केंद्र को कोविड टीकाकरण के लिए समान मूल्य निर्धारण की नीति अपनानी चाहिए

एकाधिक मूल्य निर्धारण, यानी केंद्र के लिए एक मूल्य और निजी अस्पतालों के लिए अलग मूल्य - किसी भी तर्क के विपरीत है. राष्ट्रीय आपातकाल के समय में ऐसा करना निर्माताओं को अधिक लाभ अर्जित करने की अनुमति देना है और सौदे पर बातचीत करने वाले दोनों पक्षों की ओर से संदिग्ध उद्देश्यों की बू आती है.

//
(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

एकाधिक मूल्य निर्धारण, यानी केंद्र के लिए एक मूल्य और निजी अस्पतालों के लिए अलग मूल्य – किसी भी तर्क के विपरीत है. राष्ट्रीय आपातकाल के समय में ऐसा करना निर्माताओं को अधिक  लाभ अर्जित करने की अनुमति देना है और सौदे पर बातचीत करने वाले दोनों पक्षों की ओर से संदिग्ध उद्देश्यों की बू आती है.

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)
(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

केंद्र सरकार को भारत सरकार द्वारा खरीद के लिए कोविड टीकों के राष्ट्रीय स्तर पर समान मूल्य निर्धारण की नीति तुरंत अपनानी चाहिए. भारत सरकार को सभी राज्यों को वैक्सीन की उपलब्ध कराने की प्राथमिक जिम्मेदारी स्वीकार करनी चाहिए, जिससे सार्वभौमिक मुफ्त टीकाकरण हो सके.

इसके कारण निम्नलिखित हैं:

1. संक्रामक रोगों के खिलाफ टीकों का संपूर्ण नागरिक, अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, और रुग्णता और मृत्यु दर की लागत कम होती है. दुनिया में कहीं भी जनता के लिए सार्वजनिक वस्तु की कीमत नहीं है. यह मुफ़्त है, सभी के लिए उपलब्ध है, क्योंकि यह सभी के लिए अच्छा है. एक व्यक्ति जिसे टीका नहीं लगाया गया है, वह दूसरों के लिए खतरा है. इसलिए, यह राज्य और प्रत्येक नागरिक के हित में टीकाकरण किया जाना है. विश्व स्तर पर सार्वजनिक वित्त टीकों की पहुंच सुनिश्चित करता है.

2. स्वास्थ्य देखभाल और आवश्यक सेवाकर्मियों के लिए और फिर 60 वर्ष से अधिक उम्र के लिए और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लिए, भारत सरकार टीकों की खरीद और राज्यों की आपूर्ति कर रही थी. हालांकि भारत सरकार ने अपनी नीति को मध्य-धारा में बदल दिया (24 अप्रैल की घोषणा के अनुसार, ‘उदारीकृत मूल्य निर्धारण और त्वरित राष्ट्रीय कोविड वैक्सीन रणनीति’) भारत सरकार ने पहले दो समूहों के लिए टीकों की खरीद की. फिर जब 18-44 साल के (करीब 600 मिलियन) लोगों की बारी आई. 1 मई 2021 से सरकार ने राज्यों और निजी खरीदारों को कीमत पर बातचीत करने और अपने दम पर खरीदारी करने की अनुमति दी.

3. केंद्रीय खरीद पसंदीदा विकल्प है. राज्यों के बीच मूल्य प्रतिस्पर्धा से बचा जाएगा. दूसरी ओर, यदि अलग-अलग राज्य व्यक्तिगत रूप से खरीद करते हैं, जैसा कि निजी पक्ष करते हैं, तो निर्माताओं ने पहले ही करदाता के लिए मूल्य वृद्धि लागत बढ़ा दी है. नागरिकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए राज्यों और भारत सरकार को हर पैसे की जरूरत है.

