राजनीति

सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह ने तिहाड़ जेल में पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम से मुलाकात की

पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम आईएनएक्स मीडिया मामले में कथित अनियमितता के आरोप में न्यायिक हिरासत में हैं. सीबीआई ने उन्हें 21 अगस्त को गिरफ्तार किया था.

पी. चिदंबरम. (फोटो: रॉयटर्स)

पी. चिदंबरम. (फोटो: रॉयटर्स)

नई दिल्लीः कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने सोमवार को दिल्ली की तिहाड़ जेल में पार्टी के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम से मुलाकात की.

चिदंबरम मनी लॉन्ड्रिंग मामले में न्यायिक हिरासत में हैं. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम ने भी तिहाड़ जेल में पिता से मुलाकात की.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक,  चिदंबरम ने इस मुलाकात के बाद पार्टी के दोनों नेताओं के प्रति आभार जताया.

चिदंबरम के परिवार ने उनकी ओर से ट्वीट कर कहा, ‘मैं आज सम्मान की अनुभूति कर रहा हूं कि सोनिया गांधी और डॉ. मनमोहन सिंह जी आज मुझसे मिलने आए. जब तक कांग्रेस पार्टी मजबूत और साहसी है, मैं भी मजबूत और साहसी रहूंगा.’

चिदंबर ने एक ओर ट्वीट में कहा, ‘बेरोजगारी, कम वेतन, भीड़ हिंसा, कश्मीर में तालाबंदी, मौजूदा नौकरियों के खत्म होने और विपक्षी नेताओं को जेल में डालने के अलावा भारत में सब अच्छा है.’

कार्ति चिदंबरम ने भी सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह का आभार व्यक्त करते हुए कहा, ‘मेरे पिता और मेरा परिवार कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का आभारी है कि उन्होंने आज उनसे (चिदंबरम) मुलाकात की और समर्थन जताया. इस राजनीतिक लड़ाई में यह हमारा हौसला बढ़ाएगा.’

गौरतलब है कि पी चिदंबरम तीन अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में हैं. सीबीआई और ईडी 2007 में चिदंबरम के वित्त मंत्री रहने के दौरान आईएनएक्स मीडिया को दी गई विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) मंजूरी में भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच कर रही है.

पिछले सप्ताह दिल्ली की एक अदालत ने चिदंबरम के आत्मसमर्पण की पेशकश को खारिज कर दिया था. दरअसल ईडी ने अदालत को बताया था कि उनकी गिरफ्तारी जरूरी है और वह उचित समय पर ही आत्मसमर्पण को स्वीकार करेंगे.

ईडी ने अदालत को बताया था कि न्यायिक हिरासत में रहने की वजह से चिदंबरम साक्ष्यों से छेड़छाड़ और गवाहों को प्रभावित करने की स्थिति में नहीं होंगे.

मालूम हो कि सीबीआई ने 21 अगस्त को चिदंबरम को गिरफ्तार किया था. सीबीआई आईएनएक्स मीडिया मामले में कथित भ्रष्टाचार के मामले की जांच कर रही है.