राजनीति

उत्तर प्रदेश विधानसभा के विशेष सत्र में शामिल होने पर कांग्रेस ने अदिति सिंह को दिया नोटिस

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश विधानसभा के विशेष सत्र का बहिष्कार किया था. अदिति सिंह के विशेष सत्र में शामिल होने को कांग्रेस ने अनुशासनहीनता और पार्टी विरोधी गतिविधि बताया है. अदिति ने कहा कि उन्हें कारण बताओ नोटिस नहीं मिला है.

Aditi Singh Congress Facebook

अदिति सिंह. (फोटो साभार: फेसबुक)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में रायबरेली से कांग्रेस विधायक अदिति सिंह के विधानसभा के विशेष सत्र में शामिल होने पर पार्टी ने गंभीर कदम उठाते हुए शुक्रवार को उन्हें नोटिस दिया और दो दिन के भीतर जवाब मांगा.

कारण बताओ नोटिस में कांग्रेस विधायक दल के नेता अजय कुमार लल्लू ने कहा कि पार्टी ने दो दिन के विशेष सत्र के बहिष्कार का फैसला किया था और इस संबंध में व्हिप भी जारी किया था, लेकिन अदिति ने पार्टी के निर्देश की अवहेलना की.

लल्लू ने अदिति से कहा कि उनका सत्र में शामिल होना अनुशासनहीनता और पार्टी विरोधी गतिविधि है.’ अदिति से दो दिन के भीतर जवाब मांगा गया है.

अदिति के पार्टी निर्णय की अवहेलना कर विशेष सत्र में शामिल होने से सदन में उस समय मौजूद रहे विधायक नाराज थे.

इसे लेकर रायबरेली में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के एक समूह ने अदिति के इस्तीफा देने की मांग और उन पर भाजपा के प्रभाव में आने का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया था.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, विधानसभा के विशेष सत्र में शामिल होने के बाद भाजपा सरकार ने बीते तीन अक्टूबर को अदिति सिंह ‘वाई’ श्रेणी की सुरक्षा मुहैया करा दी है. सुरक्षा को लेकर उनकी मांग बीते मई महीने से लंबित थी, जब रायबरेली के नजदीक बछरावां में उनके एक जुलूस पर हमला कर दिया गया था.

यह 36 घंटे का यह विधानसभा सत्र गांधी जी की जयंती के 150 वर्ष पूरे होने पर विशेष तौर पर बुलाया गया था.

अदिति विशेष सत्र में शामिल तो हुईं, लेकिन दो अक्टूबर को ही लखनऊ में हुई प्रियंका गांधी की मौन पदयात्रा में कहीं नजर नहीं आई थीं.

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, नोटिस मिलने की बात से कांग्रेस विधायक अदिति ने इनकार किया है.

अदिति ने कहा, मुझे कोई कारण बताओ नोटिस नहीं मिला है. उन्होंने (पार्टी) ने मीडिया में बांट दिया, लेकिन मुझे नहीं दिया. कांग्रेस विधानमंडल के नेता अजय लल्लू मेरे फोन का जवाब नहीं दे रहे हैं.

मालूम हो कि कांग्रेस के गढ़ रहे रायबरेली से पार्टी विधायक अदिति सिंह बागी तेवर अपनाए हुए हैं. कुछ दिन पहले पार्टीलाइन से हटकर उन्होंने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के मोदी सरकार के फैसले का समर्थन भी किया था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)