भारत

बिना चुनाव लड़े ही सरकार बनाने की स्थिति में आ चुकी है भाजपा: राम माधव

भाजपा महासचिव राम माधव ने कहा कि आज एक मजबूत और निर्णय लेने वाले नेतृत्व की शुरुआत हो गई है और लोकतांत्रिक देश बदलाव के दौर से गुज़र रहे हैं. मोदीजी आज ऐसे ही एक नेता के तौर पर उभरे हैं.

भाजपा महासचिव राम माधव. (फोटो: ट्विटर)

भाजपा महासचिव राम माधव. (फोटो: ट्विटर)

नई दिल्ली: भाजपा महासचिव राम माधव ने शनिवार को कहा कि वैश्विक राजनीति में बदलाव का दौर चल रहा है क्योंकि यह ‘निर्णय लेने वाले नेतृत्व’ का युग है, जिसमें लोगों की भलाई के लिए काम शुरू हो सका है और भारत में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में यही हो रहा है.

माधव ने कहा कि भाजपा अब तक इतना निपुण हो चुकी है कि ‘वह बिना चुनाव लड़े ही सरकार बना सकती है.’ आरएसएस के प्रचारक माधव ने कहा कि मोदी देश में सबसे लोकप्रिय नेता हैं, जो 2019 के लोकसभा चुनाव के केंद्र में रहे.

इस साल हुए आम चुनावों के लिए भाजपा की चुनावी रणनीति पर पत्रकार संतोष कुमार की पुस्तक ‘भारत कैसे हुआ मोदीमय’ के विमोचन के दौरान माधव ने कहा कि भगवा दल की जीत का श्रेय संघ को भी मिलना चाहिए क्योंकि वह चुनाव से पहले देश भर में 3.5 लाख से ज्यादा गांवों तक पहुंचा.

हालिया लोकसभा चुनावों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, ‘इसमें कोई संदेह नहीं है कि पूरा चुनाव मोदीजी के इर्द-गिर्द केंद्रित था और वह देश के सबसे लोकप्रिय नेता हैं. नकारात्मक नहीं, सकारात्मक रूप से वैश्विक राजनीति में भी मजबूत निर्णय लेने वाले नेतृत्व की शुरूआत हो चुकी है.’

बिना किसी देश का नाम लिए माधव ने कहा कि ऐसे मामले भी देखने को मिले हैं, जहां कमजोर नेतृत्व के कारण कुछ महीने में सरकार गिर गई.

उन्होंने कहा, ‘एक मजबूत नेतृत्व…निर्णय लेने वाले नेतृत्व, जो किसी देश के लोग महसूस करते हैं कि वे उनके लिए कुछ अच्छा कर सकते हैं, इस तरह के नेतृत्व के दौर की शुरूआत हो गई है और लोकतांत्रिक देश बदलाव के दौर से गुजर रहे हैं. भारत में भी ऐसे बदलाव हो रहे हैं. मोदीजी आज इसी तरह के एक नेता के तौर पर उभरे हैं.’

विपक्ष पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि जब एक सकारात्मक नेतृत्व उभरता है तो यह लंबे समय तक सत्ता में रहता है. ‘वे अब बखूबी कल्पना कर सकते हैं कि वे कब सत्ता में आएंगे.’

उन्होंने कहा कि भाजपा का यह सौभाग्य है कि उसके पास ऐसा नेतृत्व है, जिसकी प्रवृत्ति वैश्विक राजनीति में शुरू हो चुकी है. साथ ही, पार्टी का नेतृत्व अमित शाह कर रहे हैं, जो हमेशा पार्टी को चुनाव लड़ने के लिए तैयार रखते हैं.

उन्होंने कहा राजनीतिक विशेषज्ञ आम तौर पर कहते हैं कि राजनीति लोगों को बांटती है लेकिन भाजपा ने कामकाज के आधार पर राजनीति की नयी संस्कृति की शुरूआत की, जो हर किसी को जोड़ती है.