वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री जयपाल रेड्डी का निधन

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री एस. जयपाल रेड्डी को निमोनिया हुआ था, जिसके बाद उन्हें अस्पताल मे भर्ती कराया गया था.

/

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री एस. जयपाल रेड्डी को निमोनिया हुआ था, जिसके बाद उन्हें अस्पताल मे भर्ती कराया गया था.

Jaipal-Reddy-PTI
कांग्रेस नेता जयपाल रेड्डी (फोटोः पीटीआई)

नई दिल्लीः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री एस. जयपाल रेड्डी का शनिवार देर रात हैदराबाद के एक अस्पताल में निधन हो गया. वह 77 वर्ष के थे.

कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि रेड्डी को हाल में निमोनिया हुआ था और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां देर रात 1.28 मिनट पर उनका देहांत हो गया.

रेड्डी चार बार विधायक, पांच बार लोकसभा सांसद और दो बार राज्यसभा सदस्य चुने गए थे. वह विभिन्न सरकारों में अहम पद भी संभाल चुके हैं.

रेड्डी आई.के गुजराल सरकार में सूचना एवं प्रसारण मंत्री रहे थे.

उन्होंने यूपीए-1 के दौरान शहरी विकास और संस्कृति जैसे मंत्रालय संभाले. यूपीए-2 सरकार में वह फिर शहरी विकास मंत्री बने.

वह बाद में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री बने लेकिन फिर उन्हें विज्ञान एवं प्रौद्योगिक और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय सौंप दिए गए.

कांग्रेस के लोकसभा सांसद कोमतीरेड्डी वेंकट रेड्डी ने कहा कि रेड्डी का अंतिम संस्कार सोमवार को होगा.

जयपाल रेड्डी के आवास पर पत्रकारों से बात करते हुए वेंकट रेड्डी ने कहा कि राज्य सरकार को उनकी लोकप्रियता को देखते हुए अंतिम संस्कार के लिए एक स्थान आवंटित करना चाहिए.

वेंकट रेड्डी ने कहा, ‘हम राज्य सरकार से उनके अंतिम संस्कार के लिए एक स्थान आवंटित करने का अनुरोध करेंगे क्योंकि उनके हजारों समर्थकों और लोगों के इसमें शामिल होने की संभावना है. आम शवदाहगृह में इतने लोग नहीं आ सकते.’

उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी राज्य सरकार और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव से किसी परियोजना या स्थान का नाम जयपाल रेड्डी के नाम पर रखने का अनुरोध करेगी.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी रेड्डी के देहांत पर शोक जताते हुए ट्वीट कर कहा, ‘पूर्व केंद्रीय मंत्री एस. जयपाल रेड्डी के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ. वह एक विचारशील नेता और उत्कृष्ट सांसद थे. उनके परिवार और अनेक साथियों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एस. जयपाल रेड्डी के निधन पर रविवार को शोक जताया.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने मोदी के हवाले से ट्वीट कर कहा,’जयपाल रेड्डी को सार्वजनिक जीवन का वर्षों का अनुभव था. उनका स्पष्टवादी वक्ता और प्रभावी प्रशासक के रूप में सम्मान किया जाता था. उनके निधन से दुखी हूं.’

कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा, ‘हम कामना करते हैं कि दुख की इस घड़ी में उनके परिवार और दोस्तों को हौसला मिले.’

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस. जगन मोहन रेड्डी ने भी वरिष्ठ कांग्रेस नेता के निधन पर दुख जताया.

जगन ने एक बयान में कहा, ‘वाकपटुता के लिए पहचाने जाने वाले जयपाल रेड्डी ने संसद और राज्य विधानसभा में अपना अलग मुकाम बनाया. मुख्यमंत्री शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति अपनी संवेदनाएं जताते हैं.’