असम के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता तरुण गोगोई का निधन

तरुण गोगोई 25 अगस्त को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे. 25 अक्टूबर को उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी. उसके बाद वह कोरोना संबंधी जटिलताओं से जूझ रहे थे. साल 2001 से लगातार तीन बार वह असम के मुख्यमंत्री रहे थे.

//
तरुण गोगोई (फोटो: पीटीआई)

तरुण गोगोई 25 अगस्त को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे. 25 अक्टूबर को उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी. उसके बाद वह कोरोना संबंधी जटिलताओं से जूझ रहे थे. साल 2001 से लगातार तीन बार वह असम के मुख्यमंत्री रहे थे.

तरुण गोगोई (फोटो: पीटीआई)
तरुण गोगोई (फोटो: पीटीआई)

गुवाहाटी: असम के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता तरुण गोगोई को सोमवार को निधन हो गया. वह 84 वर्ष के थे. गोगोई कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद की जटिलताओं से जूझ रहे थे. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हिमंता बिस्वा शर्मा ने ये जानकारी दी है.

कांग्रेस नेता गोगोई का इलाज गौहाटी मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल (जीएमसीएच) में चल रहा था.

असम के तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके 84 साल के गोगोई को दो नवंबर को जीएमसीएच में भर्ती कराया गया था. बीते 21 नवंबर को तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार,  जीएमसीएच के बाहर शर्मा ने कहा, ‘शाम 5:34 बजे उन्होंने दुनिया त्याग दी.’ उन्होंने कहा कि मंगलवार को उनका शव गुवाहाटी के श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र में अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा.

तरुण गोगोई असम के तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके थे. अपने 50 साल के राजनीतिक जीवन में वह कांग्रेस, केंद्र सरकार और असम राज्य प्रशासन में विभिन्न पदों पर रहे.

विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को मिली जीत के बाद साल 2001 में तरुण गोगोई असम के मुख्यमंत्री चुने गए थे. उन्होंने राज्य में लगातार तीन बार चुनावी जीत के साथ पार्टी का नेतृत्व मुख्यमंत्री के रूप में किया था.

तरुण गोगोई का जन्म एक अप्रैल 1936 को हुआ था. 1976 में प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के शासन काल में वह ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी एआईसीसी के संयुक्त सचिव चुने गए थे. उसके बाद से वह छह बार सांसद रहे थे.

उन्होंने पहली बार असम की जोरहाट सीट का बतौर सांसद 1971 से 1985 तक प्रतिनिधित्व किया था. इसके बाद गोगोई कलियाबोर सीट का 1991 से 1996 और 1998 से 2002 तक प्रतिनिधित्व किया. कलियाबोर सीट वर्तमान में उनके बेटे गौरव गोगोई के पास है.

इसके अलावा प्रधानमंत्री राजीव गांधी के शासनकाल में वह 1985 से 1990 तक कांग्रेस महासचिव पद पर रहे. प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव के समय वह केंद्रीय मंत्री भी थे.

गोगोई 25 अगस्त को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे. इसके अगले दिन उन्हें जीएमसीएच में भर्ती कराया गया था. इसके बाद 25 अक्टूबर को उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी.

उनकी स्वास्थ्य स्थिति सोमवार की सुबह और बिगड़ गई. गौहाटी मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक अभिजीत शर्मा ने बताया कि वरिष्ठ कांग्रेस नेता की देखभाल नौ चिकित्सकों की एक टीम कर रही थी.

तरुण गोगोई के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक संवेदनाएं प्रकट की हैं.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर कहा, ‘असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के निधन से बेहद दुखी हूं. देश ने एक अनुभवी नेता को समृद्ध राजनीतिक और प्रशासनिक अनुभव के साथ खो दिया है. कार्यालय में उनका लंबा कार्यकाल असम में युगांतरकारी परिवर्तन का काल था.’

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘उन्हें (तरुण गोगोई) हमेशा असम के विकास के लिए और विशेष रूप से राज्य में कानून और व्यवस्था में सुधार और उग्रवाद से लड़ने के अपने प्रयासों के लिए याद किया जाएगा. उनका निधन एक युग के अंत का प्रतीक है. दुख की इस घड़ी में उनके परिवार, दोस्तों और समर्थकों के प्रति संवेदना.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘तरुण गोगोई जी एक ख्यात नेता और एक कुशल प्रशासक थे, जिनका असम और केंद्र में कई वर्षों का राजनीतिक अनुभव था. उनके निधन से दुखी हूं. दुख की इस घड़ी में उनके परिवार और समर्थकों के साथ मेरी शोक संवेदनाएं हैं. ओम शांति.’

उनके निधन पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, ‘तरुण गोगोई सच्चे कांग्रेस नेता थे. उन्होंने अपना पूरा जीवन सभी लोगों और असम के विभिन्न समुदायों को साथ में लाने के लिए समर्पित कर दिया था.’

उन्होंने आगे कहा, ‘मेरे लिए वह एक महान और बुद्धिमान शिक्षक थे. मैं उनसे बहुत प्यार करता था और उनका सम्मान करता था. मैं उन्हें याद करूंगा. गौरव और उनके परिवार को मेरा प्यार और संवेदनाएं.’

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘मैं पूर्व मुख्यमंत्री, एक बड़े नेता और हमारे सबसे अधिक सम्मानित तरुण गोगोई दा के निधन पर अपनी संवेदनाएं प्रकट करता हूं.’

उन्होंने कहा, ‘यह असम के सार्वजनिक जीवन में एक युग का अंत है. वह कुछ दिनों पहले तक बहुत जीवंत और जीवन से भरे हुए थे, इस दुखद समाचार पर विश्वास नहीं कर सकता था.’

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘तरुण गोगोई एक जन नेता थे, जिनका असम के राजनीतिक और सार्वजनिक क्षेत्र में बहुत बड़ा योगदान था. भले ही हम विपक्षी दलों में थे, हमने एक शानदार तालमेल साझा किया और वह एक मार्गदर्शक व्यक्ति थे. उनके परिवार और शुभचिंतकों के प्रति मेरी गहरी संवेदना.’

 (समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)