सेना के कथित दबाव में बोलीविया के राष्ट्रपति का इस्तीफ़ा, मैक्सिको में ली शरण

बोलिविया में हुए इस घटनाक्रम को क्यूबा और वेनेज़ुएला ने तख़्तापलट बताया है. चुनावों में अनियमितताओं को लेकर दक्षिण अमेरिकी देश बोलिविया में कई हफ्तों से हिंसक प्रदर्शन चल रहे हैं. राष्ट्रपति इवो मोरालेस 13 साल नौ महीने तक सत्ता में रहे जो देश के इतिहास में सबसे बड़ा कार्यकाल है.

इवो मोरालेस. (फोटो: रॉयटर्स)

बोलिविया में हुए इस घटनाक्रम को क्यूबा और वेनेज़ुएला ने तख़्तापलट बताया है. चुनावों में अनियमितताओं को लेकर दक्षिण अमेरिकी देश बोलिविया में कई हफ्तों से हिंसक प्रदर्शन चल रहे हैं. राष्ट्रपति इवो मोरालेस 13 साल नौ महीने तक सत्ता में रहे जो देश के इतिहास में सबसे बड़ा कार्यकाल है.

इवो मोरालेस. (फोटो: रॉयटर्स)
इवो मोरालेस. (फोटो: रॉयटर्स)

ला पाज़: बोलीविया के राष्ट्रपति इवो मोरालेस ने चुनाव नतीजों में गड़बड़ी के आरोपों के बाद कथित तौर पर सेना और जनता के बढ़ते दबाव के बीच इस्तीफा दे दिया. इस्तीफा देने के बाद उन्हें मैक्सिको में राजनीतिक शरण के प्रस्ताव को भी मंजूर कर लिया है.

मोरालेस सरकारी विमान से मैक्सिको चले गए हैं. मैक्सिको के विदेश मंत्री मारसेलो एब्रार्ड ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है.

इवो मोरालेस ने कहा है कि उन्हें मैक्सिको की ओर से दिए गए राजनीतिक शरण के प्रस्ताव को स्वीकार करना होगा लेकिन वह जल्द ही और अधिक ताकत और ऊर्जा के साथ वापस लौटेंगे.

मोरालेस ने ट्वीट कर कहा, ‘भाइयो और बहनो, मैं मैक्सिको जा रहा हूं. मैं सरकार (मैक्सिको) का आभारी हूं, जिसने हमें हमारी जिंदगी बचाने के लिए शरण दिया. राजनीतिक कारणों से अपना देश छोड़कर जाना दुखद होता है, लेकिन मैं सतर्क रहूंगा और जल्दी ही नई ताकत और ऊर्जा के साथ वापस लौटूंगा.’

चुनावों में अनियमितताओं को लेकर दक्षिण अमेरिकी देश में कई हफ्तों से हिंसक प्रदर्शन चल रहे हैं.

इस फैसले से एक दिन पहले मोरालेस ने नए सिरे से चुनाव कराने की पेशकश भी की थी लेकिन संकट तब गहराया जब देश के सेना प्रमुख ने राष्ट्रीय टेलीविजन चैनल पर उनसे इस्तीफा देने की मांग की.

बीते रविवार को 60 वर्षीय समाजवादी नेता मोरालेस ने कहा, ‘मैं बोलीविया की विधानसभा को अपना इस्तीफा भेज रहा हूं.’

उन्होंने कहा, ‘मैं आपसे भाइयों और बहनों पर हमला बंद करने की गुजारिश करता हूं, चीजों को जलाना और हमला करना बंद कीजिए.’

मोरालेस का बयान खत्म भी नहीं हुआ था कि उससे पहले ला पाज़ और अन्य शहरों में कार के हॉर्न बजने लगे और लोग जश्न मनाने के लिए सड़कों पर उतर आए.

इस बीच, मोरालेस ने कहा कि उनकी गिरफ्तारी का वारंट आया है.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैं दुनिया तथा बोलीविया के लोगों को बताना चाहता हूं कि एक पुलिस अधिकारी ने सार्वजनिक रूप से कहा कि उसके पास मेरे लोगों को गैरकानूनी रूप से गिरफ्तार करने के आदेश का पालन करने के निर्देश हैं.’

उन्होंने यह भी कहा कि हिंसक समूहों ने उनके घर पर हमला किया था.

तीन हफ्तों से चल रहे प्रदर्शनों का नेतृत्व कर रहे कंजरवेटिव नेता लुइस फर्नांडो कैमेचो ने पुष्टि की कि मोरालेस के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी हुआ है.

