राज्यों में संक्रमण के बढ़ रहे मामलों के कारण प्रशासन ने लॉकडाउन में सख्ती की घोषणा की है और कई इलाकों को सील कर दिया है .

राजस्थान ने शहरी इलाके और मंडी में लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. महाराष्ट्र के मुंबई समेत अन्य शहरों में भी मास्क पहनना जरूरी बना दिया गया है. दिल्ली और उत्तर प्रदेश ने भी बुधवार को इसी तरह के कदम की घोषणा की.

A man is seen inside a full-body sanitization machine, installed by BMC in Smart city control room amid a nationwide lockdown in the wake of coronavirus pandemic, in Bhopal, Saturday, April 4, 2020. (PTI Photo-50-6353871/
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सैनिटाइज़ मशीन के बीच खड़ा युवक. (फोटो: पीटीआई)

महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश ने निगरानी वाले क्षेत्रों का दायरा बढ़ाने की घोषणा की है. ये ऐसे इलाके हैं जिन्हें पूरी तरह सील कर दिया जाएगा. दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी इसी तरह के कदम उठाए गए हैं.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि उनके मंत्रिमंडल के सभी सहयोगियों की एकमत राय है कि लॉकडाउन 14 अप्रैल से करीब 15 दिनों के लिए बढ़ा दिया जाए और इस संबंध में प्रधानमंत्री से चर्चा के बाद अंतिम फैसला लिया जाएगा.

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि संघीय ढांचे की मजबूती ने कोरोना वायरस के संकट से लड़ने में राज्यों को बड़ी ताकत दी जिससे विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री अपने गृह राज्य के बाहर फंसे लोगों की सहायता के लिए एक-दूसरे के साथ सहयोग और समन्वय कर रहे हैं.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये राष्ट्रीय राजधानी के 21 इलाकों में ‘ऑपरेशन शील्ड’ चलाने की घोषणा की. साथ ही उन्होंने शहर में स्वास्थ्यकर्मियों से दुर्व्यवहार करने वालों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई करने की भी चेतावनी दी.

दुनिया भर में मौत का आंकड़ा 96,000 के पार

दुनिया भर में कोरोना वायरस से लोगों के मरने का सिलसिला लगातार जारी है. शुक्रवार को इस महामारी से लोगों की मौत का आंकड़ा 96 हजार के पार हो गया.

अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, अब तक पूरे विश्व में इससे 96,783 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इसके अलावा 1,605,548 लोग संक्रमित पाए गए हैं और 356,161 लोग इलाज के बाद स्वस्थ हो चुके हैं.

स्पेन में संक्रमण के 153,222 मामले हैं, जिनमें से 15,843 लोगों की मौत हो चुकी है और 52,165 लोग ठीक हो चुके हैं. फ्रांस में 12,210 लोगों की मौत हो चुकी है और 118,785 लोग इस विषाणु का शिकार हुए हैं, इनमें से 23,441 लोग ठीक भी हो चुके हैं.

ईरान में कोरोना वायरस से 117 और लोगों की मौत के साथ ही मरने वालों की कुल संख्या 4,110 हो गई है.

ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता किनौश जहांपोर ने बताया कि बीते 24 घंटे में देश में 1,634 और लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है, जिससे कुल संक्रमितों की संख्या 66,220 हो गई है.

इटली में अब तक 100 डॉक्टरों समेत 18 हज़ार से ज़्यादा की मौत

रोम: इटली में फरवरी में शुरू हुए कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद से अब तक इस वैश्विक महामारी के कारण 100 चिकित्सकों की मौत हो चुकी है.

इटली में इस महामारी से सबसे ज्यादा मौत हुई हैं जहां शुक्रवार तक 18,279 लोगों ने दम तोड़ा दिया है, जबकि संक्रमण के 143,626 मामले हैं और 28,470 लोग इससे ठीक हो चुके हैं.

इटली के स्वास्थ्य संगठन एफएनओएमसीईओ ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. एफएनओएमसीईओ के प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, ‘कोविड-19 के कारण 100 डॉक्टरों की जान गई. दुर्भाग्य से शायद इस वक्त तक यह आंकड़ा 101 होगा.’

