्ट मैरिज करने के बाद दोनों मुंबई में रह रहे थे.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)