कोरोना वायरस से बीएसएफ के दो लोगों की जान जाने के बाद सीआईएसएफ जवान की मौत

कोरोना वायरस से केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत कार्य करने वाले अर्द्धसैनिक बल के पांच कर्मचारियों की मौत हो चुकी है. सीआईएसएफ और बीएसएफ के दो-दो कर्मचारियों तथा सीआरपीएफ के एक कर्मचारी की मौत हो चुकी है.

प्रतीकात्मक तस्वीर: पीटीआई

कोरोना वायरस से केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत कार्य करने वाले अर्द्धसैनिक बल के पांच कर्मचारियों की मौत हो चुकी है. सीआईएसएफ और बीएसएफ के दो-दो कर्मचारियों तथा सीआरपीएफ के एक कर्मचारी की मौत हो चुकी है.

प्रतीकात्मक तस्वीर: पीटीआई
प्रतीकात्मक तस्वीर: पीटीआई

नई दिल्ली/कोलकाता: कोरोना वायरस की वजह से सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दो जवान की मौत के बाद और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक अधिकारी ने भी संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया है.

देशभर में विभिन्न अर्धसैनिक बलों में कोरोना वायरस के मामले 500 के करीब पहुंच गए हैं. अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. इन दोनों अर्धसैनिक बलों में कोरोना वायरस से मौत की यह पहली घटना है.

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में गुरुवार को कोरोना वायरस के लगभग 90 नए मामले सामने आए. सीएपीएफ में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) शामिल हैं.

पिछले महीने सीआरपीएफ के 55 वर्षीय एक उप निरीक्षक की संक्रमण से मौत हो गई थी. विभिन्न सुरक्षा बलों के तीन और जवानों की मौत होने से सीएपीएफ में कोविड-19 से जान गंवाने वाले जवानों की संख्या चार हो गई है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इन मौतों पर शोक व्यक्त किया. उन्होंने ट्विटर पर कहा, ‘कोविड-19 से जूझने वाले हमारे दो बहादुर बीएसएफ जवानों की मौत के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ. मैं उनके असामयिक निधन पर करोड़ों भारतीयों के साथ शोक व्यक्त करता हूं.’

शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए शाह ने कहा, ‘भगवान उन्हें इस दुखद घड़ी का सामना करने की शक्ति दे.’

बीएसएफ में कोविड-19 के 41 नए मामले सामने आए हैं, जबकि बल के दो कर्मचारियों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई है. कोविड-19 से बल के कर्मचारियों की मौत होने होने का यह पहला मामला है.

बीएसएफ में संक्रमण के कुल मामले बढ़ कर अब 193 हो गए हैं. दो जवान इस रोग से उबर चुके हैं.

सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के बीच संक्रमण के सबसे अधिक मामले बीएसएफ में हैं, जिसके साथ ही सभी अर्धसैनिक बलों में संक्रमण की कुल संख्या अब 490 के करीब पहुंच गई है.

कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले बीएसएफ जवानों में 46 वर्षीय एक सहायक उप निरीक्षक भी शामिल हैं जो दिल्ली में बल के मुख्यालय (संचार विंग) में तैनात थे और उन्हें कोई अन्य बीमारी नहीं थी. जान गंवाने वाले दूसरे बीएसएफ जवान दिल्ली के एक अस्पताल में डायलिसिस करवा रहे थे.

राष्ट्रीय राजधानी के जामिया और चांदनी महल क्षेत्रों में तैनात एक कंपनी के 80 प्रतिशत सैनिकों को अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उस कंपनी के 94 कर्मचारियों में से 75 को अब तक संक्रमित पाया गया है. इसके अलावा काफी मामले त्रिपुरा में स्थित एक बीएसएफ इकाई के हैं.

पांच मई को त्रिपुरा के कानून मंत्री रतन लाल नाथ ने बताया था कि धलाई जिले में तैनात 138वीं वाहिनी में पिछले पांच दिन में बीएसएफ के 40 कर्मचारी अथवा उनके परिवार के सदस्य संक्रमित पाए गए.

बीएसएफ के प्रवक्ता शुभेंदु भारद्वाज ने कहा, ‘सीमा को सुरक्षित रखने की चुनौती को पूरा करने, असैन्य प्रशासन के साथ काम करने और अन्य आवश्यक जिम्मेदारियों को निभा रहे बीएसएफ में बुधवार से कोविड-19 के 41 नए मामले सामने आए हैं.’

मुंबई में तैनात सीआईएसएफ के 55 वर्षीय हेड कॉन्स्टेबल की कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद मौत हो गई. अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित 32 कर्मचारियों का इलाज जारी है.

उन्होंने बताया कि मृतक मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर तैनात था. मुंबई के एक अस्पताल में उसका इलाज चल रहा था, जहां बुधवार को उसकी मौत हो गई.

सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में लगभग 10 लाख कर्मचारी हैं.  इस बीच सीआरपीएफ ने सरकार को उन केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के जवानों को 50 लाख रुपये का विशेष अनुदान देने का प्रस्ताव रखा है, जिनकी कोविड-19 ड्यूटी के दौरान मृत्यु हो जाती है.

एक अधिकारी ने बताया कि बल ने इस संदर्भ में केंद्रीय गृह मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा है.

कोलकाता में तैनात सीआईएसएफ के एक अधिकारी की मौत

कोलकाता में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक अधिकारी की कोविड-19 संक्रमण से मौत हो गई. इसके साथ ही अब तक सीआईएसएफ के दो अधिकारियों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण से हो चुकी है.

अधिकारी पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में भारतीय संग्रहालय की सुरक्षा इकाई में सहायक उप निरीक्षक रैंक के पद पर तैनात थे.

बृहस्पतिवार को सीआईएसएफ के एक हेड कांस्टेबल की भी मौत हो गई थी. हेड कांस्टेबल मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर तैनात थे.

केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत कार्य करने वाले अर्द्धसैनिक या केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के पांच कर्मचारियों की मौत इस संक्रमण से हो चुकी है.

सीआईएसएफ और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दो-दो कर्मियों तथा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के एक कर्मचारी की मौत हो चुकी है.

अधिकारियों के मुताबिक सीआईएसएफ के 32 कर्मचारियों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)