भारत

हरियाणा में प्रेम विवाह करने वाली बेटी की हत्या के आरोपी पुलिसकर्मी पिता के ख़िलाफ़ केस दर्ज

मामला हरियाणा के फ़रीदाबाद ज़िले के बल्लभगढ़ का है. युवक-युवती ने परिवार की मर्ज़ी के बिना बीते फरवरी माह में प्रेम विवाह कर लिया था. दोनों ने अदालत से सुरक्षा की मांग भी की थी.

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

फरीदाबाद: प्रेम विवाह करने वाली बेटी की हत्या करने और उसके शव को जलाने के आरोप में पुलिसकर्मी पिता सहित अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

हरियाणा में बल्लभगढ़ सिटी थाना के प्रभारी सुदीप कुमार ने शुक्रवार को बताया कि पुलिस ने मृतका कोमल के पिता सोहनपाल, चाचा शिव कुमार और भाई के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. सोहनपाल और शिव कुमार दोनों ही बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन पर जीआरपी में सब-इंस्पेक्टर हैं.

पुलिस को दी गई शिकायत में 25 वर्षीय कोमल के पति सागर ने बताया है कि वह और कोमल कॉलेज के दिनों से ही एक दूसरे को पसंद करते थे और उन्होंने 8 फरवरी, 2021 को हिंदू रीति रिवाज से शादी कर ली थी.

शिकायत के अनुसार, ‘कोमल ने जब परिवार को शादी के बारे में बताया तो वे बहुत नाखुश थे, जिसके कारण नवविवाहित जोड़े को अदालत जाकर सुरक्षा मांगनी पड़ी. लेकिन इसी बीच कोमल के परिजनों ने आश्वासन दिया कि अब उन्हें इस रिश्ते से कोई परेशानी नहीं और 19 फरवरी को उन्होंने दोनों की फिर से सगाई कराई.’

सागर ने बताया, ‘सगाई के बाद कोमल का परिवार उसे साथ ले गया. इसी बीच 18 मार्च को कोमल की एक सहेली ने मुझे फोन करके मेरी पत्नी की हत्या किए जाने और उसका अंतिम संस्कार किए जाने की सूचना दी.’

शिकायत के अनुसार, सागर अपने परिवार के साथ कोमल के पैतृक गांव सहरोला पहुंचा जहां उससे कहा गया कि उसकी पत्नी की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है और उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया है.

वहीं सागर की मां का आरोप है कि कोमल के घरवालों ने प्रेम विवाह से नाराज होकर झूठी शान के लिए उनकी बहुत की हत्या कर दी है.

पुलिस मामले की जांच कर रही है.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक फरीदाबाद पुलिस के जन संपर्क अधिकारी सुबे सिंह ने बताया कि लड़की के पिता सोहनपाल को उनके घर से शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया.

बता दें कि दिसंबर-जनवरी महीने में हरियाणा में दस दिनों में ऑनर किलिंग के तीन घटनाएं हुई थीं.

एक जनवरी को पानीपत में नीरज (23) नाम के एक शख्स की उसकी नवविवाहिता पत्नी कोमल के ही भाइयों ने कथित तौर पर चाकुओं से गोदकर हत्या कर दी थी.

नीरज और कोमल दोनों अलग-अलग जातियों के थे और दोनों ने नवंबर में शादी की थी. कोमल का परिवार इस शादी के खिलाफ था.

पांच जनवरी को  हरियाणा के सिरसा ज़िले में युवक की चाकू मारकर हत्या कर दी गई थी.

ऑनर किलिंग की एक अन्य कथित घटना बीते 30 दिसंबर को रोहतक में हुई थी, जहां रोहित नाम के युवक और पूजा नाम की युवती की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. दोनों उस वक्त शादी करने के लिए कोर्ट जा रहे थे.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)