भारत

जाने-माने अभिनेता अनुपम श्याम का निधन

गुर्दे में संक्रमण से जूझ रहे अनुपम श्याम को पिछले सप्ताह मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां सोमवार को उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया. धारावाहिक ‘मन की आवाज़: प्रतिज्ञा’ के किरदार सज्जन सिंह के नाम से मशहूर श्याम फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ और ‘बैंडिट क्वीन’ का भी हिस्सा रहे हैं.

अनुपम श्याम. (फोटो साभार: फेसबुक)

मुंबई: जाने-माने अभिनेता अनुपम श्याम का सोमवार को निधन हो गया. गुर्दे में संक्रमण के कारण उन्हें पिछले सप्ताह शहर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था और कई अंगों के काम करना बंद करने के बाद सोमवार को उनका निधन हो गया. अभिनेता के दोस्त यशपाल शर्मा ने यह जानकारी दी.

अभिनेता (63) इन दिनों धारावाहिक ‘मन की आवाज: प्रतिज्ञा’ में काम कर रहे थे. वह फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ और ‘बैंडिट क्वीन’ में भी नजर आ चुके हैं.

श्याम के दोस्त एवं अभिनेता यशपाल शर्मा ने बताया कि वे पिछले चार दिन से उपनगर गोरेगांव के ‘लाइफलाइन अस्पताल’ में भर्ती थे. उन्होंने अपने दो भाइयों अनुराग और कंचन की मौजूदगी में अस्पताल में ही अंतिम सांस ली.

शर्मा ने बताया, ‘चिकित्सकों ने जब हमें उनके निधन की जानकारी दी, मैं तब उनके भाइयों अनुराग और श्याम के साथ अस्पताल में ही था. शव को न्यू डिंडोशी, एमएचएडीए कॉलोनी स्थित उनके घर ले जाया जाएगा. उनका अंतिम संस्कार सोमवार दिन में किया जाएगा.’’

श्याम ने अपने तीन दशक लंबे करियर में ‘सत्या’, ‘दिल से’, ‘लगान’, ‘हज़ारों ख़्वाहिशें ऐसी’ जैसी कई फिल्मों में काम किया और 2009 में आए धारावाहिक ‘मन की आवाज प्रतिज्ञा’ में उनके ठाकुर सज्जन सिंह के किरदार को समीक्षकों की काफी सराहना भी मिली.

अनुपम श्याम का जन्म 20 सितंबर 1957 को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में हुआ था. स्कूली पढ़ाई प्रतापगढ़ में पूरी करने के बाद उन्होंने लखनऊ के भारतेन्दु नाट्य अकादमी से थिएटर की पढ़ाई की. इसके बाद वे नेशनल स्कूल ऑफ ड्रॉमा से जुड़े.

अनुराग ने पिछले साल ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया था कि श्याम का डायलिसिस किया जा रहा है. अभिनेता के परिवार ने मनोरंजन जगत के उनके दोस्तों से उनके इलाज के लिए मदद करने का अनुरोध भी किया था. इलाज के बाद उनकी हालत कुछ स्थिर हो गई थी.

कुछ समय बाद वे काम पर लौट गए थे. वे हाल में ‘मन की आवाज: प्रतिज्ञा’ के दूसरे सीजन के लिए शूटिंग कर रहे थे.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने लिखा, ‘सुप्रसिद्ध अभिनेता अनुपम श्याम ओझा जी का निधन अत्यंत दुखद है. मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)