भारत

कश्मीर: आतंकी हमले में पश्चिम बंगाल के पांच मज़दूरों की मौत

मामला दक्षिण कश्मीर के कुलगाम ज़िले का है. आतंकवादियों के हमले में मारे गए सभी मजदूर पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद के थे.

प्रतीकात्मक तस्वीर. (फोटो: रॉयटर्स)

प्रतीकात्मक तस्वीर. (फोटो: रॉयटर्स)

श्रीनगर/कोलकाता: दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में मंगलवार को आतंकवादियों ने गोली मारकर पश्चिम बंगाल के छह मजदूरों की हत्या कर दी. पुलिस ने यह जानकारी दी.

पुलिस के अनुसार, आतंकवादियों के हमले में पांच मजदूरों की कुलगाम में ही मौत हो गई थी. वहीं, एक मजदूर गंभीर रूप से घायल भी हो गया था जिसने बाद में दम तोड़ दिया. हमले में मारे गए सभी मजदूर पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद के थे.

यह हमला उस दिन हुआ जब यूरोपीय संघ का एक प्रतिनिधिमंडल अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू कश्मीर को प्राप्त विशेष राज्य का दर्जा वापस लिये जाने के बाद स्थानीय लोगों से बात करने और उनका अनुभव जानने के लिए कश्मीर की यात्रा पर है.

अनुच्छेद 370 पर केंद्र के फैसले के बाद से आतंकवादी ट्रकवालों और मजदूरों खासकर उन लोगों को को निशाना बना रहे हैं जो कश्मीर के बाहर से घाटी में आये हैं.

सोमवार को उधमपुर जिले के एक ट्रक चालक को अनंतनाग में आतंकवादियों ने मार डाला था. पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म करने की घोषणा के बाद आतंकवादियों के हमले में मारा जाने वाला यह चौथा ट्रक ड्राइवर था.

24 अक्टूबर को आतंकवादियों ने शोपियां जिले में दो गैर कश्मीरी ट्रक ड्राइवरों की हत्या कर दी थी. 14 अक्टूबर को शोपियां जिले में ही दो आतंकवादियों ने राजस्थान पंजीकरण नंबर वाले एक ट्रक के ड्राइवर की गोली मारकर हत्या कर दी थी.

दो दिन बाद शोपियां जिले में ही आतंकवादियों के हमले में पंजाब के सेब व्यापारी चरणजीत सिंह की मौत हो गयी थी और संजीव घायल हो गया था. पुलवामा जिले में आतंकवादियों ने छत्तीसगढ़ के एक ईंट भट्टा मजदूर की हत्या कर दी थी.

ममता ने कहा, कश्मीर में मारे गए मजदूरों के परिवारों को हरसंभव मदद दी जाएगी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि कश्मीर में आतंकी हमलों में मारे गए मुर्शिदाबाद जिले के पांच श्रमिकों के परिवारों को सभी तरह की मदद दी जाएगी. बनर्जी ने इन हत्याओं को क्रूर बताया और घटना पर दुख व्यक्त किया.

बनर्जी ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘कश्मीर में नृशंस हत्याओं से हम स्तब्ध और अत्यंत दुखी हैं. मुर्शिदाबाद के पांच कामगारों ने अपनी जान गंवा दी. कोई भी सांत्वना मृतक के परिवारों के दुख को दूर नहीं कर सकता.’’
उन्होंने कहा, ‘‘ दुख की इस घड़ी में उनके परिवारों को सभी तरह की मदद दी जाएगी.’

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में मंगलवार को आतंकी हमले में पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के रहने वाले छह मजदूर मारे गए.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)