दुनिया

जेम्स बॉन्ड की भूमिका निभाने वाले रोजर मूर का निधन

मूर इकलौते ऐसे अभिनेता थे, जिन्होंने बॉन्ड सीरीज़ की सात फिल्मों में काम किया था.

roger_moore_2

सर रोजर मूर (फोटो साभार: www.jbsuits.com)

लंदन: जेम्स बांड फिल्मों में प्रमुख भूमिका निभा चुके ब्रिटिश अभिनेता रोजर मूर का मंगलवार को निधन हो गया. वह 89 साल के थे और पिछले कुछ समय से कैंसर से पीड़ित थे.

मूर के परिवार ने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट बयान में कहा, ‘भारी मन से हम यह दुखद समाचार आप के साथ साझा करते हैं कि हमारे पिता सर रोजर मूर का आज निधन हो गया. हम सभी गमगीन हैं.’

उन्होंने कहा, उनके आख़िरी दिनों में उनसे जो प्रेम मिला उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता.

परिवार के लोगों के अनुसार, सर रोजर मूर का निधन स्विटज़रलैंड में निधन हुआ और उनकी इच्छा के अनुसार मोनाको में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

वह इकलौते ऐसे अभिनेता थे जिन्होंने 1973 से 1985 के दौरान जेम्स बॉन्ड श्रृंखला की सात फिल्मों में काम किया जिनमें लिव एंड लेट डाई (1973) और द स्पाई हू लव्ड मी (1977) प्रमुख हैं.

इसके अलावा वह बॉन्ड सीरीज़ की द मैन विथ गोल्डेन गन (1974), मूनरैकर (1979), फॉर योर आइज़ ओन्ली (1981), आॅक्टोपसी (1983) और अ व्यू टू अ किल (1985) फिल्मों में नज़र आए थे.

साल 1927 में उनका जन्म लंदन में हुआ था. 50 के दशक में मॉडलिंग के साथ करिअर की शुरुआत करने वाले रोजर ने एमजीएम  के साथ सात सालों का क़रार किया था. उनकी शुरुआती फिल्में कुछ ख़ास यादगार नहीं रहीं चाहे इंटरप्टेड मेलोडी हो या किंग्ज़ थीफ. 1962 में छोटे पर्दे का रुख करने पर ही पहली बार मूर ने सफलता का स्वाद चखा. उन्होंने ‘द सैंट’ नाम की एक धारावाहिक श्रृंखला में मुख्य किरदार निभाया था, जिसमें उन्हें काफी सराहा गया.

1973 में वे मशहूर जेम्स बॉन्ड श्रृंखला का हिस्सा बने और इस भूमिका में काफी वाहवाही बटोरी. 1991 में उन्हें संयुक्त राष्ट्र के चिल्ड्रंस फंड का एम्बेसडर बनाया गया था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)