कोरोना वायरस: दिल्ली में 31 मार्च तक 50 से अधिक लोगों वाले कार्यक्रम और प्रदर्शन पर रोक

देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की कुल संख्या 114 पहुंच गई है. सभी राष्ट्रीय स्मारक और संग्रहालय 31 मार्च तक के लिए बंद. ओडिशा में पहला मामला सामने आया. पश्चिम बंगाल में निकाय चुनाव स्थगित. असम में संरक्षित क्षेत्रों को बंद किया गया. महाराष्ट्र में प्रमुख पर्यटन और धार्मिक स्थल बंद.

/
Mumbai: A billboard set up by BMC to raise awareness on the novel coronavirus (COVID-19) outbreak, at a bus stop in Mumbai, Monday, March 16, 2020. The coronavirus outbreak, which originated in Wuhan, China, has claimed over 6,000 lives and has infected close to 160,000 people world over. (PTI Photo)(PTI16-03-2020_000116B)

देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की कुल संख्या 114 पहुंच गई है. सभी राष्ट्रीय स्मारक और संग्रहालय 31 मार्च तक के लिए बंद. ओडिशा में पहला मामला सामने आया. पश्चिम बंगाल में निकाय चुनाव स्थगित. असम में संरक्षित क्षेत्रों को बंद किया गया. महाराष्ट्र में प्रमुख पर्यटन और धार्मिक स्थल बंद.

Mumbai: A billboard set up by BMC to raise awareness on the novel coronavirus (COVID-19) outbreak, at a bus stop in Mumbai, Monday, March 16, 2020. The coronavirus outbreak, which originated in Wuhan, China, has claimed over 6,000 lives and has infected close to 160,000 people world over. (PTI Photo)(PTI16-03-2020_000116B)
मुंबई के एक बस स्टैंड पर कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए लगा एक बिलबोर्ड. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली/मुंबई/पटना/कोलकाता/गुवाहाटी: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को घोषणा की कि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में 31 मार्च तक 50 से अधिक लोगों की मौजूदगी वाले धार्मिक, पारिवारिक, सामाजिक, राजनीतिक या सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने के साथ प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं होगी.

शहर में सभी साप्ताहिक बाजारों पर रोक लगा दी गई है और सभी शॉपिंग मॉल को निर्देश दिये गये हैं कि वे प्रवेशद्वार और स्टोर में सैनिटाइजर मुहैया करायें.

मुख्यमंत्री ने यह भी संकेत दिया कि सभाओं पर रोक शाहीन बाग और जामिया मिलिया इस्लामिया के बाहर प्रदर्शन पर भी लागू होगी. इन स्थानों पर संशोधित नागरिकता कानून (सीएए), राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को लेकर पिछले करीब 90 दिनों से कुछ लोग धरने पर बैठे हैं.

केजरीवाल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘जिम, नाइट क्लब और स्पा 31 मार्च तक बंद रहेंगे.’

उन्होंने कहा, ‘31 मार्च तक दिल्ली में 50 से अधिक लोगों की मौजूदगी वाले धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक कार्यक्रमों को अनुमति नहीं होगी. यह रोक प्रदर्शनों पर भी लागू होगी.’

यह पूछे जाने पर कि क्या रोक के दायरे में शाहीन बाग का प्रदर्शन भी आएगा, आप नेता ने कहा, ‘यह (रोक) सभी पर लागू होगी, चाहे वह प्रदर्शन हो या सभा.’

मुख्यमंत्री ने कहा कि यद्यपि विवाह पर कोई पाबंदी नहीं है, लेकिन लोगों को तिथियां टालने की सलाह दी जाती है.

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी ऑटोरिक्शा और टैक्सियों को मुफ्त में संक्रमण मुक्त किया जाएगा.

केजरीवाल ने कहा, ‘राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 से संक्रमित सात में से चार लोगों का इलाज जारी है.’

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘जरूरत पड़ने पर पर्याप्त बिस्तरों का बंदोबस्त है. तीन होटलों लेमन ट्री, रेड फॉक्स और आईबीआईएस में लोगों को पृथक रखे जाने की व्यवस्था की गई है.’

दिल्ली सरकार ने शहर में सिनेमाघरों, स्कूलों, विश्वविद्यालयों और सभी स्विमिंग पूल 31 मार्च तक बंद रखने का पिछले सप्ताह आदेश दिया था.

