भारत

महाराष्ट्र: दो लोगों को कथित तौर पर ‘जय श्रीराम’ बोलने को मजबूर किया गया, चार गिरफ़्तार

घटना औरंगाबाद ज़िले की है. पिछले एक हफ्ते के भीतर यह इस तरह की दूसरी घटना है. 19 जुलाई को बेगमपुरा इलाके में एक युवक को दस लोगों ने जबरन ‘जय श्रीराम’ बोलने को कहा था.

Screenshot (174)

औरंगाबाद: महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में दो लोगों को कथित रूप से ‘जय श्रीराम’ का नारा लगाने को मजबूर किया गया, जिसके बाद इलाके में स्थिति तनावपूर्ण हो गई है.

पुलिस ने सोमवार को कहा कि पिछले कुछ दिनों में शहर में यह दूसरी ऐसी घटना है. इस संबंध में पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि घटना के बाद शहर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.

उन्होंने कहा कि खाना ऑर्डर करने वाले ऐप जोमैटो के लिए काम करने वाले शेख आमिर (24) और उसका दोस्त शेख नासिर (26) रविवार को आजाद चौक पर ऑटो का इंतजार कर रहे थे. उसी समय चार-पांच लोग कार से आए और दोनों से झगड़ा शुरू कर दिया. उन्हें उनके धार्मिक पहचान को लेकर गालियां दीं और ‘जय श्रीराम’ नहीं बोलने पर जान से मारने की धमकी भी दी.

अधिकारी ने बताया कि दोनों ने डर की वजह से ‘जय श्रीराम’ का नारा लगाया. बाद में कुछ राहगीरों को आते देख सभी कार सवार वहां से भाग खड़े हुए. आमिर और नासिर ने घटना की शिकायत पुलिस से की है.

दो युवकों में से एक शेख आमेर ने बताया है कि घटना औरंगाबाद की आजाद चौक पर रविवार रात को हुई. उस वक्त दोनों युवक काम से वापस जा रहे थे. आमेर ने बताया कि बीच में कार पर सवार कुछ लोगों उनका और उनके दोस्त का रास्ता रोक लिया. इन लोगों ने दोनों से ‘जय श्री राम’ बोलने को कहा. जब युवकों ने इनकार कर दिया तो वे धमकाने लगे.

जनसत्ता के मुताबिक घटना के दो दिन बाद पुलिस ने चार इंजीनियरिंग छात्रों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने बताया कि पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई थी, जिसके बाद फुटेज खंगाले गए और आरोपियों को गिरफ्तार किया गया.

औरंगाबाद के पुलिस आयुक्त चिरंजीव प्रसाद ने कहा, ‘आरोपियों के खिलाफ कड़ी कर्रवाई की जाएगी.’

मालूम हो कि इससे पहले 19 जुलाई को ऐसी ही एक घटना हुई थी, जहां शहर के बेगमपुरा इलाके के एक होटल में काम करने वाले इमरान इस्माइल पटेल से करीब 10 बदमाशों ने उनकी बाइक रोक कर, उसकी चाबी छीनकर उनसे ‘जय श्री राम’ बोलने को कहा था.

इस मामले में पुलिस ने दस अज्ञात लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 153-ए और 144 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)