त्रिपुरा: कथित तौर पर दहेज के लिए 17 वर्षीय किशोरी की ज़िंदा जलाकर हत्या

पुलिस ने बताया कि किशोरी के मंगेतर और उसकी मां कथित तौर उसकी हत्या कर दी. केस दर्ज करने के बाद पुलिस ने दोनों को गिरफ़्तार कर लिया है.

/

पुलिस ने बताया कि किशोरी के मंगेतर और उसकी मां कथित तौर उसकी हत्या कर दी. केस दर्ज करने के बाद पुलिस ने दोनों को गिरफ़्तार कर लिया है.

Santir Bazar Tripura

अगरतला: दक्षिणी त्रिपुरा जिले में दहेज को लेकर 17 वर्षीय एक किशोरी को उसके मंगेतर और उसकी मां ने कथित रूप से आग लगाकर जिंदा जलाकर मार डाला गया.

पुलिस ने बताया कि किशोरी की हत्या उसके मंगेतर और उसकी मां ने कथित तौर पर कर दी, क्योंकि लड़की के परिवारवालों ने अपनी आर्थिक स्थिति का हवाला देते हुए 50,000 रुपये दहेज की राशि देने से इनकार कर दिया था.

रविवार को एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि घटना छह दिसंबर की है. जलने के बाद किशोरी को अगरतला के जीबी पंत अस्पताल में भर्ती किया गया था. वह 90 फीसदी तक झुलसी थी और बाद में उसकी मौत हो गई.

अगरतला से 83 किलोमीटर दूर दक्षिणी त्रिपुरा के संतीर बाजार पुलिस थाने के प्रभारी नारायण चंद्र साह ने कहा कि अजय रूद्र पाल (21) और उसकी मां मिनाती को लड़की के परिवारवालों की शिकायत के बाद गिरफ्तार कर लिया गया है.

साह ने बताया कि पाल और किशोरी 28 अक्टूबर को घर से भाग गए थे और वह 11 दिसंबर को शादी करना चाहते थे. इसके बाद लड़के की मां ने लड़की के अभिभावकों से छह दिसंबर को मुलाकात की और 50,000 रुपये मांगे लेकिन किशोरी के घर वाले माली हालत खराब होने के कारण सिर्फ 15,000 रुपये ही देने को राजी हुए.

अधिकारी ने बताया कि इसके कुछ घंटे बाद ही लड़की को 90 फीसदी जली हालत में अस्पताल में भर्ती किया गया. लेकिन पाल का कहना है कि लड़की ने आत्महत्या की है.

द टेलीग्राफ वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर त्रिपुरा जिले के बेलोनिया उप संभाग की स्थानीय अदालत ने किशोरी के मंगेतर और उसकी मां को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.

टाइम्स ऑफ इंडिया ने पुलिस के हवाले से बताया है कि किशोरी मुख्य आरोपी अजय रूद्र पाल से सोशल मीडिया पर मिली थी और दिवाली के बाद 28 अक्टूबर को दोनों घर से भाग गए थे. आरोप है कि इसके बाद युवती को फिरौती के लिए बंधक बना लिया गया और उसके साथ बलात्कार किया गया.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)