केजरीवाल ने कहा कि सरकार केंद्र के दिशानिर्देश लागू कर रही है और उसके साथ समन्वय में काम कर रही है.

उन्होंने कहा, ‘जहां भी जरूरी है हम लोगों को पृथक रख रहे हैं. बड़े पैमाने पर अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत उत्पन्न होने की स्थिति में हमने पर्याप्त व्यवस्था की है, जिसमें 500 बिस्तरों की व्यवस्था करना शामिल है. हालांकि अभी उनकी कोई जरूरत नहीं है. मरीजों के साथ संपर्क में आए लोगों को पृथक रखा गया है. मैं लोगों से अपील करता हूं कि घर पर पृथक रखे गए लोग नियमों का पालन करें.’

दिल्ली नगर निगम के आयुक्तों एवं एसडीएम को सार्वजनिक स्थानों पर सचल वॉश बेसिन का इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं.

इटली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की आशंका पर केजरीवाल ने कहा, ‘हम अन्य देशों से केवल सीख ले सकते हैं. इटली में (ऐसे मामलों) में वृद्धि देखी गई है. हालांकि भारत में सामुदायिक संक्रमण शुरू नहीं हुआ है.’

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने स्पेन और फ्रांस के उन यात्रियों की साफ-सफाई को लेकर शिकायतों पर ध्यान दिया हैं जिन्हें द्वारका में पृथक इकाई में रखा गया है.

एक सवाल के जवाब में केजरीवाल ने कहा कि सरकार इसकी पड़ताल करेगी कि क्या दिल्ली मेट्रो में भी कोरोना वायरस की थर्मल स्क्रीनिंग की जा सकती है.

देश में 114 मामलों की पुष्टि, ओडिशा में पहला मामला सामने आया

लद्दाख, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और केरल में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमण का एक-एक नया मामला सामने आने के साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या 114 पहुंच गई है.

Mirzapur: Priest offer prayers for speedy recovery of those affected by coronavirus, at Hanuman temple in Mirzapur, Monday, March 16, 2020. (PTI Photo)(PTI16-03-2020_000113B)
उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर स्थित एक मंदिर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करते संत. (फोटो: पीटीआई)

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि इनमें से 13 लोगों को ठीक होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि दो लोगों की मौत हुई है.

उन्होंने बताया कि पूर्वी राज्य ओडिशा में संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कई राज्यों ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगभग बंदी की घोषणा कर दी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कोरोना वायरस से मुकाबला करने में डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्यकर्मियों की कड़ी मेहनत एवं योगदान की सराहना की. प्रधानमंत्री ने भारत द्वारा कोरोना वायरस से मुकाबला करने के विभिन्न आयामों को रेखांकित करने वाले विभिन्न लोगों को अपने ट्वीट में टैग भी किया.

हैशटैग ‘इंडिया फाइट्स कोरोना’ से संबंधित ट्वीट में मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने में उठाए गए कदमों को लोगों द्वारा रेखांकित करने से उनका मनोबल बढ़ता है.

महाराष्ट्र सरकार के अधिकारी ने बताया कि चार और मरीजों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 37 हो गई है.

ओडिशा में सामने आए पहले मामले की जानकारी देते हुए भुवनेश्वर में एक अधिकारी ने कहा कि संक्रमित व्यक्ति शोधकर्ता है और हाल में इटली से आया था.

अधिकारी ने बताया कि 33 वर्षीय मरीज छह मार्च को इटली से दिल्ली लौटा था और 12 मार्च को ट्रेन से भुवनेश्वर पहुंचा था.

कोरोना वायरस मामलों पर राज्य सरकार के प्रमुख प्रवक्ता सुब्रतो बागची ने संवाददाताओं को बताया कि मरीज को भुवनेश्वर स्थित कैपिटल अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

उन्होंने बताया, ‘उसकी हालत स्थिर है और अब तक कोई गंभीर लक्षण उसमें सामने नहीं आए है.’

बागची ने बताया कि बुखार और सिर दर्द की शिकायत लेकर वह 13 मार्च को डॉक्टर के पास गया और अगले दिन अस्पताल के पृथक वार्ड में भर्ती किया गया.

उन्होंने बताया कि चूंकि यह व्यक्ति ट्रेन से दिल्ली से भुवनेश्वर पहुंचा इसलिए राज्य सरकार ने उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

बागची ने बताया कि उसके परिवार के सदस्यों को पृथक और निगरानी में रखा गया है.

पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने एएनआई से बातचीत में कहा है कि भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण (एएसआई) के तहत आने वाले देश के सभी राष्ट्रीय स्मारक और संग्रहालय 31 मार्च तक बंद रहेंगे.

गुजरात सरकार ने राज्य में राष्ट्रीय उद्यानों, अभयारण्यों, संरक्षित क्षेत्रों को बंद करने का आदेश दिया है. तमिलनाडु सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर विवाह समारोहों, जनसभाओं और जुलूसों समेत विभिन्न कार्यक्रमों पर 31 मार्च तक रोक लगा दी है. शिक्षण संस्थान, बार, सिनेमाघर और रिजॉर्ट को भी 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया गया है.

उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक कोरोना वायरस से 135 देशों के 1,53,517 लोक संक्रमित हैं और 6000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

इस बीच देशभर में हजारों छात्रों को घरों तक सीमित कर दिया गया है और कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं क्योंकि प्रशासन ने फ्लू जैसे लक्षण को फैलने से रोकने के लिए आपात योजना लागू की है.

कई राज्यों में जिम, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल और अन्य स्थानों को बंद कर दिया गया है. जम्मू-कश्मीर के लोकप्रिय पर्यटन स्थन पटनी टॉप रिसॉर्ट को भी 31 मार्च तक के लिए बंद करने आदेश दिया है.

उच्चतम न्यायालय ने देशभर के कारावासों में भीड़ और अवसंरचना को लेकर स्वत: संज्ञान लिया. न्यायालय में वकीलों, वादियों और अन्य की थर्मल जांच की जा रही है.

प्रधान न्यायाधीश एसए बोबडे और जस्टिस एल. नागेश्वर राव की पीठ ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में जेल महानिदेशकों और मुख्य सचिवों को नोटिस जारी किए. न्यायालय ने इन सभी को 20 मार्च तक यह बताने का निर्देश दिया है कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर स्थिति से निपटने के लिए क्या कदम उठाये गए हैं.

इस बीच विदेश में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के प्रयास किए जा रहे हैं.

कोरोना वायरस से प्रभावित ईरान से 53 लोगों को लेकर एयर इंडिया का एक विमान सोमवार की सुबह दिल्ली पहुंचा और यात्रियों को राजस्थान के जैसलमेर रवाना कर दिया गया जहां पर उन्हें सेना द्वारा स्थापित पृथक केंद्र में रखा जाएगा.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘53 भारतीयों (52 छात्रों और एक शिक्षक) का चौथा जत्था ईरान के तेहरान और शिराज से आ गया है. इसके साथ ही कुल 389 भारतीय अभी तक ईरान से भारत आ चुके हैं. ईरान में भारतीय दल और ईरानी अधिकारियों के प्रयासों की सराहना करता हूं.’

कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित देशों में ईरान भी शामिल है, जहां पर 700 से अधिक लोगों की इस वायरस के संक्रमण से मौत हो चुकी है और करीब 14 हजार लोग संक्रमित हैं.

कोरोना वायरस खतरे के मद्देनजर लोगों के एकत्रित होने पर लगे प्रतिबंध के बावजूद कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सामूहिक स्वागत कार्यक्रम आयोजित करने के लिए पुलिस ने 79 लोगों के खिलाफ सोमवार को मामला दर्ज किया. ये लोग लोकप्रिय रियलिटी कार्यक्रम के प्रतिभागी का स्वागत करने के लिए एकत्र हुए थे.

एक ब्रिटिश सहित दो लोगों को केरल में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. इसके साथ ही रविवार को राज्य में कुल मामलों की संख्या 21 हो गई है. इसके मद्देनजर केरल सरकार ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ‘कड़ी तोड़ो’ नामक अभियान की पहल की गई है.

पश्चिम बंगाल में निकाय चुनाव स्थगित: राज्य निर्वाचन आयुक्त

कोरोना वायरस के चलते पश्चिम बंगाल में कोलकाता नगर निगम (केएमसी) समेत निकाय चुनाव कुछ समय के लिये स्थगित कर दिये गए हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी.

राज्य के निर्वाचन आयुक्त सौरव दास ने कहा कि चुनाव की तारीखें तय करने के लिए बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में यह फैसला लिया गया.