4. थोक खरीद पर केंद्र खरीद मूल्य को कम कर सकता है इसलिए केंद्रीय खरीद को जारी रखना एक स्पष्ट रणनीति है, जिसे केंद्र ने छोड़ दिया है, इस प्रकार जिम्मेदारी का त्याग कर रहा है. 7 जून, 2021 को प्रधानमंत्री की घोषणा की कि भारत सरकार सभी टीकों के 50% के बजाय सभी कोविड टीकों का 75% खरीद करेगा. यह राष्ट्रीय वैक्सीन नीति 2011 के साथ असंगत है, और 1970 के दशक के बाद से भारत में टीकाकरण के सार्वभौमिक कार्यक्रम के साथ भी अभी भी विपरीत है. राष्ट्रीय टीकाकरण नीति में कहा गया है कि सभी टीके (100%) केंद्रीय रूप से खरीदे जाएंगे और राज्यों को आपूर्ति की जाएगी, जो तब राज्यों द्वारा आबादी का टीकाकरण करने के लिए उपयोग किया जाएगा.

राष्ट्रीय वैक्सीन नीति के अनुरूप चार दशकों से अधिक समय से यही हुआ है. इस खरीदी गई राशि का एक हिस्सा निजी अस्पतालों और क्लीनिकों को मुफ्त में दिया जा सकता है, जिसके लिए भारत सरकार निजी प्रदाताओं को उनकी लागतों को पूरा करने के लिए एक छोटा सा शुल्क दे सकता है (उदाहरण के लिए, प्रति टीका 100/150 रुपये).

महामारी के समय भारत में टीकों की भारी कमी है. भारत सरकार के पास निजी क्षेत्र को सीधे अधिग्रहण करने की अनुमति देने का कोई तार्किक कारण नहीं है; और वह भी 25% टीके.

भारत सरकार ने, पीएम की घोषणा में केवल 75% की खरीद के लिए कोई आधार नहीं दिया है, जबकि निजी क्षेत्र को शेष 25 की खरीद के लिए दिया है. यहां सवाल यह है कि इस 25% को कैसे परिभाषित किया जाएगा?

क्या यह मासिक उत्पादन का 25% है, जिसे न तो निर्माताओं ने और न ही भारत सरकार ने सार्वजनिक किया है?  क्या यह वार्षिक उत्पादन का 25% है, लेकिन हम नहीं जानते कि किसी भी निर्माता का वार्षिक उत्पादन क्या होने वाला है?

क्योंकि कॉरपोरेट्स के पास भुगतान करने की एक मजबूत क्षमता होगी. इस बीच, टीकों के कॉरपोरेट निर्माता निजी खरीदारों को आपूर्ति करना पसंद करेंगे, जो अधिक कीमत चुकाएंगे. इससे सरकार के लिए आपूर्ति में बाधा उत्पन्न हो सकती है.

दिक्कत और भी हैं. पहले प्रत्येक निजी श्रृंखला स्वतंत्र रूप से खरीद करे, फिर प्रत्येक निजी श्रृंखला स्वतंत्र रूप से वितरित करे. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल के समय में भारत सरकार वैक्सीन में देरी करके निर्माताओं पर अग्रिम आदेश देने में असफल रही है. (जैसा कि अमेरिका और यूरोपीय सरकारों ने किया)

भारत सरकार पहले से ही सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम (1977 से) के तहत 12 बीमारियों के खिलाफ मुफ्त टीकाकरण प्रदान करती है. इसी तरह, राष्ट्रीय वैक्सीन नीति 2011 का एक ही उद्देश्य है. तो स्पष्ट रूप से कोविड टीकों के संबंध में 2021 में भारत सरकार की नीति में परिवर्तन – राष्ट्रीय आपातकाल के समय- भारत सरकार की 2011 की राष्ट्रीय टीकाकरण नीति का उल्लंघन है. इसे रद्द करना होगा.

एकाधिक मूल्य निर्धारण- केंद्र के लिए एक मूल्य, और निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपये और 1200 रुपये- किसी भी तर्क के विपरीत है. राष्ट्रीय आपातकाल के समय में इसे अभी करना निर्माताओं को सुपर सामान्य लाभ अर्जित करने की अनुमति देना है और सौदे पर बातचीत करने वाले दोनों पक्षों की ओर से संदिग्ध उद्देश्यों की बू आती है.

