भारत

राजस्थान: कांग्रेस विधायक के बेटे समेत पांच पर नाबालिग से बलात्कार का मामला दर्ज

दौसा ज़िले की एक 15 वर्षीय लड़की से रेप के आरोप में राजगढ़ से कांग्रेस विधायक जौहरी लाल मीणा के बेटे दीपक मीणा और चार अन्य के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया गया है. राष्ट्रीय महिला आयोग ने पुलिस से निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने को कहा है. वहीं, कांग्रेस का कहना है कि मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी, चाहे दोषी कोई भी हो.

(प्रतीकात्मक फोटो: रॉयटर्स)

जयपुर/नई दिल्ली: राजस्थान के दौसा जिले की एक 15 वर्षीय लड़की के साथ कथित तौर पर बलात्कार करने के आरोप में कांग्रेस विधायक के बेटे और चार अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पुलिस ने मुख्य आरोपी की पहचान अलवर जिले के राजगढ़ विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक जौहरी लाल मीणा के पुत्र दीपक मीणा के रूप में की है.

दौसा जिले के मंडावर थाने के एसएचओ नाथू लाल ने बताया कि पांच आरोपियों में से एक की पहचान विवेक शर्मा के रूप में हुई है, जिस पर पीड़िता को गैंगरेप का वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड करने की धमकी देकर 15 लाख रुपये नकद और आभूषण का सामान निकालने का भी मामला दर्ज किया गया है.

उन्होंने कहा, ‘राजगढ़ विधायक के बेटे दीपक मीणा सहित तीन नामजद आरोपियों और दो अन्य लोगों के खिलाफ सामूहिक बलात्कार और आईपीसी की अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.’

उन्होंने कहा कि नाबालिग लड़की के परिवार के सदस्यों द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर शुक्रवार को मामला दर्ज किया गया था.

उन्होंने कहा कि पीड़िता का मेडिकल परीक्षण कराया गया है और उसका बयान भी दर्ज किया गया है.

एसएचओ ने कहा कि घटना फरवरी 2021 की है जब आरोपी लड़की को महवा-मंडावर रोड स्थित एक होटल में ले गया और वारदात को अंजाम दिया. उन्होंने उसे धमकी देने के लिए एक अश्लील वीडियो भी बनाया.

घर से नगदी और जेवरात गायब होने के बाद लड़की के परिजनों द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत की जांच के दौरान मामला प्रकाश में आया. परिजनों ने मामले में शुरू में चोरी की शिकायत दर्ज कराई थी.

एसएचओ ने कहा कि मामले की जांच में शर्मा की संलिप्तता पाई गई, जिसके बाद पीड़ित लड़की ने अपनी मां के साथ अपनी आपबीती साझा करने का साहस जुटाया.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, दौसा के अतिरिक्त एसपी लाल चंद कयाल ने कहा कि एक आरोपी को पिछले साल मई में शिकायतकर्ता के घर पर चोरी के मामले में उसकी भूमिका मिलने के बाद जेल भेज दिया गया था.

कयाल ने कहा कि अलवर जिले की रहने वाली शिकायतकर्ता ने दावा किया है कि उसे दौसा ले जाया गया जहां उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया गया.

‘शिकायतकर्ता ने अपनी प्राथमिकी में कहा है कि पिछले साल जेल में बंद व्यक्ति उसे दौसा के एक होटल में ले गया, जहां दो अन्य लोगों के अलावा तीन लोगों ने उसके साथ बलात्कार किया, जो वहां पहले से मौजूद थे. आरोपियों में विधायक का बेटा भी शामिल है. जिस समय व्यक्ति को पिछले साल जेल भेजा गया था, उस समय शिकायतकर्ता द्वारा सामूहिक बलात्कार से संबंधित आरोप नहीं लगाए गए थे. चोरी के बाद आरोपियों के पास से 15 लाख रुपये के जेवर और आभूषण बरामद किए गए.’

वहीं, विधायक मीणा ने इस मामले को झूठा और बेबुनियाद बताया है.

कांग्रेस ने कहा- दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी

कांग्रेस ने मामला दर्ज होने के बाद शनिवार को कहा कि इस मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी, चाहे दोषी कोई भी हो.

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने उत्तर प्रदेश के भाजपा विधायक रहे कुलदीप सेंगर के मामले का हवाला देते हुए संवाददाताओं से कहा, ‘मैं सभी लोगों को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि कांग्रेस पार्टी दुनिया के ‘सेंगरों’ की रक्षा नहीं करेगी. आप कांग्रेस के भीतर रहकर किसानों को कुचलने के बाद भी केंद्रीय मंत्री बने नहीं रह सकते, आप प्रधानमंत्री और गृहमंत्री के साथ बैठ नहीं सकते.’

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश के पूर्व भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को दिसंबर 2019 में एक लड़की से बलात्कार के आरोप में उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी, जबकि केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा लखीमपुर खीरी में किसानों की हत्या के मामले में मुख्य आरोपियों में से एक हैं.

भाजपा ने बलात्कार के आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग की

राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी ने कथित सामूहिक बलात्कार मामले में सत्तारूढ़ पार्टी के एक विधायक के बेटे सहित अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की है.

सीकर से सांसद स्वामी सुमेधानंद ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘आरोपियों को गिरफ्तार किया जाना चाहिए. भाजपा राज्य सरकार पर दबाव बनाने के लिए इस मुद्दे को उठाने जा रही है.’

उन्होंने आरोप लगाया, ‘राजस्थान में कानून-व्यवस्था बिगड़ गई है. राज्य में महिलाओं पर अत्याचार बढ़े हैं, लेकिन सरकार को इसकी परवाह नहीं है.’

वहीं, भाजपा के प्रदेश सचिव जितेंद्र गोठवाल ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के नाम पर दिल्ली से जयपुर तक का रेल टिकट बुक कराते हुए उनसे जयपुर आने के लिए कहा है.

गोठवाल ने ट्विटर पर टिकट की फोटो साझा करते हुए लिखा, ‘राजस्थान में कांग्रेस विधायक के बेटे ने एक नाबालिग के साथ बलात्कार किया है. पीड़िता आपके विधायक के बाहुबल के आगे नहीं लड़ पा रही! प्रियंका गांधी जी, आपके लिए रेल टिकट भेज रहा हूं. तुरंत जयपुर आइए, क्योंकि राजस्थान में भी ‘लड़कियां हैं, लड़ नहीं पा रही’ हैं!’

उधर, एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है. उन्होंने बताया कि फिलहाल कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है.

कांग्रेस विधायक के बेटे के खिलाफ बलात्कार के आरोप के मामले की निष्पक्ष जांच हो: महिला आयोग

राष्ट्रीय महिला आयोग ने राजस्थान पुलिस से कहा है कि वह एक नाबालिग लड़की के साथ कथित बलात्कार के उस मामले की निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करे जिसमें कांग्रेस के एक विधायक का पुत्र और चर अन्य आरोपी हैं.

राजस्थान के पुलिस महानिदेशक एम एल लाथर को लिखे पत्र में महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा है कि पीड़िता को सुरक्षा और काउंसलिंग की सुविधा दी जाए तथा आरोपियों की जल्द से जल्द गिरफ्तारी हो.

उन्होंने यह भी कहा पुलिस ऐसे मामलों पर अंकुश लगाने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में विस्तृत जानकारी दे.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)