गुजरात: हनुमान जयंती शोभा यात्रा के दौरान दरगाह पर भगवा झंडा लगाने के मामले में 30 लोग गिरफ्तार

गुजरात के गिर सोमनाथ ज़िले के वेरावल क़स्बे का मामला. पुलिस ने बताया कि हनुमान जयंती पर बिना अनुमति के शोभा यात्रा निकाली गई थी. इस संबंध में दो एफ़आईआर दर्ज किए गए हैं. इसके ​अलावा महाराष्ट्र के अमरावती ज़िले के अचलपुर शहर में धार्मिक झंडे हटाने को लेकर दो समुदायों के बीच झड़प हो गई थी जिसके बाद यहां कर्फ्यू लगा दिया गया.

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

गुजरात के गिर सोमनाथ ज़िले के वेरावल क़स्बे का मामला. पुलिस ने बताया कि हनुमान जयंती पर बिना अनुमति के शोभा यात्रा निकाली गई थी. इस संबंध में दो एफ़आईआर दर्ज किए गए हैं. इसके ​अलावा महाराष्ट्र के अमरावती ज़िले के अचलपुर शहर में धार्मिक झंडे हटाने को लेकर दो समुदायों के बीच झड़प हो गई थी जिसके बाद यहां कर्फ्यू लगा दिया गया.

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

वेरावल: गुजरात के गिर सोमनाथ जिले के वेरावल कस्बे में शनिवार (16 अप्रैल) को अनधिकृत (बिना अनुमति) हनुमान जयंती शोभायात्रा के दौरान एक दरगाह के ऊपर भगवा झंडा लगाए जाने के मामले में 30 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस अधिकारी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी.

गिर सोमनाथ के पुलिस अधीक्षक (एसपी) मनोहर सिंह जडेजा ने कहा कि यह घटना यहां वखरिया बाजार इलाके में मगरेबिशा बापू दरगाह में हुई और इसमें शामिल कई लोगों ने मोबाइल पर इस कृत्य के वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिए थे.

एसपी ने कहा, ‘वीडियो वायरल होने के बाद शनिवार (16 अप्रैल) रात दोनों समुदायों के लोग इकट्ठा होने लगे. हालांकि, पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची, भीड़ को तितर-बितर किया और स्थिति को नियंत्रित कर लिया. आसपास के संवेदनशील इलाकों में फ्लैग मार्च भी किया गया.’

जडेजा ने कहा, ‘रविवार (17 अप्रैल) को दो प्राथमिकी दर्ज की गईं. एक प्राथमिकी आईपीसी की धारा 153ए (दो समुदायों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और धारा 295ए (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना) के तहत जबकि दूसरी बिना अनुमति के शोभायात्रा निकालने के लिए धारा 188 के तहत दर्ज की गई.’

उन्होंने कहा कि आठ लोगों को कथित तौर पर दरगाह के ऊपर झंडा लगाने, जबकि 22 लोगों को अनुमति के बिना हनुमान जयंती पर शोभायात्रा निकालने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

इससे पहले रामनवमी के दिन देश के अलग-अलग राज्यों से सांप्रदायिक हिंसा की खबरों के बीच बिहार के मुजफ्फरपुर से भी एक तस्वीर सामने आई थी, जिसमें एक युवक को मस्जिद की मीनार पर भगवा झंडा लगाते देखा जा सकता है.

घटना का वीडियो व्यापक स्तर पर वायरल हो गया था. इसमें तलवार और हॉकी स्टिक लहराते कई बाइक सवारों को युवक का उत्साहवर्द्धन करते देखा जा सकता है. वीडियो सामने आने के बाद केस दर्ज किया गया था.

महाराष्ट्र: अचलपुर में धार्मिक झंडे हटाने को लेकर दो समूहों में झड़प के बाद कर्फ्यू

अमरावती: महाराष्ट्र के अमरावती जिले के अचलपुर शहर में धार्मिक झंडे हटाने को लेकर दो समुदायों के सदस्यों के बीच झड़प हो गई, जिसके बाद कर्फ्यू लगा दिया गया.

दोनों गुटों के लोगों ने एक दूसरे पर पथराव किया, जिसके बाद उन्हें तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे.

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शशिकांत सातव ने बताया कि रविवार (17 अप्रैल) आधी रात को हुई इस घटना के बाद दोनों समूहों के 22 लोगों को हिरासत में लिया गया है और अब स्थिति नियंत्रण में है.

घायलों की सही संख्या अभी पता नहीं चल पाई है.

पुलिस के मुताबिक, स्थानीय निवासी हर साल विभिन्न त्योहारों के दौरान अमरावती जिला मुख्यालय से 48 किलोमीटर दूर अचलपुर के मुख्य द्वार पर खिड़की गेट और दूल्हा गेट के ऊपर विभिन्न धर्मों के झंडे लगाते हैं.

एक पुलिस निरीक्षक ने कहा, ‘रविवार आधी रात को कुछ असामाजिक तत्वों ने धार्मिक झंडे हटा दिए, जिसके बाद कहा-सुनी हो गई, जो देखते ही देखते पथराव में बदल गई. पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे.’

हालांकि, एसआरपीएफ (राज्य रिजर्व पुलिस बल) और स्थानीय पुलिस के समय पर हस्तक्षेप करने के बाद स्थिति काबू में आ गई.

गौरतलब है कि 2 अप्रैल के बाद से 10 अप्रैल को राम नवमी सहित हिंदू धार्मिक जुलूसों के दौरान सांप्रदायिक झड़पों की कई घटनाएं सामने आई हैं. हिंदू और मुस्लिम संगठनों ने एक-दूसरे पर हिंसा भड़काने का आरोप लगाया है.

बीते 10 अप्रैल को रामनवमी के अवसर पर​ हिंदुत्ववादी संगठन की ओर से निकले गए जुलूसों के दौरान गुजरात, मध्य प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में सांप्रदायिक हिंसा की ख़बर आई थीं.

इसके अलावा बीते 16 अप्रैल को हनुमान जयंती के अवसर निकाले गए ऐसे ही एक जुलूस के दौरान राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हिंसा भड़क गई थी. आंध्र प्रदेश के कर्नुल जिले के होलागुंडा गांव में हनुमान जयंती शोभायात्रा के दौरान दो समुदायों के बीच झड़प के बाद पथराव हो गया था.

16 अप्रैल की शाम को उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में रुड़की के पास भगवानपुर इलाके के एक गांव से हनुमान जयंती पर शोभायात्रा के गुजरने पर पथराव किया गया था, जिसमें चार लोग घायल हो गए थे.

इसके अगले दिन 17 अप्रैल को एक सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर कर्नाटक के हुबली शहर में भीड़ ने पुलिसकर्मियों, एक अस्पताल और एक मंदिर पर हमला कर दिया था.

बीते 17 अप्रैल की देर रात गुजरात के वडोदरा शहर में एक मामूली सड़क दुर्घटना के कारण सांप्रदायिक तनाव फैल गया और दंगाइयों ने एक-दूसरे पर पथराव करने के अलावा एक पूजा स्थल तथा वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)