दुनिया

अमेरिका: न्यूयॉर्क में सबवे स्टेशन पर कई लोगों को गोली मारी गई, विस्फोटक बरामद

न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन स्थित सबवे स्टेशन पर मंगलवार सुबह एक व्यक्ति ने धुएं वाला बम फेंककर लोगों पर गोलियां चलाई जिसमें 23 लोग घायल हो गए. अधिकारियों ने कहा कि 10 लोगों को गोली लगी है जिनमें से पांच की हालत गंभीर है. इनके अलावा 13 लोग धुएं और भगदड़ के चलते घायल हुए हैं.

न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन स्थित सबवे स्टेशन पर हमले के बाद पुलिस. (फोटो: रॉयटर्स)

न्यूयॉर्क: अमेरिका में न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन स्थित सबवे स्टेशन पर मंगलवार सुबह (अमेरिकी समयानुसार) एक व्यक्ति ने कई लोगों को गोली मार दी जबकि मौके से विस्फोटक भी बरामद किए गए हैं. कानून प्रवर्तक सूत्रों ने यह जानकारी दी.

न्यूयॉर्क सिटी अग्निशमन विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि दमकल कर्मियों को सनसेट पार्क के पास ’36 स्ट्रीट स्टेशन’ से धुआं निकलने की सूचना मिली थी. उन्होंने कहा कि घटनास्थल पर कई लोगों को गोली मारी गई और विस्फोटक बरामद किया गया है.

मंगलवार को विभाग ने कहा था कि इस घटना में कम से कम 13 लोग घायल हुए हैं. हालांकि, उनके जख्म किस तरह के हैं, इसका विवरण साझा नहीं किया गया है. न्यूयॉर्क पुलिस का कहना है कि उन्हें स्टेशन में लोगों के गोलीबारी में या विस्फोट में घायल होने की सूचना मिली थी.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, मंगलवार सुबह के हमले में 23 लोग घायल हो गए. हमलावर ने भीड़भाड़ वाली मेट्रो ट्रेन में कम से कम 33 गोलियां दागी.

अधिकारियों ने कहा कि इस घटना में 10 लोगों को गोली लगी है जिनमें से 5 की हालत गंभीर है और स्थिर बनी हुई है. इनके अलावा 13 लोग धुएं के कारण और भगदड़ में भी घायल हुए हैं. पुलिस ने कहा कि सभी पीड़ितों के बचने की उम्मीद है.

पुलिस हमलावर बंदूकधारी को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान चला रही है. पुलिस ने कहा कि माना जा रहा है बंदूकधारी ने अकेले इस अपराध को अंजाम दिया और वहां से भाग गया.

कानून प्रवर्तक सूत्रों ने बताया कि शुरुआती जांच से पता चला है कि संदिग्ध निर्माण कार्य से जुड़ी वर्दी में था, जिसने मास्क पहना हुआ था.

वहीं, सामने आई घटनास्थल की तस्वीर में स्टेशन के फर्श पर खून से लथपथ लोग दिखाई दे रहे हैं. घटना के कारण सुबह के भीड़भाड़ वाले समय में इस स्टेशन पर ट्रेन की आवाजाही प्रभावित रही.

न्यूयॉर्क शहर के मेयर इरिक एडेम्स के कार्यालय के पास घटना के संबंध में तत्काल अधिक विवरण उपलब्ध नहीं है. कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि मेयर को मंगलवार सुबह की घटना से अवगत कराया गया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को न्यूयॉर्क में एक मेट्रो रेल सबवे में भयावह गोलीबारी की घटना पर जानकारी दी गई है जिसमें कम से कम 23 लोग घायल हो गए.

ह्वाइट हाउस ने कहा, ‘राष्ट्रपति बाइडन को न्यूयॉर्क सिटी सबवे गोलीबारी की घटना के संबंध में ताजा घटनाक्रम की जानकारी दी गई है.’

घटना के बाद कानून प्रवर्तन अधिकारी मंगलवार को सुबह व्यस्त समय में घटी इस घटना की जांच कर रहे हैं.

पुलिस चश्मदीदों से किसी भी तरह की जानकारी कानून प्रवर्तन अधिकारियों को देने को कह रही है और लोगों को इलाके से दूरी बनाकर रखने की सलाह दी जा रही है.

ब्रुकलिन में हुई गोलीबारी से जुड़ी वैन मिली: सूत्र

न्यूयॉर्क पुलिस को ब्रुकलिन में एक खाली यू-हॉल वैन मिली है, जिसका विवरण और लाइसेंस प्लेट नंबर उस वाहन से मेल खाता है, जिसकी मंगलवार को एक सबवे स्टेशन पर हुई गोलीबारी के संबंध में तलाश की जा रही है. एक कानून प्रवर्तन अधिकारी ने यह जानकारी दी.

