भारत

जिस कश्मीरी बाल कलाकार को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला, उसे ख़बर तक नहीं

हामिद फिल्म के निर्देशक ने बताया कि जम्मू कश्मीर में संचार के माध्यम बंद होने के चलते फिल्म के मुख्य कलाकार तल्हा अरशद रेशी से संपर्क नहीं हो सका है. रेशी को हामिद फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिया गया है.

फोटो साभार: फेसबुक/एजाज़ खान

फोटो साभार: फेसबुक/एजाज़ खान

शुक्रवार को घोषित हुए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में ‘हामिद’ को उर्दू की सर्वश्रेष्ठ फिल्म चुना गया. फिल्म के मुख्य कलाकार आठ साल के तल्हा अरशद रेशी को सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार के अवॉर्ड से नवाज़ा गया.

लेकिन जम्मू कश्मीर से आने वाले तल्हा को अब तक पता नहीं चला है कि उन्हें यह पुरस्कार मिला है. केंद्र सरकार के अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले और जम्मू कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा लेकर दो केंद्र शासित प्रदेशों में बंटने के बाद से राज्य में फोन लाइन, लैंडलाइन समेत इंटरनेट सेवाएं भी ठप हैं.

शुक्रवार को इन पुरस्कारों की घोषणा होने के बाद फिल्म के निर्देशक एजाज़ खान ने बताया कि राज्य में संचार माध्यम बंद होने के चलते उनकी तल्हा से संपर्क करने की कोशिश नाकाम हो गयीं.

खान ने समाचार एजेंसी आईएएनएस को बताया, ‘मैंने हामिद की भूमिका निभाने वाले तल्हा से संपर्क करने की काफी कोशिश की, लेकिन उसका या उसके पिता किसी का भी नंबर नहीं लगा.’

उन्होंने कहा कि उनके लिए यह काफी निराश करने वाली बात है कि वे अवॉर्ड पाने की ख़ुशी तल्हा से साझा नहीं कर पा रहे हैं. उन्होंने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा कि तल्हा के परिवार से संपर्क करने का प्रयास किया गया, लेकिन बात नहीं हुई, क्योंकि फोन लाइन जाम हैं. यह दुखद है कि उन्हें अब तक पुरस्कार मिलने के बारे में नहीं पता.’

अमीन भट के नाटक ‘फोन नंबर 786’ पर आधारित ‘हामिद’ घाटी के एक बच्चे की कहानी हैं, जिसके पिता लापता हो जाते हैं. यह बच्चा अल्लाह से फोन पर बात करके अपने पिता को वापस लौटाने की बात कहना चाहता है.

फिल्म में अभिनेत्री रसिका दुग्गल, अभिनेता सुमित कौल और विकास कुमार सहयोगी भूमिकाओं में हैं.