सेना से मुठभेड़ में बुरहान वानी का उत्तराधिकारी सबज़ार अहमद मारा गया

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि आतंकियों के मारे जाने के बाद पुलवामा में त्राल और अनंतनाग ज़िले में खानबल समेत दक्षिण कश्मीर के कुछ हिस्सों में पथराव की घटनाएं हुई हैं.

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि आतंकियों के मारे जाने के बाद पुलवामा में त्राल और अनंतनाग ज़िले में खानबल समेत दक्षिण कश्मीर के कुछ हिस्सों में पथराव की घटनाएं हुई हैं.

Sabzar Ahmad Bhat Burhan Wani
सबज़ार अहमद भट (बाएं) के साथ बुरहान वानी. (फोटो: फेसबुक)

श्रीनगर: हिज़्बुल मुजाहिदीन कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद उसकी जगह लेने वाला सबजार अहमद भट कश्मीर के पुलवामा ज़िले के त्राल इलाके में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में एक अन्य आतंकवादी के साथ शनिवार सुबह मारा गया.

आतंकवादियों के मारे जाने के बाद घाटी में कई स्थानों पर पथराव की घटनाएं शुरू हो गई.

पुलिस महानिदेशक एसपी वैद ने कहा कि शनिवार सुबह त्राल के सोएमोह इलाके में मुठभेड़ में मारे गए दो आतंकवादियों में से एक बुरहान वानी का उत्तराधिकारी सबज़ार अहमद भट है.

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि सुरक्षाबलों ने इलाके में हिज़्बुल मुजाहिदीन के कुछ शीर्ष आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना के आधार पर यहां से 36 किलोमीटर दूर त्राल के सोएमोह गांव में घेराबंदी की और तलाशी अभियान शुरू किया.

उन्होंने कहा कि आतंकवादियों ने शुक्रवार रात को त्राल इलाके में सेना के गश्ती दल पर गोलीबारी शुरू कर दी थी जिसके बाद अभियान शुरू किया गया.

अधिकारी ने बताया कि जैसे ही सुरक्षाबल आतंकवादियों के ठिकाने की ओर बढ़ने लगे तो आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू दी.

अधिकारी ने कहा कि पुलवामा में त्राल और अनंतनाग ज़िले में खानबल समेत दक्षिण कश्मीर के कुछ हिस्सों में पथराव की घटनाएं दर्ज की गईं. उन्होंने कहा कि कानून प्रवर्तन एजेंसियां प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने में लगी हैं.

दक्षिण कश्मीर में पिछले साल आठ जलाई को बुरहान वानी मारा गया था. उसकी मौत के बाद कश्मीर घाटी में महीनों तक हिंसा फैली रही.

घुसपैठ की कोशिश में छह आतंकवादी मारे गए

इसके अलावा सेना ने कश्मीर के रामपुर सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की एक बड़ी कोशिश को शनिवार को नाकाम करते हुए छह आतंकवादियों को मार गिराया.

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि जवानों ने शनिवार तड़के रामपुर सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर संदिग्ध गतिविधियां देखी. उन्होंने बताया कि घुसपैठियों और सेना के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई जिसमें अभी तक छह आतंकवादी मारे जा चुके हैं.

अधिकारी ने बताया कि इलाके में तलाशी अभियान चल रहा है.