हांगकांग के सुरक्षा क़ानून के तहत एप्पल डेली के संपादक समेत चार अधिकारी गिरफ़्तार

हांगकांग पुलिस ने लोकतंत्र समर्थक अख़बार ‘एप्पल डेली’ के प्रधान संपादक और चार अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को विदेशी ताकतों से साठगांठ करने के आरोप में राष्ट्रीय सुरक्षा क़ानून के तहत बृहस्पतिवार को गिरफ़्तार कर लिया. पुलिस ने कहा कि उसके पास पुख्ता सबूत हैं कि एप्पल डेली द्वारा प्रकाशित 30 से अधिक आलेखों ने चीन और हांगकांग के ख़िलाफ़ विदेशी ताकतों की साज़िश में ‘अहम भूमिका’ निभाई.

/
हांगकांग के राष्ट्रीय सुरक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा एप्पल डेली के कार्यालयों में छापामारी की गई. (फोटो: रॉयटर्स)

हांगकांग पुलिस ने लोकतंत्र समर्थक अख़बार ‘एप्पल डेली’ के प्रधान संपादक और चार अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को विदेशी ताकतों से साठगांठ करने के आरोप में राष्ट्रीय सुरक्षा क़ानून के तहत बृहस्पतिवार को गिरफ़्तार कर लिया. पुलिस ने कहा कि उसके पास पुख्ता सबूत हैं कि एप्पल डेली द्वारा प्रकाशित 30 से अधिक आलेखों ने चीन और हांगकांग के ख़िलाफ़ विदेशी ताकतों की साज़िश में ‘अहम भूमिका’ निभाई.

हांगकांग के राष्ट्रीय सुरक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा एप्पल डेली के कार्यालयों में छापामारी की गई. (फोटो: रॉयटर्स)
हांगकांग के राष्ट्रीय सुरक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा एप्पल डेली के कार्यालयों में छापामारी की गई. (फोटो: रॉयटर्स)

हांगकांग: हांगकांग पुलिस ने लोकतंत्र समर्थक अखबार ‘एप्पल डेली’ के प्रधान संपादक और चार अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को विदेशी ताकतों से साठगांठ करने के आरोप में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत बृहस्पतिवार सुबह गिरफ्तार कर लिया. उनके कार्यालयों की तलाशी भी ली गई.

हांगकांग पुलिस ने पहली बार लोकतंत्र समर्थक एक अखबार के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की असीम शक्तियों का इस्तेमाल किया है.

पुलिस ने कहा कि उसके पास इस बारे में पुख्ता सबूत हैं कि एप्पल डेली द्वारा प्रकाशित 30 से अधिक आलेखों ने चीन और हांगकांग के खिलाफ प्रतिबंध लगाने की विदेशी ताकतों की साजिश में ‘अहम भूमिका’ निभाई. ये प्रतिबंध चीन के अर्ध स्वायत्त शहर में नागरिक अधिकारों को कथित तौर पर सीमित करने के बीजिंग के कदम के जवाब में लगाए गए हैं.

एप्पल डेली अक्सर चीन और हांगकांग की सरकार की आलोचना शहर पर नियंत्रण सख्त करने को लेकर करता रहा है और 1997 में हुए करार से बीजिंग पर पीछे हटने का आरोप लगाता रहा है. वर्ष 1997 में चीन ने हांगकांग को ब्रिटेन से अपने नियंत्रण में लेने के लिए 50 साल तक ‘एक देश दो विधान का’ वादा किया था.

एप्पल डेली के संस्थापक जिम्मी लाई इस समय 20 महीने कैद की सजा काट रहे हैं. उन्हें यह सजा वर्ष 2019 में अनधिकृत रूप से सभा करने के मामले में दी गई है.

पिछले साल अगस्त में टेबलॉयड ‘एप्पल डेली’ के मालिक और हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक आवाजों में से एक जिम्मी लाय को गिरफ्तार कर लिया गया था.

पिछले महीने जिम्मी लाय को 2019 में सरकार विरोधी प्रदर्शन में उनकी संलिप्तता के मामले में 14 महीने की सजा दी गई है.

हांगकांग राष्ट्रीय सुरक्षा विभाग के अधीक्षक ली क्वाई वाह ने बताया कि पुलिस ने एप्पल डेली से जुड़ी तीन कंपनियों की करीब 23 लाख अमेरिकी डॉलर की संपत्ति भी जब्त कर ली है.

उन्होंने बताया कि एप्पल डेली के कार्यालय की तलाशी में करीब 200 पुलिस अधिकारी लगाए गए और सरकार के मुताबिक तलाशी का वारंट राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत सबूतों की तलाश करने के लिए जारी किया गया.