इस बीच, पुलिस ने गोलीबारी स्थल से करीब चार मील की दूरी पर स्थित एक सड़क को बंद कर दिया और बम निरोधक दस्ते व उच्च दक्षता वाली आपात सेवा ईकाई के आने तक आसपास के प्रतिष्ठानों को खाली करा लिया. एक अधिकारी ने नाम न उजागर करने की शर्त पर यह जानकारी दी.

शहर भर के अधिकारियों से कहा गया था कि अगर उन्हें कोई यू-हॉल वैन दिखे तो वे उसे रोकें और उसमें सवार सभी लोगों को फौरन हिरासत में ले लें.

गौरतलब है कि गैस मास्क पहने एक बंदूकधारी ने मंगलवार को ब्रुकलिन में एक सबवे ट्रेन में धुआं छोड़ने के बाद कम से कम 10 लोगों को गोली मार दी थी. पुलिस हमलावर और किराये की एक वैन की तलाश में शहर का चप्पा-चप्पा छान रही है.

गोलीबारी होने पर यात्री इधर-उधर भागने लगे थे. एक यात्री प्लेटफॉर्म पर गिर गया था. प्रत्यक्षदर्शी सैम कैरकामो ने रेडियो स्टेशन 1010 विन्स को बताया, ‘आपात स्थिति होने पर सबवे का दरवाजा खुल गया. ट्रेन में धुआं भरा हुआ था. हर तरफ खून फैला हुआ था और लोगों की चीख-पुकार सुनाई दे रही थी.’

गोलीबारी के बाद कम से कम 29 लोगों को गोली लगने, फेफड़ों में धुआं भरने और अन्य दिक्कतों के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इनमें से पांच की हालत गंभीर बताई जा रही है.

पुलिस आयुक्त कीचेंट सीवेल ने बताया कि हमले की जांच आतंकवादी वारदात के तौर पर नहीं की जा रही है, लेकिन उन्होंने किसी भी आशंका को खारिज नहीं किया. हमले के पीछे के मकसद का अभी पता नहीं चल पाया है.

भारतीय महावाणिज्य दूतावास हालात की कर रहा है निगरानी

न्यूयॉर्क में भारतीय महावाणिज्य दूतावास ब्रुकलिन के एक सबवे स्टेशन पर हुई गोलीबारी की घटना पर नजर रखे हुए है और स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में है.

महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल ने बताया कि वाणिज्य दूतावास स्थिति की निगरानी कर रहा है और ‘हम अधिकारियों के संपर्क में हैं.’

बाद में वाणिज्य दूतावास ने एक ट्वीट भी किया जिसमें कहा गया, ‘ब्रुकलिन में आज गोलीबारी की बेहद खौफनाक घटना हुई है. हम स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में हैं. घायलों के जल्द ठीक होने की कामना है.’

पुलिस ने प्रत्यक्षदर्शियों से कोई भी जानकारी सुरक्षा एजेंसियों के साथ साझा करने और लोगों को क्षेत्र से दूर रहने की सलाह दी है.

न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने एक ट्वीट में कहा, ‘मुझे ब्रुकलिन की घटना के बारे में अवगत कराया गया है. संबंधित सुरक्षा कर्मी घटनास्थल पर हैं और जांच जारी है.’

मेयर एरिक एडम्स को भी स्थिति से अवगत कराया गया है और उनके कार्यालय ने कहा कि ‘जब तक हम अधिक जानकारी एकत्र करते हैं, हम न्यूयॉर्क के लोगों से अपनी सुरक्षा के लिए इस क्षेत्र से दूर रहने के लिए कहते हैं ताकि सुरक्षाकर्मी जरूरतमंद लोगों की मदद कर सकें और जांच कर सकें.’

‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने एक खबर में कहा कि न्यूयॉर्क शहर के दमकल विभाग के अनुसार 13 लोग घायल हुए हैं. इनमें से कई गोलियों से घायल हुए हैं.

अखबार ने कहा कि पुलिस एक संदिग्ध की तलाश कर रही है जो निर्माण कार्य के दौरान पहना जाने वाला परिधान धारण किए हुए है. उसके पास कुछ उपकरण भी हैं.

पुलिस विभाग की प्रवक्ता के मुताबिक पुलिस अधिकारियों को सुबह साढ़े आठ बजे 36वें स्ट्रीट पर बुलाया गया.

‘न्यूयॉर्क डेली न्यूज’ ने एक खबर में कहा कि गैस मास्क लगाया हुआ और नारंगी रंग का निर्माण परिधान पहने हुए व्यक्ति ने एक ट्रेन की तरफ धुआं वाला बम फेंक दिया और यात्रियों पर गोलीबारी की.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)