दुनिया

मैनचेस्टर में पॉप कॉन्सर्ट के दौरान हुए विस्फोट में 22 की मौत, आईएस ने ली ज़िम्मेदारी

इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह ने इस हमले की ज़िम्मेदारी लेने के साथ और हमलों की धमकी दी है. समूह ने सोशल मीडिया वेबसाइट पर कहा कि ख़िलाफ़त के एक सिपाही ने भीड़ के बीच बम रखे.

Armed police officers stand near the Manchester Arena, where U.S. singer Ariana Grande had been performing, in Manchester, in northern England, Britain May 23, 2017. REUTERS/Andrew Yates

आत्मघाती हमले के बाद मैनचेस्टर एरिना में मुस्तैद पुलिस. (फोटो: रॉयटर्स)

मैनचेस्टर (लंदन): ब्रिटेन के मैनचेस्टर में अमेरिकी स्टार एरियाना ग्रांड के पॉप कॉन्सर्ट से बाहर निकल रहे प्रशंसकों के बीच एक आत्मघाती बम हमलावर के ख़ुद को उड़ा लेने से बच्चों सहित कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई और 59 अन्य ज़ख्मी हो गए. वर्ष 2005 में ब्रिटेन में हुए घातक हमले के बाद यह सबसे ख़तरनाक आतंकवादी हमला है.

इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह ने इस हमले की ज़िम्मेदारी लेने के साथ और हमलों की धमकी दी है. समूह ने सोशल मीडिया वेबसाइट पर कहा कि ख़िलाफ़त के एक सिपाही ने भीड़ के बीच बम रखे.

प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने कहा कि मैनचेस्टर के लोग ख़तरनाक आतंकवादी हमले का शिकार बने हैं.

विस्फोट के परिप्रेक्ष्य में कोबरा बैठक (कैबिनेट ऑफिस ब्रीफिंग रूम्स) की अध्यक्षता करने के बाद मे ने कहा कि निकास द्वार पर एकमात्र आतंकवादी ने ऐसे समय पर विस्फोट किया जब अधिक से अधिक नुकसान पहुंचाया जा सके.

पॉप स्टार के प्रशंसकों में युवाओं की तादाद ज़्यादा होने के कारण मृतकों में बच्चे और किशोर भी शामिल हैं. मैनचेस्टर एरिना में विस्फोट होने के बाद कॉन्सर्ट में जाने वाले लोग सोमवार रात डर के मारे घटनास्थल से भागने लगे.

ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस के मुख्य कांस्टेबल इयान हॉपकिन्स ने कहा, हम 22 मृतकों, 59 ज़ख्मी लोगों के लिए प्रार्थना करते हैं और उनके परिजन से संवेदना जताते हैं. उनका समर्थन करने के लिए हमें जो भी करना होगा वह करेंगे. उनका ग्रेटर मैनचेस्टर के आठ अस्पतालों में इलाज चल रहा है.

पुलिस ने पुष्टि की कि हमलावर उसी जगह पर मारा गया. उन्होंने कहा कि पुरुष हमलावर परिष्कृत विस्फोटक उपकरण (आईईडी) से लैस था जिससे उसने भीषण विस्फोट को अंजाम दिया. बहरहाल पुलिस ने अभी तक हमलावर की पहचान उजागर नहीं की है.

Manchester Blast Reuters 3

आत्मघाती हमले के बाद मैनचेस्टर एरिना से बाहर निकलते लोग. (फोटो: रॉयटर्स)

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने कहा कि मैनचेस्टर में हुआ यह सर्वाधिक ख़तरनाक हमला है और इंग्लैंड का उत्तरी हिस्सा बुरी तरह प्रभावित हुआ है. उन्होंने कहा कि जिसने भी हमला किया है उस पर कड़ी कार्रवाई होगी.

नई दिल्ली में आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वे पता लगा रहे हैं कि क्या विस्फोट में किसी भारतीय को भी नुकसान हुआ है या नहीं.

भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया, मैनचेस्टर में सोमवार को हुए हमले में ज़ख्मी कोई भी भारतीय एचसीआई (भारतीय उच्चायोग) की जन प्रतिक्रिया इकाई से 020 7632 3035 पर तत्काल संपर्क कर सकता है.

