भारत

बहरीन सरकार ने 250 भारतीय कैदियों की सजा माफ की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस शाही माफी के लिए बहरीन सरकार का आभार व्यक्त किया. विभिन्न विदेशी जेलों में 8,189 भारतीय बंद हैं जिनमें से सऊदी अरब में सर्वाधिक 1,811 और इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात में 1,392 भारतीय हैं.

Bahrain India pti

बहरीनी प्रधानमंत्री प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फोटो: पीटीआई)

मनामा: बहरीन सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खाड़ी देश की पहली यात्रा के दौरान सद्भाव प्रदर्शित करते हुए 250 भारतीय कैदियों की सजा रविवार को माफ कर दी. प्रधानमंत्री ने इस शाही माफी के लिए बहरीन सरकार का आभार व्यक्त किया.

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार विभिन्न विदेशी जेलों में 8,189 भारतीय बंद हैं जिनमें से सऊदी अरब में सर्वाधिक 1,811 और इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात में 1,392 भारतीय हैं. यह स्पष्ट नहीं है कि बहरीन की जेलों में कितने भारतीय हैं.

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट किया, ‘सदाशयता एवं मानवीय सद्भाव के तहत बहरीन सरकार ने बहरीन में सजा काट रहे 250 भारतीयों को माफी दे दी है.’

पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने बहरीन के शाह और पूरे शाही परिवार को उनके इस फैसले के लिए धन्यवाद दिया.

200 साल पुराने मंदिर का पुनर्निर्माण होगा

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहरीन की राजधानी मनामा में कृष्ण के 200 साल पुराने मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए यहां 42 लाख डॉलर की परियोजना का रविवार को शुभारम्भ किया और कहा कि यह भारत तथा बहरीन के बीच मजबूत संबंधों को दर्शाता है.

मोदी ने मनामा के श्रीनाथजी मंदिर में प्रार्थना की और ‘प्रसाद’ चढ़ाया जो उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में शनिवार को ‘रुपे’ कार्ड के उद्घाटन के बाद उससे खरीदा था. श्रीनाथजी मंदिर क्षेत्र में सबसे पुराना मंदिर है.

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘बहरीन के श्रीनाथजी मंदिर में समय व्यतीत किया. यह क्षेत्र के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है और यह भारत तथा बहरीन के बीच मजबूत संबंधों को दर्शाता है.’

मोदी ने मंदिर में कार्यक्रम में भाग लेने आए भारतीय समुदाय का भी अभिवादन किया और उनसे बातचीत की.

प्रधानमंत्री ने इसके बाद पट्टिका का अनावरण किया और इसके साथ ही मंदिर की पुनर्निर्माण परियोजना का अधिकारिक रूप से उद्घाटन हुआ.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘शानदार स्वागत के लिए बहरीन का शुक्रिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनामा स्थित 200 साल पुराने श्रीनाथजी मंदिर में प्रार्थना की, जो क्षेत्र का सबसे पुराना मंदिर है. यह मंदिर बहरीनी समाज के बहुलवाद को दर्शाता है.’

मनामा में श्रीनाथजी (श्री कृष्ण) मंदिर का पुनर्निर्माण कार्य इस साल आरंभ किया जाएगा.

बहरीन में तीन लाख 50 हजार भारतीय रहते हैं, जिनमें अधिकतर केरल के लोग हैं. बहरीन की कुल 12 लाख आबादी का एक तिहाई भारतीय हैं.
मोदी शनिवार को यहां पहुंचे थे. वह बहरीन की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)