दुनिया

ईरान में हसन रूहानी दूसरी बार चुने गए राष्ट्रपति

राष्ट्रपति चुनाव में हसन रूहानी ने 57 प्रतिशत मत प्राप्त किए जबकि उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी इब्राहिम रईसी को 39 प्रतिशत मत प्राप्त हुए.

hasan rohani reuters

(फाइल फोटो: रॉयटर्स)

ईरान के सरकारी टेलीविज़न ने मौजूदा राष्ट्रपति हसन रूहानी को देश में राष्ट्रपति पद के चुनाव का विजेता घोषित कर दिया है. सरकारी टीवी ने मतों के आंकड़ों के आधार पर शनिवार एक संक्षिप्त बयान में उन्हें बधाई दी थी.

68 वर्षीय रूहानी देश में व्यापक राजनीतिक आज़ादी एवं बाहरी दुनिया के देशों के साथ मधुर संबंधों के अपने वादे से ज्यादा उदारवादी एवं सुधारवादी मानसिकता वाले ईरानियों के लिये उम्मीद बनकर उभरे हैं.

अधिकारियों ने बताया है कि चार करोड़ से अधिक लोगों ने मतदान में हिस्सा लिया. हसन रूहानी दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव मैदान में थे. उनका मुख्य मुकाबला कट्टरपंथी मौलवी और पूर्व अभियोजक इब्राहिम रईसी से था, जो देश के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमेनी के करीबी हैं.

गौरतलब है कि ईरान का राष्ट्रपति ईरान की राजनीतिक प्रणाली में दूसरा सबसे शक्तिशाली नेता होता है. उसके ऊपर देश का सर्वोच्च नेता होता है.

राष्ट्रपति चुनाव में हसन रूहानी ने 57 प्रतिशत मत प्राप्त किए जबकि उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी इब्राहिम रईसी को 39 प्रतिशत मत प्राप्त हुए.

गौरतलब है कि ईरान में यदि चुनाव में किसी भी उम्मीदवार को 50 फीसदी से अधिक वोट नहीं मिलते हैं तो अगले सप्ताह दूसरे दौर का मुकाबला होता है.

यह भी पढ़ें- ईरान में रूहानी बनाम रईसी: एक तरफ उदारीकरण, दूसरी तरफ ‘जिहादी मैनेजमेंट’

इस बार राष्ट्रपति चुनाव के लिए 5.4 करोड़ से अधिक लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के योग्य थे.

देश के आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने मीडिया को बताया कि शुक्रवार को हुए मतदान में चार करोड़ से अधिक लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

मतदान के लिए बड़ी संख्या में उमड़ी भीड़ को देखते हुए मतदान का समय पांच घंटे के लिए बढ़ा दिया गया था.

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट केे साथ)