केंद्र ने महामारी अधिनियम, आपदा प्रबंधन अधिनियम, आवश्यक वस्तु अधिनियम लागू किया, जो केंद्र को राज्य सरकार पर अधिकार प्रदान करता है. इसलिए राज्यों की सहायता करना केंद्र की जिम्मेदारी है.

प्रमुख विकसित देशों ने, जो कोविड के टीकों का ऑर्डर देने में भारत की तुलना में तेजी से आगे बढ़े हैं, उन्होंने अलग-अलग वितरण तंत्रों के साथ एक केंद्रीय खरीद मॉडल अपनाया है. ब्रिटेन, कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ सभी ने समान रणनीतियों का पालन किया है. भारत सरकार द्वारा अपनाई गई खरीद रणनीति को दुनिया के किसी भी देश ने नहीं अपनाया है.

अफ्रीकी संघ ने जुलाई 2021 से अफ्रीकी संघ के 55 सदस्य राज्यों को जॉनसन एंड जॉनसन द्वारा उत्पादित वैक्सीन की 220 मिलियन खुराक तक उपलब्ध कराने के लिए एक अफ्रीकी वैक्सीन अधिग्रहण ट्रस्ट बनाया. लेकिन भारत सरकार ने दोनों के साथ बातचीत करने के लिए भारत के राज्यों को छोड़ने का फैसला किया है. तब केंद्र सरकार में भारत के सर्वोच्च न्यायालय में अपनी स्थिति का बचाव करने का दुस्साहस है.

इसलिए, भारत सरकार को अपनी 24 अप्रैल की घोषणा और 9 जून की घोषणा को रद्द कर देना चाहिए और अपने लिए सुरक्षित कीमत पर केंद्रीय रूप से टीकों की खरीद करनी चाहिए. इसके बाद इसे पारदर्शी आधार पर अपनी राष्ट्रीय वैक्सीन नीति के अनुसार राज्यों को वितरित करना चाहिए.

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव ने कहा है कि कोविड-19 वैक्सीन भंडारण के लिए 29,000 कोल्ड चेन पॉइंट, 240 वॉक-इन कूलर, 70 वॉक-इन फ्रीजर, 45,000 आइसलाइन्ड रेफ्रिजरेटर, 41,000 डीप फ्रीजर और 300 सोलर रेफ्रिजरेटर उपयोग के लिए तैयार हैं. राज्य आबादी के टीकाकरण की जिम्मेदारी लेंगे.

(संतोष मेहरोत्रा अर्थशास्त्री हैं, जो जेएनयू में प्रोफेसर, योजना आयोग के वरिष्ठ नीति निर्णायक और राष्ट्रीय श्रम अनुसंधान संस्थान के महानिदेशक रह चुके हैं.)

https://arch.bru.ac.th/wp-includes/js/pkv-games/ https://arch.bru.ac.th/wp-includes/js/bandarqq/ https://arch.bru.ac.th/wp-includes/js/dominoqq/ https://ojs.iai-darussalam.ac.id/platinum/slot-depo-5k/ https://ojs.iai-darussalam.ac.id/platinum/slot-depo-10k/ https://ikpmkalsel.org/js/pkv-games/ http://ekip.mubakab.go.id/esakip/assets/ http://ekip.mubakab.go.id/esakip/assets/scatter-hitam/ https://speechify.com/wp-content/plugins/fix/scatter-hitam.html https://www.midweek.com/wp-content/plugins/fix/ https://www.midweek.com/wp-content/plugins/fix/bandarqq.html https://www.midweek.com/wp-content/plugins/fix/dominoqq.html https://betterbasketball.com/wp-content/plugins/fix/ https://betterbasketball.com/wp-content/plugins/fix/bandarqq.html https://betterbasketball.com/wp-content/plugins/fix/dominoqq.html https://naefinancialhealth.org/wp-content/plugins/fix/ https://naefinancialhealth.org/wp-content/plugins/fix/bandarqq.html https://onestopservice.rtaf.mi.th/web/rtaf/ https://www.rsudprambanan.com/rembulan/pkv-games/ depo 20 bonus 20 depo 10 bonus 10 poker qq pkv games bandarqq pkv games pkv games pkv games pkv games dominoqq bandarqq pkv games dominoqq bandarqq pkv games dominoqq bandarqq