मध्य प्रदेश: यात्रियों से भरी बस नहर में गिरी, 45 लोगों की मौत

सीधी ज़िले के रामपुर नैकिन थाना क्षेत्र में मंगलवार सुबह एक बस पुल से नहर में गिर गई, जिसमें 50 से अधिक लोग सवार थे. बताया जा रहा है कि इनमें से अधिकतर छात्र थे, जो परीक्षा देने सतना जा रहे थे.

मध्य प्रदेश के सीधी जिले में यात्रियों से भरी बस नहर में गिरी. (फोटो: पीटीआई)

सीधी ज़िले के रामपुर नैकिन थाना क्षेत्र में मंगलवार सुबह एक बस पुल से नहर में गिर गई, जिसमें 50 से अधिक लोग सवार थे. बताया जा रहा है कि इनमें से अधिकतर छात्र थे, जो परीक्षा देने सतना जा रहे थे.

मध्य प्रदेश के सीधी जिले में यात्रियों से भरी बस नहर में गिरी. (फोटो: पीटीआई)
मध्य प्रदेश के सीधी जिले में यात्रियों से भरी बस नहर में गिरी. (फोटो: पीटीआई)

भोपाल/सीधी: मध्य प्रदेश के सीधी जिले में रामपुर नैकिन थाना क्षेत्र में यात्रियों से भरी एक बस मंगलवार सुबह पुल से नहर में गिर गई, जिससे 37 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, हादसे के बाद सात लोग तैरकर नदी से बाहर आ गए.

यह जानकारी सीधी जिले के पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत ने दी. कुमावत ने बताया, ‘अब तक बाणसागर नहर से 45 शवों को बाहर निकाला गया है.’

उन्होंने कहा कि बस को भी नहर से बाहर निकाल लिया गया है और इसमें अब एक भी शव नहीं है.

https://twitter.com/ANI/status/1361648316862332930

कितने यात्री अब भी लापता हैं, इस बारे में पूछे जाने पर कुमावत ने कहा, ‘इस बारे में फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता है. बस को नहर से बाहर निकाल लिया गया है.’

उन्होंने बताया कि हादसे के बाद सात लोग तैरकर सुरक्षित नदी से बाहर आ गए हैं. हादसा सुबह करीब साढ़े आठ बजे हुआ. कुमावत ने बताया कि बचाव अभियान जारी है.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘सीधी की दुर्भाग्यपूर्ण घटना को लेकर मैं लगातार प्रशासन से और राहत कार्य में जुटे लोगों के संपर्क में हूं. मन बहुत व्यथित है.’

उन्होंने कहा कि बचाव कार्य लगातार जारी है. जिलाधिकारी, आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस अधीक्षक एवं राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की टीम बचाव कार्य में जुटी हुई है.

चौहान ने कहा कि राज्य के मंत्री तुलसीराम सिलावट और रामखेलावन पटेल तुरंत घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं. उन्होंने कहा कि हादसे के वक्त यह बस सीधी में सतना जा रही थी.

उन्होंने कहा, ‘इस दुर्घटना में हमारे जो भाई-बहन नहीं रहे, उनके परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की सहायता राशि तत्काल दी जाएगी. मेरी अपील है कि सभी धैर्य रखें.’

चौहान ने कहा, ‘नहर के जलस्तर को कम करने के लिए बाणसागर की ओर से आने वाले पानी को भी रोक दिया गया है.’

इससे पहले मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट किया, ‘प्रदेश में सीधी से सतना जा रही बस के नहर में गिर जाने की दुखद ख़बर सामने आई है. कई यात्रियों के हताहत होने की जानकारी सामने आई है. मैं सरकर से मांग करता हूं कि तत्काल राहत कार्य प्रारंभ कर बस में फंसे यात्रियों को बचाने के लिए प्रयास हो. पीड़ित परिवारों की हर संभव मदद की जाए.’

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बस दुर्घटना पर शोक व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख और घायलों को पचास-पचास हजार रुपया सहायता राशि देने की घोषणा की.

वहीं, प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार जब यह हादसा हुआ तो इस बस में करीब 50 यात्री सवार थे. यह बस नहर में पूरी तरह से पानी में डूब गई थी और दिखाई भी नहीं दे रही थी.

नवभारत टाइम्स के मुताबिक, बताया जा रहा है कि छुहिया घाटी में जाम की वजह से बस का रूट डायवर्ट किया गया था. पुल के पास गड्ढा था, उसके बाद बस नहर में गिर गई है.

बस में सवार ज्यादातर लोग नर्सिंग के छात्र थे. सभी लोग सीधी से सतना परीक्षा देने जा रहे थे. लेकिन बस हादसे में ज्यादातर छात्रों की जान चली गई है.

मंत्रिमंडल की बैठक स्थगित, गृह-प्रवेश कार्यक्रम भी रद्द

बस दुर्घटना के बाद प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत राज्य में निर्मित एक लाख नए आवासों के लाभार्थियों के लिए गृह-प्रवेश कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को इस गृह-प्रवेश कार्यक्रम में लाभार्थियों के लिए नए आवासों का ऑनलाइन लोकार्पण करना था.

घटना के बाद प्रदेश सरकार ने मंगलवार को होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक भी स्थगित कर दी है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी जानकारी दी है.

चौहान ने कहा, ‘मेरे भाइयों-बहनों, आज हम उत्साह से एक लाख घरों में गृह प्रवेश का यह कार्यक्रम संपन्न करने वाले थे, लेकिन सीधी में यात्रियों से भरी बस नहर में गिरने की दुखद सूचना मिली है.’

उन्होंने कहा, ‘राहत और बचाव के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं. हम सबको सुरक्षित निकालने का प्रयास कर रहे हैं. आप भी सबके सकुशल होने की प्रार्थना कीजिए.’

चौहान ने कहा, ‘हम आज के इस गृह-प्रवेश कार्यक्रम को स्थगित करते हैं. इसे किसी और दिन करेंगे.’

यह कार्यक्रम भोपाल स्थित मिन्टो हॉल में मंगलवार सुबह 11 बजे शुरू होना था और शाह को गृह-प्रवेशम कार्यक्रम में लाभार्थियों के लिए नवीन आवासों का ऑनलाइन लोकार्पण करना था. इसके अलावा, इस मौके पर शाह और मुख्यमंत्री चौहान आवास के लाभार्थियों से संवाद भी करने वाले थे.

इससे पहले, मुख्यमंत्री चौहान ने ट्वीट किया, ‘सीधी में सतना जा रही बस के नहर में गिरने से हुए हादसे में कई अनमोल जिंदगियों के काल कवलित होने के समाचार से बहुत दुख हुआ. ईश्वर से दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान देने और लापता लोगों के सुरक्षित होने की प्रार्थना करता हूं.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)