उन्होंने कहा, ‘हमने कोरोना वायरस के कारण कुछ समय के लिये निकाय चुनाव टालने का फैसला लिया है. हम इसपर फैसला लेने के लिये 15 दिन बाद दोबारा बैठक करेंगे.’

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने रविवार को राज्य निर्वाचन आयोग से चुनाव टालने की अपील की थी, जिसका विपक्षी दलों ने भी समर्थन किया था.

राज्य के 107 नगर निकायों और कोलकाता नगर निगम के चुनाव को तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के लिये अग्निपरीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि इसके बाद अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं.

असम में संरक्षित क्षेत्रों को बंद किया गया

कोरोना वायरस फैलने के खतरे के मद्देनजर असम सरकार ने राज्य में संरक्षित वन्य क्षेत्रों को बंद करने का आदेश सोमवार को दिया.

अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) और मुख्य वन्यजीव वार्डन एमके यादव द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया कि जब तक कोविड-19 की रोकथाम नहीं कर ली जाती तब तक बाघ अभयारण्य, राष्ट्रीय उद्यान और अन्य अभयारण्य जैसे संरक्षित क्षेत्रों में एकत्रित होने से बचें.

Hyderabad: Medics interact with an Indonesian tourist at COVID-19 helpdesk, in the wake of deadly coronavirus, at Hyderabad Gandhi Hospital, Monday, March 16, 2020. (PTI Photo)(PTI16-03-2020_000148B)
हैदराबाद गांधी अस्पताल में सोमवार को इंडोनेशिया से आए पर्यटक से बातचीत करते मेडिकलकर्मी. (फोटो: पीटीआई)

बाघ अभयारण्य, राष्ट्रीय उद्यान और अन्य अभयारण्य को 17 मार्च से 29 मार्च तक बंद कर दिया गया है जबकि गुवाहाटी स्थित असम राज्य चिड़ियाघर सह वनस्पति उद्यान को तत्काल प्रभाव से 29 मार्च तक आगंतुकों के लिए बंद कर दिया गया है.

आदेश में फिल्मों की शूटिंग और शोध कार्य के लिए दी गई अनुमति भी 29 मार्च तक निलंबित कर दी गई है.

मेघालय में 31 मार्च तक सभी स्कूल और कॉलेज बंद

शिलॉन्ग: मेघालय सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर 31 मार्च तक सभी स्कूलों, कॉलेजों को बंद करने और बड़े खेल आयोजनों को स्थगित या रद्द करने का आदेश दिया है.

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री एएल हेक ने सोमवार को विधानसभा के बजट सत्र में इस आशय की घोषणा करते हुए कहा कि यह आदेश मंगलवार से प्रभावी होगा.

हेक ने कहा कि जिन संस्थानों में परीक्षा चल रही हैं उन्हें छोड़कर अन्य शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे.

संक्रमित लोगों के इलाज का पूरा खर्च बिहार सरकार वहन करेगी: नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को घोषणा की कि राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के इलाज का पूरा खर्च सरकार वहन करेगी.

उन्होंने बताया कि राज्य में किसी भी व्यक्ति की कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस से मौत होने की स्थिति में मृतक के निकटतम संबंधी को चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी.

नीतीश ने बताया कि साथ ही पटना और गया हवाई अड्डे पर प्रभावित देशों से आने वालों की सघन स्क्रीनिंग की जा रही है. उन्होंने कहा कि बिहार और नेपाल की सीमा पर 49 स्थानों पर आने वाले यात्रियों की सघन स्क्रीनिंग की जा रही है एवं प्रभावित देशों से आने वालों को अलग से रखने की जाने की व्यवस्था की जा रही है और खाली पड़े पटना स्थित पाटलिपुत्र होटल इसके लिए व्यवस्था की जा रही है.

New Delhi: People wear protective masks to contain the spread of coronavirus (COVID-19) pandemic, at Khan Market in New Delhi, Monday, March 16, 2020. The number of cases in India has risen to 110. (PTI Photo/Ravi Choudhary)(PTI16-03-2020_000101B)
नई दिल्ली के खान मार्केट में मास्क लगाए लोग. (फोटो: पीटीआई)

उन्होंने बताया कि संक्रमण को रोकने के उपायों के तहत शिक्षण संस्थाओं, सिनेमा हॉल और सार्वजनिक पार्को को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है. मध्याह्न भोजन की राशि बच्चों के अभिभावकों के खाते में देने का निर्णय लिया गया है. साथ ही सभी प्रकार के सरकारी आयोजनों को स्थगित कर दिया गया है.

