बिहार: नीतीश सरकार का कैबिनेट विस्तार, शाहनवाज़ हुसैन सहित कुल 17 नए मंत्रियों ने शपथ ली

कैबिनेट विस्तार में भाजपा के नौ सदस्यों के शामिल होने के साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में भाजपा के कुल 20 सदस्य हो गए हैं. वहीं, जदयू से आठ अन्य मंत्रियों के शामिल होने के बाद कैबिनेट में उसके सदस्यों की संख्या 12 हो गई है.

//
बिहार सरकार में मंत्री पद की शपथ लेते शाहनवाज हुसैन. (फोटो: ट्विटर/@ShahnawazBJP)

कैबिनेट विस्तार में भाजपा के नौ सदस्यों के शामिल होने के साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में भाजपा के कुल 20 सदस्य हो गए हैं. वहीं, जदयू से आठ अन्य मंत्रियों के शामिल होने के बाद कैबिनेट में उसके सदस्यों की संख्या 12 हो गई है.

बिहार सरकार में मंत्री पद की शपथ लेते शाहनवाज हुसैन. (फोटो: ट्विटर/@ShahnawazBJP)
बिहार सरकार में मंत्री पद की शपथ लेते शाहनवाज हुसैन. (फोटो: ट्विटर/@ShahnawazBJP)

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया जिसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता सैयद शाहनवाज हुसैन सहित कुल 17 मंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली.

बिहार विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश में नई सरकार के गठन के 84 दिनों के बाद मंगलवार को मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया.

पटना स्थित राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल फागू चौहान ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उपस्थिति में कुल 17 नए मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी. इसमें भाजपा से नौ और जदयू से आठ मंत्री शामिल हैं.

नीतीश मंत्रिमंडल के इस विस्तार में भाजपा से सैयद शाहनवाज हुसैन, प्रमोद कुमार, सम्राट चौधरी, नीरज बबलू, सुभाष सिंह, नितिन नवीन, नारायण प्रसाद, आलोक रंजन झा और जनक राम ने मंत्री के तौर पर शपथ ली.

वहीं, जदयू से श्रवण कुमार, मदन सहनी, संजय झा, लेसी सिंह, सुमित कुमार सिंह, सुनील कुमार, जयंत राज और जमा खान ने आज मंत्री के तौर पर शपथ ली.

शाहनवाज हुसैन ने उर्दू और संजय झा ने मैथिली में जबकि अन्य सदस्यों ने हिंदी में शपथ ग्रहण किया.

शाहनवाज हुसैन और जमा खान के शामिल होने से अब बिहार कैबिनेट में मुस्लिम सदस्य न होने के विपक्ष आरोपों पर लगाम लग जाएगी.

वहीं, लेसी सिंह के शामिल होने से बिहार कैबिनेट में महिलाओं की संख्या तीन हो गई है. इससे पहले भाजपा की रेणु देवी और जदयू की शीला मंडल को कैबिनेट में शामिल किया गया था.

पिछले साल संपन्न बिहार विधानसभा चुनाव के बाद 16 नवंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कुल 15 मंत्रियों ने शपथ ली थी जिनमें भाजपा से तारकिशोर प्रसाद एवं रेणु देवी बतौर उप मुख्यमंत्री मंत्रिमंडल में शामिल हुए थे.

वहीं, 12 अन्य मंत्रियों में जदयू से विजय कुमार चौधरी, बिजेन्द्र प्रसाद यादव, अशोक चौधरी, मेवालाल चौधरी एवं शीला कुमारी तथा भाजपा से मंगल पाण्डेय, अमरेन्द्र प्रताप सिंह, रामप्रीत पासवान, जिवेश कुमार एवं राम सूरत कुमार, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा से संतोष कुमार सुमन तथा विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी शामिल थे.

हालांकि, बाद में भ्रष्टाचार का आरोप लगने पर मेवालाल चौधरी ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था.

रिपोर्ट के अनुसार, कैबिनेट विस्तार में भाजपा के नौ सदस्यों के शामिल होने के साथ ही नीतीश सरकार के कैबिनेट में भाजपा के कुल 20 सदस्य हो गए हैं.

वहीं, जदयू से आठ अन्य मंत्रियों के शामिल होने के बाद कैबिनेट में उसके सदस्यों की संख्या 12 हो गई है.

बता दें कि बिहार चुनाव में अपने बल पर भाजपा करीब दो दशक के बाद राजग में जदयू को पीछे छोड़ वरिष्ठ सहयोगी बनी है.

बिहार में सत्ताधारी राजग (एनडीए) में शामिल भाजपा ने 74 सीटों पर, जदयू ने 43 सीटों पर, विकासशील इंसान पार्टी ने 4 सीटों पर और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

नियमों के अनुसार, राज्य कैबिनेट में मुख्यमंत्री सहित कुल 36 सदस्य हो सकते हैं.

विस्तार के साथ बिहार कैबिनेट में अब कुल 34 सदस्य हैं. पिछले साल नवंबर में जब कैबिनेट का गठन किया गया था तब राजग के छोटे सहयोगियों हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) और विकासशाली इंसान पार्टी से एक-एक सदस्यों को कैबिनेट में शामिल किया गया था.

नए मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा भी कर दिया गया है.

शाहनवाज हुसैन को उद्योग मंत्री बनाया गया है. श्रवण कुमार ग्रामीण विकास मंत्री बने हैं, मदन सहनी को समाज कल्याण मंत्रालय दिया गया है. प्रमोद कुमार को गन्ना उद्योग और विधि मंत्रालय दिया गया है.

संजय कुमार झा को जल संसाधन मंत्रालय के साथ-साथ सूचना एवं जनसंपर्क मंत्रालय की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है.

लेसी सिंह को खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण, सम्राट चौधरी को पंचायती राज, नीरज कुमार सिंह को पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन, सुभाष सिंह को सहकारिता मंत्री, नितिन नवीन को पथ निर्माण, सुमित कुमार सिंह को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

सुनील कुमार को मद्य निषेध- उत्पाद एवं निबंधन, नारायण प्रसाद को पर्यटन, जयंत राज को ग्रामीण कार्य, आलोक रंजन को कला, संस्कृति एवं युवा मंत्रालय, मोहम्मद जमा खान को अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. जनक राम के पास खान एवं भूतत्व मंत्रालय है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)