कैंपस

जाधवपुर विश्वविद्यालय: छात्रसंघ ने बाबुल सुप्रियो के ख़िलाफ़ एफआईआर दर्ज करवाई

जाधवपुर विश्वविद्यालय की आर्ट्स फैकल्टी स्टूडेंट्स यूनियन ने महिलाओं समेत छात्रों के साथ धक्का-मुक्की और विश्वविद्यालय की संपत्ति को नष्ट करने के लिए एबीवीपी के पांच सदस्यों के ख़िलाफ़ भी शिकायत दर्ज कराई है.

Babul Supriyo Jadavpur University PTI

जाधवपुर विश्वविद्यालय में केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो. (फोटो: पीटीआई)

कोलकाताः पश्चिम बंगाल के जाधवपुर विश्वविद्यालय की आर्ट्स फैकल्टी स्टूडेंट्स यूनियन (एएफएसयू) ने केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है. उनके खिलाफ दर्ज कराई गई शिकायत में विश्वविद्यालय में घेराव के दौरान खराब व्यवहार करने का आरोप लगाया है.

एएफएसयू ने महिलाओं समेत छात्रों के साथ धक्का-मुक्की करने और विश्वविद्यालय की संपत्ति को नष्ट करने के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के पांच सदस्यों के खिलाफ भी शिकायत दर्ज कराई है.

एएफएसयू ने शनिवार को अपनी शिकायत में कहा, ‘केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री बाबुल सुप्रियो के एबीवीपी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में जाधवपुर विश्वविद्यालय परिसर में आने के बाद कई घटनाएं हुईं, जिनमें एबीवीपी सदस्य शामिल रहे.’

शिकायत में सुप्रियो को मुख्य आरोपी बताया गया है और पांच अन्य एबीवीपी सदस्यों को भी नामजद किया गया है.

जाधवपुर पुलिस थाने के एक अधिकारी ने शिकायत मिलने की पुष्टि की है. शिकायत में आरोप लगाया गया है कि सुप्रियो और उनके अंगरक्षकों ने गुरुवार को छात्रों के साथ दुर्व्यवहार किया.

शिकायत में कहा गया, ‘एक भरी हुई मैगजीन कार्यक्रम स्थल पर मिली, जिससे छात्रों के बीच अनावश्यक डर फैल गया कैंपस की गतिविधि बाधित हुई.’

एएफएसयू की शिकायत में यह भी कहा गया है कि एबीवीपी सदस्यों ने कैंपस में हंगामा किया, संपत्ति को नष्ट किया, एसिड बल्ब फेंके, टायर फूंके और छात्रों पर पथराव किया और उन्हें डंडों से पीटा.

एएफएसयू के इस कदम पर टिप्पणी करते हुए भाजपा नेता मुकुल रॉय ने कहा, ‘यह पश्चिम बंगाल में मौजूदा हालात हैं, जहां संस्थान के एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए विश्वविद्यालय के छात्रों ने एक केंद्रीय मंत्री से धक्का-मुक्की की और उन्हीं लोगों ने पुलिस शिकायत में सुप्रियो को नामजद किया, जिन्होंने बिना किसी उकसावे के उन पर हमला किया था.’

उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस सुप्रियो पर हमला करने वाले लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रही है और इसके बजाय उनकी शिकायत मंजूर कर रही है. रॉय ने कहा,  ‘हम उचित कानूनी कार्रवाई करेंगे.’

भाजपा नेता अग्निमित्रा पॉल ने शुक्रवार को जाधवपुर पुलिस थाने में कुछ छात्रों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी लेकिन किसी का नाम नहीं लिया था.

पॉल ने अपनी शिकायत में कहा था कि जब सुप्रियो कार्यक्रम में बतौर स्पीकर हिस्सा लेने के लिए कैंपस में केपी मेमोरियल हॉल की ओर जा रहे थे, वह उस समय उनके साथ थीं. उपद्रवी भीड़ ने उनका रास्ता रोका और उनके साथ भी बदसलूकी की गई.