भारत

Live Results: हरियाणा चुनाव में भाजपा-कांग्रेस में कड़ी टक्कर, जेजेपी बनेगी किंगमेकर

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सभी पार्टियों से भाजपा के ख़िलाफ़ एक साथ आने की अपील की है. भाजपा 90 में से 26 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है जबकि 14 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, कांग्रेस 20 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है जबकि 11 सीटों पर आगे चल रही है. दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व वाली जेजेपी 10 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, जेजेपी अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा. (फोटो: पीटीआई/फेसबुक)

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, जेजेपी अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा. (फोटो: पीटीआई/फेसबुक)

चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा चुनाव के मतों की गिनती जारी है और संकेत मिल रहा है कि मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार वापसी मुश्किल होगी.

कांग्रेस ने भाजपा को कड़ी टक्कर दी है. इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने दावा किया है कि वे सरकार बनाएंगे. उन्होंने कहा कि भाजपा के खिलाफ सभी पार्टियों को साथ आना चाहिए.

भाजपा इस समय 90 में से 26 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है जबकि 14 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस 20 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है जबकि 11 सीटों पर आगे है.

इनेलो और हरियाणा लोकहित पार्टी ने 1-1 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं, पांच निर्दलीय विधायक जीत हासिल कर चुके हैं जबकि दो निर्दलीय विधायक बढ़त बनाए हुए हैं.

10 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व वाली जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) किंगमेकर बनेगी. बता दें कि, सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 46 सीटें मिलनी चाहिए.

25 फीसदी से अधिक वोट शेयर के साथ जननायक जनता पार्टी, इनेलो की कीमत पर बढ़त हासिल करती दिख रही है, जो कि 2014 के विधानसभा चुनावों की तुलना में 20 प्रतिशत से से घटकर 3 फीसदी से भी कम वोट प्रतिशत पर सिमट गई है.

जहां अधिकतर एग्जिट पोल में भाजपा को आसान जीत मिलने की संभावना जताई गई, वहीं इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एक्जिट पोल में कांग्रेस और जननायक जनता पार्टी, भाजपा को परेशान करती दिखाई दे रही थी.

बता दें कि, 2014 के विधानसभा चुनावों में 90 में से 47 सीटें हासिल करने वाली सत्ताधारी भाजपा ने ‘अबकी बार 75 पार’ का नारा दिया था. हालांकि, हरियाणा के रुझान वोट शेयर में बड़ा बदलाव दिखा रहे हैं. भाजपा 2019 के लोकसभा चुनाव में अपने 58 फीसदी वोट शेयर से लगभग 35 फीसदी पर फिसलती दिखाई दे रही है.

जननायक जनता पार्टी अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा की जनता का प्यार मिल रहा है. बदलाव की निशानी है. भाजपा के लिए 75 पार तो फेल हो गया, अब यमुना पार करने की बारी है. वे उचाना कलां विधानसभा सीट से आगे चल रहे हैं.

हालांकि, कांग्रेस द्वारा मुख्यमंत्री का पद दिए जाने की खबरों पर दुष्यंत चौटाला ने कहा, ‘मैंने किसी से कोई चर्चा नहीं की है. पूरी तरह से नतीजे सामने आने के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा.’

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हरियाणा के चुनावी हालात की जानकारी के लिए भूपेंद्र सिंह हुड्डा से बातचीत की. बताया जा रहा है कि सोनिया गांधी ने उन्हें किसी से भी बात करने के लिए छूट दे दी है.

वहीं, हरियाणा प्रदेश कांग्रेस समिति की अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने कांग्रेस के रणनीतिकार माने जाने वाले अहमद पटेल से दिल्ली में मुलाकात की है.

वहीं, हरियाणा कांग्रेस के दिग्गज नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि कांग्रेस का बहुमत आएगा और कांग्रेस सरकार बनाएगी. गढ़ी सांपला किलोई से चुनाव लड़ रहे हुड्डा इस चुनाव में कांग्रेस का नेतृत्व कर रहे हैं. चुनाव से मात्र एक महीने पहले ही उन्हें चुनाव प्रबंधन और कांग्रेस विधायी दल का प्रभार दिया गया था.

करनाल सीट से चुनाव लड़ रहे मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर तीसरे राउंड की वोटिंग के बाद 14030 वोटों से आगे चल रहे हैं. उनके सामने जेजेपी से पूर्व बीएसएफ जवान तेज बहादुर यादव खड़े हैं. सूत्रों के मुताबिक, खट्टर अमित शाह से मुलाकात करने दिल्ली जाएंगे. वह राज्य में सरकार बनाने को लेकर शाह से चर्चा कर सकते हैं.

कांग्रेस के रणदीप सिंह सुरजेवाला कैथल विधानसभा सीट से पांचवें राउंड की मतगणना के बाद आगे चल रहे हैं.

दादरी से भाजपा उम्मीदवार कुश्ती खिलाड़ी बबीता फोगाट शुरुआती रुझानों में 2387 वोटों की बढ़त बनाई हुई हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस पार्टी के नरेश कुमार से है.

भारतीय हॉकी के पूर्व कप्तान और हरियाणा के पहोवा से भाजपा प्रत्याशी संदीप सिंह चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के अनुसार 1606 वोटों से आगे चल रहे हैं. वहीं, कुश्ती खिलाड़ी और बरोदा से भाजपा उम्मीदवार योगेश्वर दत्त 430 से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कुलदीप बिश्नोई ने आदमपुर विधानसभा सीट पर टिक टॉक स्टार सोनाली फोगाट को हरा दिया है. यह विधानसभा सीट हिसार जिले में आती है. बिश्नोई पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के छोटे बेटे हैं. उन्होंने फोगाट को 29,471 मतों से हराया.

वहीं हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिज विज ने अंबाला छावनी से अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी चित्रा सरवरा को हरा दिया है. सरवरा निर्दलीय उम्मीदवार हैं. चुनाव आयोग की ओर से जारी किए परिणाम के मुताबिक भाजपा के वरिष्ठ नेता और पांच बार इस क्षेत्र से विधायक रहे विज ने सरवरा को 20,165 मतों से हराया.

हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव के लिए बृहस्पतिवार सुबह 8 बजे मतगणना आरंभ हो गई. राज्य में सोमवार को मतदान हुआ था.

इस चुनाव में भाजपा को दोबारा सत्ता में आने की उम्मीद है और अधिकतर एग्जिट पोल में भी पार्टी को आसान जीत मिलने की संभावना जताई गई है.

हर विधानसभा क्षेत्र पर एक मतदान केंद्र बनाया गया है. गुड़गांव के बादशाहपुर में मतदान केंद्रों की अधिक संख्या के मद्देनजर एक अतिरिक्त केंद्र भी बनाया गया है.

राज्य में सोमवार को 68 प्रतिशत मतदान हुआ था जो 2014 विधानसभा चुनाव के हुए 76.54 प्रतिशत मतदान से कम है.

हरियाणा में विभिन्न राजनीतिक दलों से 105 महिलाओं सहित कुल 1,169 उम्मीदवार चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, जेजेपी के दुष्यंत चौटाला और इनेलो के अभय सिंह चौटाला शामिल हैं.

खट्टर के नेतृत्व में भाजपा ने 75 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है, जबकि कांग्रेस राज्य में वापसी करने की उम्मीद कर रही है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)