महाराष्ट्र में सुबह 10 बजे तक 8.92 फीसदी और हरियाणा में 5.77 फीसदी मतदान

महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 जबकि हरियाणा में 90 सीटों पर मतदान हो रहा है. दोनों राज्यों में सोमवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक जारी रहेगा. इसके साथ ही कई राज्यों की 64 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए भी मतदान हो रहा है.

/

महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 जबकि हरियाणा में 90 सीटों पर मतदान हो रहा है. दोनों राज्यों में सोमवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक जारी रहेगा. इसके साथ ही कई राज्यों की 64 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए भी मतदान हो रहा है.

Election-ANI
महाराष्ट्र के मुंबई का एक मतदान केंद्र (फोटोः एएनआई)

नई दिल्लीः महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनावों के लिए सोमवार को मतदान शुरू हो गया. इसके साथ ही कई राज्यों की 64 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए भी मतदान हो रहा है.

महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 जबकि हरियाणा में 90 सीटों पर मतदान हो रहा है. दोनों राज्यों में सोमवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक जारी रहेगा. इन दोनों ही राज्यों में भाजपा की सरकार है.

एएनआई के मुताबिक, महाराष्ट्र में सुबह 10 बजे तक 8.92 फीसदी जबकि हरियाणा में 5.77 फीसदी मतदान हुआ.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा की अगुवाई वाले महागठबंधन और कांग्रेस-राकांपा गठबंधन के बीच है.

महाराष्ट्र में 235 महिलाओं सहित 3, 237 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला 8,97,22,019 मतदाता करेंगे. मतदान के लिए 96,661 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

महाराष्ट्र में राज्य पुलिस और केंद्रीय बलों के तीन लाख से अधिक कर्मियों की तैनाती करके सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं, जबकि हरियाणा में 75,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी लगाये गए हैं.

फडणवीस के नेतृत्व में भाजपा राज्य में दूसरे कार्यकाल की कोशिश कर रही है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे मुंबई के वर्ली निर्वाचन क्षेत्र से पहली बार चुनाव मैदान में उतरे हैं. युवा सेना के प्रमुख चुनावी राजनीति में उतरने वाले अपने परिवार के पहले नेता हैं. राज्य की सतारा लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान जारी है.

पूर्व राकांपा नेता एवं वर्तमान सांसद उदयनराजे भोसले भाजपा के टिकट पर कांग्रेस राकांपा गठजोड़ के प्रत्याशी श्रीनिवास पाटिल से दो-दो हाथ कर रहे हैं. राज्य में भाजपा ने 164 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किये हैं जिसमें छोटे सहयोगी दल भी हैं जो पार्टी के चुनाव चिन्ह कमल के तहत चुनाव लड़ रहे हैं. सहयोगी शिवसेना 124 सीटों पर चुनाव लड़ रही है .

दूसरी ओर, कांग्रेस ने 147 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं जबकि सहयोगी राकांपा ने 121 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं.

अन्य दलों में राज ठाकरे की अगुवाई वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने 101 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हैं. चुनाव में 1,400 निर्दलीय उम्मीदवार भी ताल ठोक रहे हैं.

राज्य में आठ करोड़ 98 लाख से अधिक मतदाता हैं जिसमें चार करोड़ 28 लाख से अधिक महिला एवं चार करोड़ 68 लाख से अधिक पुरूष मतदाता हैं. इन मतदाताओं में एक करोड़ छह लाख 76 हजार 13 ऐसे हैं जो 18 से 25 साल आयुवर्ग के बीच हैं .

राज्य भर में 96,661 मतदान केंद्रों पर लगभग 6.5 लाख मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है.लगभग 1,35,021 वीवीपैट (मतदाता सत्यापन पेपर ऑडिट ट्रेल) मशीनें भी लगाई गई हैं.राज्य के 288 निर्वाचन क्षेत्रों में, नांदेड़-दक्षिण सीट में सबसे अधिक 38 उम्मीदवार हैं, जबकि रत्नागिरी जिले के चिपलुन में सिर्फ तीन उम्मीदवार हैं.

2014 के चुनावों में, भाजपा ने 122 सीटें, शिवसेना ने 63, कांग्रेस ने 42 और राकांपा ने 41 सीटें जीतीं थी.बाद में, विधायकों कृष्ण घोड़ा (पालघर) और बाला सावंत (बांद्रा-पूर्व) के निधन के कारण दो उपचुनाव हुए थे.शिवसेना ने दोनों सीटों पर अपनी जीत बरकरार रखी थी.

हरियाणा में सत्ताधारी भाजपा का मुकाबला विपक्षी कांग्रेस और जजपा के साथ है. विभिन्न राजनीतिक दलों से 105 महिलाओं सहित 1,169 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. चुनाव लड़ रही प्रमुख हस्तियों में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, जेजेपी के दुष्यंत चौटाला और इनेलो के अभय सिंह चौटाला शामिल हैं.

खट्टर के नेतृत्व में भाजपा ने 75 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है, जबकि कांग्रेस राज्य में वापसी करने की उम्मीद कर रही है. वर्तमान में राज्य विधानसभा में भाजपा के 48 सदस्य हैं.

हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने बताया कि कुल 19,578 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 13,837 केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में हैं.

पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने बताया कि सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और 75,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. इस चुनाव में 1.83 करोड़ से अधिक मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनमें 85 लाख महिलाएं, एक लाख से अधिक सेवा मतदाता और 252 ट्रांसजेंडर शामिल हैं.

न्यूज18 की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बीच गुरुग्राम और फरीदाबाद में ईवीएम में गड़बड़ी की खबरें हैं.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करनाल क्षेत्र में स्थित एक पोलिंग बूथ पर साइकिल से वोट डालने पहुंचे जबकि दुष्यंत चौटाला ट्रैक्टर से वोट डालने पहुंचे.

दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव के साथ ही सोमवार को देश के 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव भी हो रहा है. इनमें उत्तर प्रदेश की रामपुर समेत ग्यारह सीटें, गुजरात की छह, बिहार की पांच, असम की चार और हिमाचल प्रदेश व तमिलनाडु की दो-दो विधानसभा सीटें शामिल हैं.

हरियाणा में चुनाव लड़ रहे प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री  खट्टर (करनाल), पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस विधायक दल के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा (गढ़ी सांपला किलोई), रणदीप सिंह सुरजेवाला (कैथल), किरण चौधरी (तोशाम) और कुलदीप विश्नोई (आदमपुर) और जजपा के दुष्यंत चौटाला (उचना कलां) शामिल हैं.

वहीं महाराष्ट्र में प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता अशोक चह्वाण और पृथ्वीराज चह्वाण शामिल हैं.

फडणवीस नागपुर दक्षिण पश्चिम सीट से जबकि अशोक चव्हाण एवं पृथ्वीराज चव्हाण नांदेड़ जिले की भोकार और सतारा जिले की कराद दक्षिण सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)