सेक्स रैकेट चलाने के आरोप में भाजपा नेता गिरफ़्तार

मध्य प्रदेश में भाजपा के अनुसूचित जाति मोर्चा के मीडिया प्रभारी समेत नौ लोगों को पुलिस ने देह व्यापार के आरोप में गिरफ़्तार किया है.

/
PTI5_19_2017_000154B

मध्य प्रदेश में भाजपा के अनुसूचित जाति मोर्चा के मीडिया प्रभारी समेत नौ लोगों को पुलिस ने देह व्यापार के आरोप में गिरफ़्तार किया है.

भाजपा नेता नीरज शाक्य समेत सेक्स रैकेट चलाने वाले सभी आरोपी. (फोटो: पीटीआई)
भाजपा नेता नीरज शाक्य समेत सेक्स रैकेट चलाने वाले सभी आरोपी. (फोटो: पीटीआई)

मध्य प्रदेश की साइबर क्राइम पुलिस ने अश्लील वेबसाइट बनाने एवं इसके ज़रिये देह व्यापार कराने के मामले में भाजपा के एक स्थानीय नेता एवं तीन ग्राहकों सहित नौ व्यक्तियों को गिरफ़्तार किया है. इस मामले में एक आरोपी फरार है. पकड़े गए लोगों में एक आरोपी नीरज शाक्य भाजपा के अनुसूचित जाति मोर्चा के मीडिया प्रभारी हैं.

साइबर सेल के पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह चौहान ने शुक्रवार को मीडिया को बताया, साइबर क्राइम पुलिस भोपाल ने एक ऐसे गिरोह का पर्दाफ़ाश किया है, जो अश्लील वेबसाइट बनाकर कथित रूप से लड़कियां उपलब्ध कराने के लिए ग्राहकों की बुकिंग करते थे तथा लड़कियों को नौकरी का झांसा देकर बुला कर उन्हें देह व्यापार में धकेल देते थे.

उन्होंने कहा कि इस मामले में पुलिस ने दिनेश सिंह उर्फ डेविड (23), सुरेश गहलोत (33), रवि प्रजापति (26), हरजीत धनवानी (26), कृष्ण कुमार जयसवाल (21), सुरेश बेलानी (30), मिसवा उद्दीन (22), नीरज शाक्य (33) सभी भोपाल निवासी एवं पन्ना जिले के धरमपुर गांव के रहने वाले मनोज कुमार गुप्ता (39) को गिरफ्तार किया है. इसमें नीरज शाक्य भाजपा का स्थानीय नेता है.

प्रदेश भाजपा के मीडिया प्रभारी लोकेंद्र पाराशर ने बताया, इस अनैतिक कृत्य में नीरज शाक्य के शामिल होने की सूचना मिलने के तुरंत बाद प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने शाक्य को पार्टी से निष्कासित कर दिया.

पत्रिका अख़बार में प्रकाशित ख़बर
पत्रिका अख़बार में प्रकाशित ख़बर

चौहान ने कहा, साइबर क्राइम पुलिस ने गुरुवार की रात शहर के पॉश इलाके अरेरा कॉलोनी स्थित एक फ्लैट पर छापा मारा और देह व्यापार में लिप्त नौ व्यक्तियों को गिरफ़्तार किया. इनमें तीन ग्राहक हैं, जबकि छह देह व्यापार के सरगना हैं.

उन्होंने कहा कि यह छापा मुखबिर से मिली सूचना पर मारा गया और इन आरोपियों के चंगुल से नौकरी लगवाने के लिए बुलाई गई चार लड़कियों को मुक्त कराया गया है, जिनमें से महाराष्ट्र की दो लड़कियां हैं और मेघालय एवं मध्य प्रदेश के पन्ना की एक-एक लड़कियां हैं. इन सभी लड़कियों को फोन पर कॉल कर इसी फ्लैट में ही बुलाया गया था और नौकरी लगाने का आश्वासन दिया गया था.

गिरफ़्तार किए गए ये शातिर बदमाश नौकरी का आश्वासन देकर कम पढ़ी-लिखी लड़कियों को होटल में रिसेप्शनिस्ट, ब्यूटी पार्लर एवं कॉल सेंटर में नौकरी दिलाने के नाम पर फोन कर बुलाते थे और जाल में फंस जाने पर लड़कियों को देह व्यापार में धकेल देते थे.

पुलिस ने बताया कि मनोज इस गिरोह का मैनेजर है तथा मिसवा, सुरेश एवं हरजीत ग्राहक हैं, जबकि अन्य आरोपी लड़कियों को नौकरी दिलाने के नाम पर फंसाते थे. यह रैकेट लगभग तीन महीने से चल रहा था. यह वेबसाइट दिल्ली में रजिस्टर्ड है और इसके मालिक को पकड़ने के लिए पुलिस जल्द ही दिल्ली जाएगी. भोपाल के अलावा भी इनका रैकेट हो सकता है.

चौहान ने बताया, हो सकता है कि यह गिरोह लड़कियों को होटल में सप्लाई करता हो. उन्होंने कहा कि ये लड़की आपूर्ति करने के बदले में ग्राहकों से 1,500 रुपये लेते थे. इस गिरोह ने अब तक कितने ग्राहक बनाए हैं, उसका डाटा लेने का प्रयास पुलिस कर रही है.

साइबर क्राइम पुलिस भोपाल में शिकायत प्राप्त हुई थी कि एक अश्लील वेबसाइट बनाकर मोबाइल नंबर के माध्यम से ग्राहकों से संपर्क करते हैं और लड़कियां उपलब्ध कराने के लिए बुकिंग करते थे. जब पुलिस के द्वारा विवेचना व पड़ताल की गई, तो मालूम चला कि यह गिरोह भोपाल की अरेरा कॉलोनी में रहकर यह कार्य संचालित कर रहा है.

पत्रिका अख़बार के मुताबिक, शाक्य ने एक वेबसाइट बना रखी थी, जो अपने गिरोह के साथ दिल्ली से संचालित करता था. इसका नेटवर्क कई राज्यों तक फैला हुआ है. शहर के होटलों के मैनेजर-कर्मचारी भाजपा नेता नीरज शाक्य के ज़रिये हाई प्रोफाइल कॉल गर्ल की सप्लाई करते थे. कई व्यापारी, अफसर व नेता इनके नियमित ग्राहक थे.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)