FILE PHOTO: A worker wearing protective garments sanitises the Duomo square, during the coronavirus disease (COVID-19) outbreak in central Milan, Italy March 31, 2020. REUTERS/Flavio Lo Scalzo
इटली के मिलान शहर के डुओमो स्क्वायर को सैनिटाइज करता कर्मचारी. (फोटो: रॉयटर्स)

संक्रमण के कारण जान गंवाने वाले डॉक्टरों में वे सेवानिवृत्त डॉक्टर भी शामिल हैं, जिन्हें सरकार ने एक महीने पहले कोरोना वायरस से लड़ाई में मदद के लिए बुलाना शुरू कर दिया था.

इटली के मीडिया में आई खबरों के मुताबिक 30 नर्सें और नर्सिंग सहायकों की भी इस संक्रमण के कारण मौत हो गई.

एफएनओएमसीईओ की वेबसाइट पर संगठन के अध्यक्ष फलिप्पो एनेली ने कहा कि अब भी चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मियों को वायरस के खिलाफ बिना किसी सुरक्षा के लड़ाई में उतारने देना न्यायोचित नहीं है.

रोम के आईएसएस सार्वजिनक स्वास्थ्य संस्थान का अनुमान है कि इटली के संक्रमित लोगों में से दस फीसदी स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में काम करते हैं.

अमेरिका में 16,000 से अधिक लोगों की मौत

अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अब तक 16,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 4.6 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं.

इस संक्रमण के कारण अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर बहुत बुरा असर पड़ा है और मात्र तीन हफ्तों में एक करोड़ 60 लाख लोग बेरोजगार हो गए हैं.

बेरोजगारी के ताजा आंकड़े दर्शाते हैं कि दो हजार अरब डॉलर का राहत पैकेज भी खास मददगार साबित नहीं हो सका लेकिन ट्रंप ने भरोसा जताया है कि आगामी महीनों में अर्थव्यवस्था फिर से बेहतर स्थिति में पहुंच जाएगी.

कोविड-19 संक्रमण के करीब 30 प्रतिशत और इससे मारे गए लोगों के करीब 17 प्रतिशत मामले अमेरिका में हैं.

अमेरिका में लोगों को घरों में ही रहने के आदेश दिए गए हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लगभग सभी 50 राज्यों में आपदा घोषणा अधिसूचित की है.

विश्व की वित्तीय राजधानी समझी जाने वाली न्यूयॉर्क सिटी में केवल एक दिन में 800 से अधिक लोगों की मौत हुई और इसके साथ ही शहर में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 7,067 हो गई.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आईसीयू से बाहर आए

लंदन: ब्रिटेन तकरीबन आठ हजार लोगों ने कोरोना संक्रमण से दम तोड़ दिया है. इस बीच संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन स्वास्थ्य में सुधार के बाद गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) से बाहर आ गए हैं.

डाउनिंग स्ट्रीट ने गुरुवार की शाम यह जानकारी दी.

इसने कहा, ‘प्रधानमंत्री आज शाम आईसीयू से वापस वार्ड में आ गए जहां उनके ठीक होने के शुरुआती चरण में उनके स्वास्थ्य पर करीबी नजर रखी जाएगी.’

A commuter wearing a protective face mask at Hammersmith underground station as the spread of the coronavirus disease (COVID-19) continues, in London, the United Kingdom, on March 24, 2020 [Hannah McKay/Reuters]
(फोटो: रॉयटर्स)
डाउनिंग स्ट्रीट ने इससे पहले आज दिन में इस बात की पुष्टि की थी कि जॉनसन के स्वास्थ्य में लगातार सुधार हो रहा है.उन्हें सोमवार की रात लंदन के सेंट थॉमस अस्पताल में आईसीयू में भेजा गया था.

ब्रिटेन में शुक्रवार तक 7,978 लोगों की मौत हो चुकी है. इस महामारी के 65,872 मामले सामने आ चुके हैं, इनमें से 359 लोग ठीक हो चुके हैं.

चीन में 42 नए मामले, बिना किसी लक्षण के 47 संक्रमित मिले

बीजिंग: चीन में कोरोना वायरस के 42 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमित लोगों की संख्या शुक्रवार को 82,924 हो गई.

चीन के स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने शुक्रवार को बताया कि देश में कोविड-19 के 42 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें 38 बाहर से आए संक्रमित हैं.

