केरल में भूस्खलन वाले स्थान से 20 शव बरामद; लापता व्यक्तियों की तलाश जारी

केरल के इडुक्की ज़िले में हुई भूस्खलन की घटना के बाद से 46 लोग अब भी लापता हैं. सात अगस्त को चाय बागान में काम करने वाले श्रमिकों के 20 मकान इस भूस्खलन की चपेट में आ गए थे. शुक्रवार को ही केरल के कोझिकोड में हुए विमान हादसे में कम से कम 18 लोगों की जान चली गई थी.

/
Rescue workers look for survivors at the site of a landslide during heavy rains in Idukki, Kerala, India, August 7, 2020. REUTERS/Stringer

केरल के इडुक्की ज़िले में हुई भूस्खलन की घटना के बाद से 46 लोग अब भी लापता हैं. सात अगस्त को चाय बागान में काम करने वाले श्रमिकों के 20 मकान इस भूस्खलन की चपेट में आ गए थे. शुक्रवार को ही केरल के कोझिकोड में हुए विमान हादसे में कम से कम 18 लोगों की जान चली गई थी.

Rescue workers look for survivors at the site of a landslide during heavy rains in Idukki, Kerala, India, August 7, 2020. REUTERS/Stringer
केरल के इडुक्की जिले में शुक्रवार को हुए भूस्खलन के बाद लापता हुए लोगों की तलाश जारी है. (फोटो: रॉयटर्स)

इडुक्की (केरल): केरल के इडुक्की जिले में भूस्खलन की घटना के बाद मलबे से अब तक कम से कम 20 शव बरामद किए गए हैं, जबकि लापता लोगों का पता लगाने के लिए लगातार हो रही बारिश के बावजूद प्रयास जारी है.

यह भूस्खलन लगातार हो रही बारिश की वजह से शुक्रवार सुबह लगभग सात बजे राजमाला के देविकुलम तालुका में कन्नन देवान हिल्स प्लांटेशन कंपनी (केडीएचपी) के नेमक्कड़ एस्टेट में हुआ.

बीते सात अगस्त को चाय बागान में काम करने वाले श्रमिकों के 20 मकान इस भूस्खलन की चपेट में आ गए थे.

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की दो टीमों ने शनिवार सुबह तलाश एवं बचाव अभियान शुरू किया है.

इडुक्की के जिलाधिकारी एच दिनेश ने बताया, ‘शुक्रवार रात को हमने दो शव बरामद किए थे. आज हमने दो और शव बरामद किए हैं. इसके साथ ही अब तक 20 शव बरामद किए जा चुके हैं.’

जिला प्रशासन के पास उपलब्ध रिकॉर्ड के अनुसार, 46 लोग अभी भी लापता हैं.

उन्होंने बताया कि 12 लोगों को शुक्रवार को बचाया गया और उनका इलाज चल रहा है.

देविकुलम के उप जिलाधिकारी प्रेम कृष्णन ने मीडिया से कहा, ‘पुलिस और दमकल अधिकारियों के अलावा एनडीआरएफ की दो टीमें तलाशी अभियान चला रही हैं. वे खराब मौसम के बावजूद काम कर रहे हैं. खराब मौसम की वजह से संचार सेवाओं और क्षेत्र में बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई है.’

इस बीच शनिवार को मौसम विभाग ने राज्य के चार जिलों- आपदा प्रभावित इडुक्की, वायनाड, त्रिशूर और पलक्कड़ जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है.

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, केरल में पिछले 24 घंटों में औसतन 95 मिलीमीटर बारिश हुई.

शुक्रवार सात अगस्त को भूस्खलन की इस घटना के बाद शाम को केरल के कोझिकोड में एक और हादसा हो गया, जिसमें कम से कम 18 लोगों की जान चली गई थी.

वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से 190 लोगों को लेकर एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान केरल के कोझिकोड आ रहा था, जब बारिश के बीच लैंडिंग के दौरान हवाईपट्टी पर फिसलने के बाद खाई में जा गिरा.

अधिकारियों ने बताया कि खाई में गिरने के बाद विमान दो हिस्सों में टूट गया और उसमें सवार कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई.

पुलिस और एयरलाइंस के अधिकारियों ने कहा कि मृतकों में मुख्य पायलट कैप्टन दीपक साठे और उनके सह-पायलट अखिलेश कुमार भी शामिल हैं. साठे भारतीय वायुसेना में पहले विंग कमांडर रह चुके थे.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)