मैनचेस्टर एक औद्योगिक शहर है जहां काफी संख्या में दक्षिण एशिया के लोग रहते हैं. ब्रिटेन में हो रहे मध्यावधि चुनाव से कुछ हफ्ते पहले ये विस्फोट हुए हैं. चुनाव के लिए प्रचार ब्रेक्जिट के मुद्दे पर तेज होता जा रहा था.

बहरहाल मैनचेस्टर हमले के बाद मे और लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉरबीन ने चुनाव प्रचार रोक दिया.

ब्रिटेन की ट्रांसपोर्ट पुलिस ने बताया कि मैनचेस्टर एरिना की क्षमता 21 हज़ार दर्शकों की है. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि पॉप स्टार एरियाना ग्रांडे ने जब अपना शो ख़त्म कर लिया और स्टेज से चली गई, उसके बाद विस्फोट हुए.

लंदन में सात जुलाई 2005 को हुए घातक आतंकी हमले के बाद यह देश में हुआ दूसरा सबसे बड़ा हमला है, उसमें मध्य लदन में सिलसिलेवार आतंकी आत्मघाती बम विस्फोट किए गए थे.

हमले में व्यस्त समय में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली का इस्तेमाल कर आम लोगों को निशाना बनाया गया था. इन धमाकों में 52 लोगों की मौत हो गई थी और 700 से अधिक लोग घायल हुए थे.

घटना पर विपक्षी लेबर पार्टी के नेता कॉर्बीन ने ट्वीट किया, मैनचेस्टर में भयावह घटना. मैं प्रभावित लोगों के लिए भगवान से प्रार्थना करता हूं.

मैनचेस्टर के महापौर एंडी बर्नहाम ने कहा, ‘अपने करीबी लोगों को गंवाने वाले परिवार से संवेदना जताता हूं, मैं अपनी साहसिक आपातकालीन सेवाओं की प्रशंसा करता हूं. हमारे महानगर के लिए भयावह रात.’

ब्रिटेन नेटवर्क रेल ने कहा कि मैनचेस्टर विक्टोरिया स्टेशन पर ट्रेनों की कतार लग गई थी. यह स्टेशन कॉन्सर्ट स्थल के पास है. मैनचेस्टर एरिना शहर का सबसे बड़ा इंडोर वेन्यू है. एरिना फोयर, विक्टोरिया ट्रेन और ट्राम स्टेशन से जुड़ा है, जो शहर के उत्तरी किनारे का प्रमुख केंद्र है.

Ariana Grande Reuters

अमेरिकी पॉप स्टार एरियाना ग्रांडे. (फाइल फोटो: रॉयटर्स)

पॉप स्टार ग्रांड के प्रवक्ता ने बताया कि वह सुरक्षित हैं. ग्रांड 23 वर्ष की अमेरिकी टीवी अभिनेत्री से पॉप स्टार बनी हैं जिनका कहना है कि उनके कंसर्ट में आतंकवादी हमला होने से वह हताश हैं और उनके पास इस बारे में कुछ कहने के लिए शब्द नहीं हैं.

शक्तिशाली विस्फोट के बाद उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैं पूरी तरह टूट गई हूं. दिल से मैं काफी दुखी हूं. मेरे पास कुछ कहने के लिए शब्द नहीं हैं.’

टीएमजेड के मुताबिक गायिका ने हमले को देखते हुए अपना वर्ल्ड टूर अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया है.

ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस ने भी मैनचेस्टर एरिना के नजदीक कैथेड्रल गार्डेन्स इलाके में नियंत्रित विस्फोट किया, लेकिन पुष्टि की है कि उन्हें एक छूटा हुआ कपड़ा मिला है और कोई ख़तरनाक वस्तु नहीं मिली है.

अमेरिकी टीवी एक्ट्रेस से पॉप स्टार बनी ग्रांडे का युवाओं के बीच बेहद क्रेज़ है और उनका गाना ‘प्रॉब्लम’ 2014 में ब्रिटेन का नंबर वन गाना था. सोमवार और गुरुवार को ओ टू एरीना और लंदन में उनका कार्यक्रम है. अभी स्पष्ट नहीं है कि विस्फोट के बाद वह अपना टूर जारी रखेंगी अथवा नहीं.

लंदन के वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर चार लोगों पर कार चढ़ाने और देश की संसद के द्वार पर एक पुलिस अधिकारी की छुरा घोंप कर हत्या करने की घटना के दो माह बाद यह विस्फोट की घटना हुई है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)