इसके साथ ही देश में ठीक हुए लोगों की भी दोबारा जांच शुरू कर दी गई है ताकि इस घातक वायरस के दोबारा लौटने के सारे रास्ते बंद किए जा सकें.

वुहान में 76 दिन से चला आ रहा लॉकडाउन हटने के एक दिन बाद इस कदम की घोषणा की गई है. वुहान से ही इस महामारी की शुरुआत हुई थी.

देश में महामारी से मरने वालों की संख्या 3,336 और संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 82,924 हैं. इनमें स्वस्थ हुए 77,455 लोग भी शामिल है.

इसके अलावा हांगकांग में चार लोगों की मौत के साथ वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 973 हो गई थी. मकाउ में 45 और ताइवान में 380 मामले है, जिनमें मारे गए पांच लोग शामिल हैं.

चीन में बृहस्पतिवार तक 77,455 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी.

शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने कहा कि प्रोटोकॉल के अनुसार कोविड-19 के ठीक हुए रोगियों को चिकित्सा निगरानी के वास्ते या तो घर में या एकांत वास केंद्र में 14 दिन तक पृथक रहना होगा.

वहीं, चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग के नेतृत्व वाली उच्चाधिकार प्राप्त समिति ने भी आह्वान किया है कि निगरानी तेज की जाए और बिना लक्षण वाले मामलों की जांच में तेजी लायी जाए.

पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 4,600 पहुंची

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में शुक्रवार तक कुल संक्रमित लोगों की संख्या 4,601 हो गई पाकिस्तान में अधिकारियों को दो सप्ताह के आंशिक बंद के बाद भी तेजी से फैलने वाले इस वायरस को रोकने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

(फोटो: रॉयटर्स)
(फोटो: रॉयटर्स)

देश में अब तक 66 लोगों की मौत हो चुकी है और अब तक कुल 727 लोग इस वायरस के संक्रमण से मुक्त हुए हैं.

पंजाब में 2,171, सिंध में 1,128 और खैबर पख्तूनख्वा में 560, गिलगित बाल्टिस्तान में 213, बलूचिस्तान में 212, इस्लामाबाद में 102 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 28 मामले सामने आए हैं.

प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को देश की स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि आगे स्थिति और भी खराब हो सकती है और मरीजों की बढ़ती संख्या से निपटने में हमारे अस्पताल पर्याप्त नहीं होंगे.

दक्षिण अफ्रीका में दो और हफ्ते प्रभावी रहेगा लॉकडाउन

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के चलते लागू 21 दिन के राष्ट्रव्यापी बंद को दो हफ्तों के लिए और बढ़ा दिया है.

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ संघर्ष अभी खत्म होने से कोसों दूर है. देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 1,934 हो गए हैं.

रामफोसा ने राष्ट्रीय चैनल पर बृहस्पतिवार को एक कार्यक्रम में इसकी घोषणा की जब देश शुरुआती बंद के तीसरे हफ्ते की तैयारी कर रहा था जो इससे पहले यह 16 अप्रैल को खत्म होने वाला था.

राष्ट्रपति ने यह भी बताया कि कैबिनेट और सरकार का शीर्ष प्रबंधन एकजुटता कोष में योगदान देने के मकसद से अगले तीन महीने तक एक तिहाई वेतन ही लेंगे.

उन्होंने कहा, ‘यह दिखाने के पर्याप्त साक्ष्य हैं कि बंद का फायदा हो रहा है.’

उन्होंने कहा कि बंद से पहले 42 प्रतिशत की दर से संक्रमण का बढ़ना, बंद लागू करने के बाद घटकर चार प्रतिशत हो गया है.

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के कोरोना वायरस ट्रैकर के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका में कुल संक्रमितों की संख्या 1,934 है और 18 लोगों की मौत हो चुकी है.

यमन में कोरोना वायरस का पहला मामला आया सामने

दुबई: यमन के दक्षिणी प्रांत में शुक्रवार को कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया. कोविड-19 के लिए गठित शीर्ष राष्ट्रीय आपात समिति ने यह जानकारी दी.

कई सहायता समूह पहले ही चेता चुके हैं कि यमन की लचर स्वास्थ्य प्रणाली के कारण वायरस का यहां पहुंचना घातक होगा. समिति ने ट्वीट किया, ‘हैड्राम प्रांत में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)