कैमेचो ने टि्वटर पर लिखा, ‘सेना ने उनका राष्ट्रपति विमान ले लिया है और वह चापारे में छिपे हैं. हम उनकी तलाश कर रहे हैं.’

चापारे से ही मोरोलस ने टेलीविजन पर अपने इस्तीफे की घोषणा की.

मोरालेस बोलीविया की मूल निवासी आबादी के राष्ट्रपति बनने वाले पहले सदस्य थे और वह 13 साल नौ महीने तक सत्ता में रहे जो देश के इतिहास में सबसे बड़ा कार्यकाल है.

हालांकि, पिछले महीने चौथी बार चुनाव जीतने के उनके दावे ने देश में अशांति पैदा कर दी. उनके समर्थकों तथा प्रतिद्वंद्वियों के बीच झड़पों में तीन लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक घायल हो गए.

इससे पहले रविवार को ऑर्गनाइजेशन ऑफ अमेरिकन स्टेट्स (ओएएस) ने एक रिपोर्ट में कहा कि उसने 20 अक्टूबर को हुए चुनाव में कई अनियमितताएं पाई गई हैं और देश में नया चुनाव होना चाहिए.

मोरालेस इस पर राजी हो गए लेकिन कुछ ही घंटों के भीतर सेना प्रमुख जनरल विलियम्स कलीमन ने स्पष्ट कर दिया कि यह पर्याप्त नहीं होगा.

सेना प्रमुख ने कहा, ‘आंतरिक संघर्ष की स्थिति का आकलन करने के बाद हम राष्ट्रपति से इस्तीफा देने की मांग करते हैं ताकि बोलीविया के हित में शांति और स्थिरता बरकरार रखी जा सके.’

मोरालेस के इस्तीफे के कुछ घंटों के भीतर देश में नेतृत्व का संकट पैदा हो गया. दो मंत्रियों तथा तीन अन्य सरकार समर्थक विधायकों ने अपने इस्तीफे की घोषणा की.

कुछ ने कहा कि विपक्ष के समर्थकों ने उनके परिवारों को धमकियां दी हैं. ओएएस की रिपोर्ट जारी होने के बाद बोलीविया के सर्वोच्च चुनाव अधिकरण के प्रमुख ने इस्तीफा दे दिया.

बोलीविया में पिछले महीने से सरकार विरोधी प्रदर्शन चल रहा है. (फोटो: रॉयटर्स)
बोलीविया में पिछले महीने से सरकार विरोधी प्रदर्शन चल रहा है. (फोटो: रॉयटर्स)

 

मोरालेस सबसे पहले 2006 में निर्वाचित हुए थे और दक्षिण अमेरिका के इस गरीब देश को आर्थिक वृद्धि की राह पर ले गए. उन्होंने सड़कों को पक्का करने, बोलीविया के पहले उपग्रह को अंतरिक्ष में भेजने और महंगाई पर लगाम लगाने जैसे महत्वपूर्ण काम किए.

क्यूबा, वेनेजुएला ने बोलीविया में घटनाक्रम को ‘तख्तापलट’ बताया

इधर, अर्जेंटीना ने बोलीविया में सभी राजनीतिक और सामाजिक तत्वों से शांति बनाए रखने और वार्ता करने का अनुरोध किया. अर्जेंटीना सरकार ने एक बयान में कहा कि नए चुनावों में सत्ता हस्तांतरण के लिए बोलीविया के नागरिकों को संयम बरतने की जरूरत है.

इस बीच, अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसके अधिकारी बोलीविया में घटनाक्रमों पर नजर रख रहे हैं.

वहीं, क्यूबा ने बोलीविया में मोरालेस के इस्तीफे के बाद घटनाक्रम को ‘तख्तापलट’ बताते हुए उसकी कड़ी निंदा की.

विदेश मंत्री ब्रूनो रोड्रिगेज ने ट्वीट किया, ‘क्यूबा अपने भाई राष्ट्रपति इवो मोरालेस के साथ एकजुटता व्यक्त करता है.’ उन्होंने कहा कि मोरालेस हमारे अमेरिकियों के मूल निवासियों के अधिकारों के नायक और प्रतीक हैं.

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने भी इसे ‘तख्तापलट’ बताते हुए रविवार को इसकी निंदा की. मादुरो ने कहा, ‘हम अपने भाई के खिलाफ तख्तापलट की निंदा करते हैं.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

pkv games bandarqq dominoqq