राजनीति

पश्चिम बंगाल: नगर निकाय चुनावों में तृणमूल कांग्रेस की जीत, गोजमो के खाते में तीन निकाय

दोनों प्रमुख विपक्ष वाम और कांग्रेस एकसाथ मिलकर महज छह सीट जीत सके. भारतीय जनता पार्टी का प्रदर्शन भी उत्साहजनक नहीं रहा.

mamata_reuters 1

ममता बनर्जी. (फोटो: रॉयटर्स)

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के सात नगर निकायों के लिए हुए चुनाव में राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने चार निकायों में जीत दर्ज की.

तृणमूल ने मैदानी इलाकों के दोमकल, रायगंज और पुजाली एवं पर्वतीय इलाके के मिरिक में बड़े अंतर से जीत दर्ज की. इसके बाद राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट कर कहा, पर्वत मुस्कुरा रहे हैं.

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, हम लोगों में एक बार फिर विश्वास दिखाने के लिए मां, माटी और मानुष को बधाई.

गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (गोजमो) ने हालांकि दार्जिलिंग, कुर्सियांग और कलिमपोंग निकायों में जीत दर्ज कर अपनी साख़ को कायम रखा है.

मुर्शिदाबाद ज़िले के दोमकल में तृणमूल कांग्रेस ने 21 में से 18 वार्ड में जीत दर्ज की. कांग्रेस ने दो और माकपा ने एक सीट अपनी झोली में डाल ली.

नगर निकाय चुनाव के परिणाम सूबे की राजनीति में बनर्जी की पकड़ की पुष्टि करते हैं क्योंकि दोनों प्रमुख विपक्ष वाम और कांग्रेस एकसाथ मिलकर महज छह सीट जीत सके.

अगले विधानसभा चुनाव में तृणमूल को कड़ी चुनौती देने की तैयारी कर रही भारतीय जनता पार्टी का प्रदर्शन भी उत्साहजनक नहीं रहा है और केंद्र की सत्तारूढ़ पार्टी को महज तीन सीटों पर जीत हासिल हुई है.

भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा, हम सभी जानते हैं कि तृणमूल कांग्रेस ने जीत हासिल करने के लिए धन बल का इस्तेमाल किया है. इन चुनावों में लोकतंत्र की नृशंस हत्या हुई है.