बिहार विधानमंडल का बजट सत्र 31 मार्च तक चलना था लेकिन कोरोना वायरस के चलते समय पूर्व ही सदन की कार्यवाही को अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने का फैसला किया गया.

कोरोना वायरयस को लेकर बिहार के 4-5 जिलों में धारा 144 लगाए जाने के बारे में बिहार विधानसभा परिसर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए नीतीश ने कहा कि इसको लेकर निर्देश दिए हैं कि इसकी आवश्यक्ता नहीं. उन्होंने कहा कि गलतफहमी के कारण ऐसा किया गया क्योंकि यह कोई कानून व्यवस्था का मामला तो है नहीं .

महाराष्ट्र में प्रमुख पर्यटन और धार्मिक स्थल बंद

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर अधिकारियों ने एहतियात के तौर पर कुछ प्रमुख पर्यटन और धार्मिक स्थलों को आगंतुकों के लिए बंद कर दिया है.

गौरतलब है कि भारत में महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमण के सर्वाधिक 37 मामले दर्ज किए गए हैं.

अधिकारियों ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए औरंगाबाद के समीप विश्व प्रसिद्ध अजंता और एलोरा की गुफाओं, मुंबई स्थित सिद्धिविनायक मंदिर और उस्मानाबाद जिले में तुलजा भवानी मंदिर बंद रहेंगे.

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि दक्षिणी मुंबई स्थित प्रदेश सरकार के सचिवालय ‘मंत्रालय’ में प्रवेश पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है.

उन्होंने कहा कि राज्य के ग्रामीण इलाकों में भी एहतियाती कदम उठाए गए हैं. टोपे ने संवाददाताओं से कहा कि महाराष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूल और कालेज मार्च के अंत तक बंद रहेंगे.

कोरोना वायरस के चलते आम लोगों के लिए महाराष्ट्र के राजभवन की यात्रा 31 मार्च तक निलंबित कर दी गई है.

बॉम्बे हाईकोर्ट और नागपुर, औरंगाबाद तथा गोवा स्थित उसकी पीठों में 17 मार्च से प्रतिदिन महज दो घंटे कामकाज होगा. यह आदेश कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर जारी किया गया है.

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश बीपी धर्माधिकारी और अन्य वरिष्ठ न्यायाधीशों की बैठक के बाद उच्च न्यायालय ने सोमवार को यह परिपत्र जारी किया.

चंडीगढ़ में 31 मार्च तक कोचिंग, जिम और मॉल बंद करने के आदेश

चंडीगढ़: कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के मद्देनजर चंडीगढ़ प्रशासन ने सोमवार को सभी मॉल, जिम, कोचिंग सेंटर, नाइट क्लब और पूल पर 31 मार्च तक रोक लगा दी है. सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और धार्मिक समारोहों, जिनमें जुटने वाले लोगों की संख्या सौ से ज्यादा हो, पर भी प्रतिबंध लगाया गया है.

चंडीगढ़ के प्रशासक के सलाहकार मनोज परिदा ने कहा कि 31 मार्च तक सभी प्रकार के सामाजिक, सांस्कृतिक, खेल, राजनीतिक, धार्मिक, शैक्षणिक और पारिवारिक समारोहों में 100 या अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है.

परिदा ने कहा कि किराना और दवा दुकानों को छोड़कर सभी सिनेमा हॉल, जिम, नाइट क्लब, पब, स्विमिंग पूल, कोचिंग सेंटर, स्पा सेंटर, वीडियो गेमिंग केंद्र और मॉल 31 मार्च तक बंद रहेंगे.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

pkv games bandarqq dominoqq pkv games parlay judi bola bandarqq pkv games slot77 poker qq dominoqq slot depo 5k slot depo 10k bonus new member judi bola euro ayahqq bandarqq poker qq pkv games poker qq dominoqq bandarqq bandarqq dominoqq pkv games poker qq slot77 sakong pkv games bandarqq gaple dominoqq slot77 slot depo 5k pkv games bandarqq dominoqq depo 25 bonus 25 bandarqq dominoqq pkv games slot depo 10k depo 50 bonus 50 pkv games bandarqq dominoqq slot77 pkv games bandarqq dominoqq slot bonus 100 slot depo 5k pkv games poker qq bandarqq dominoqq depo 50 bonus 50 pkv games bandarqq dominoqq