एप्पल डेली, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट और अन्य स्थानीय मीडिया के अनुसार, एप्पल डेली के प्रधान संपादक रयान लॉ, नेक्स्ट डिजिटल के सीईओ चेउंग किम-हुंग, द पब्लिशर के मुख्य संचालन अधिकारी और दो अन्य संपादकों को गिरफ्तार किया गया है.

हांगकांग के सुरक्षा मंत्री जॉन ली ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पुलिस एप्पल डेली कंपनी से जुडे लोगों और अन्य की भी जांच करेगी, ताकि पता लगाया जा सके कि अपराध में कहीं उन्होंने भी तो मदद नहीं की.

उन्होंने कहा कि एप्पल डेली के संपादक और अन्य अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई पत्रकारिता से जुड़ा नहीं है.

हांगकांग पत्रकार संघ के अध्यक्ष क्रिस येउंग ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि गिरफ्तारी और एप्पल डेली पर छापेमारी का समाज पर दूरगामी असर पड़ेगा.

उन्होंने आशंका जताई कि राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का इस्तेमाल मीडिया के अधिकारियों और पत्रकारों को दंडित करने के औजार के तौर पर किया जा सकता है.

स्क्रॉल डॉट इन के मुताबिक, एप्पल डेली ने कहा कि पुलिस अधिकारियों ने पत्रकारों के कंप्यूटर भी एक्सेस कर लिया. एप्पल डेली के कार्यकारी संपादक-इन-चीफ लाम मान-चुंग ने कहा, ‘पुलिस अधिकारियों ने संपादकीय प्रबंधकों के कार्यालयों को भी निशाना बनाया और उनके कंप्यूटर और कई दस्तावेज और समाचार सामग्री छीन ली.’

https://twitter.com/appledaily_hk/status/1405352505828012033?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1405352505828012033%7Ctwgr%5E%7Ctwcon%5Es1_&ref_url=https%3A%2F%2Fscroll.in%2Flatest%2F997763%2Fhong-kong-apple-dailys-chief-editor-four-senior-executives-arrested

 

नेक्स्ट मीडिया यूनियन ने गुरुवार को प्रेस की स्वतंत्रता के घोर उल्लंघन की निंदा की. बयान में कहा गया है, ‘मौजूदा हालात जितने भी मुश्किल हों, हम कल की तरह अपने पेपर प्रकाशित करने के उद्देश्य से अपना काम जारी रखेंगे.’

गौरतलब है कि पिछले साल 30 जून को चीन ने शहर पर एकतरफा राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू कर दिया था.

इस विवादित कानून में अलगाववाद, स्थापित सत्ता की शक्ति और अधिकार के खिलाफ तोड़फोड़ की गतिविधि, आतंकवाद और विदेशी ताकतों के साथ मिलीभगत को लेकर उम्रकैद तक की सजा का प्रावधान है.

इसके बाद से ही अधिकारियों ने लाइब्रेरियों से कुछ लोकतंत्र समर्थक किताबों को हटा दिया, कुछ गानों और स्कूलों में अन्य गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया, कुछ नारों को गैरकानूनी करार दिया और सरकार विरोधी टेबलॉयड के न्यूजरूम पर छापे डाले गए थे.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

https://arch.bru.ac.th/wp-includes/js/pkv-games/ https://arch.bru.ac.th/wp-includes/js/bandarqq/ https://arch.bru.ac.th/wp-includes/js/dominoqq/ https://ojs.iai-darussalam.ac.id/platinum/slot-depo-5k/ https://ojs.iai-darussalam.ac.id/platinum/slot-depo-10k/ https://ikpmkalsel.org/js/pkv-games/ http://ekip.mubakab.go.id/esakip/assets/ http://ekip.mubakab.go.id/esakip/assets/scatter-hitam/ https://speechify.com/wp-content/plugins/fix/scatter-hitam.html https://www.midweek.com/wp-content/plugins/fix/ https://www.midweek.com/wp-content/plugins/fix/bandarqq.html https://www.midweek.com/wp-content/plugins/fix/dominoqq.html https://betterbasketball.com/wp-content/plugins/fix/ https://betterbasketball.com/wp-content/plugins/fix/bandarqq.html https://betterbasketball.com/wp-content/plugins/fix/dominoqq.html https://naefinancialhealth.org/wp-content/plugins/fix/ https://naefinancialhealth.org/wp-content/plugins/fix/bandarqq.html https://onestopservice.rtaf.mi.th/web/rtaf/ https://www.rsudprambanan.com/rembulan/pkv-games/ depo 20 bonus 20 depo 10 bonus 10 poker qq pkv games bandarqq pkv games pkv games pkv games pkv games dominoqq bandarqq pkv games dominoqq bandarqq pkv games dominoqq bandarqq pkv games bandarqq dominoqq