दिल्ली के भलस्वा लैंडफिल साइट पर भीषण आग, पर्यावरण मंत्री ने 24 घंटे के भीतर मांगी रिपोर्ट

उत्तरी दिल्ली स्थित भलस्वा लैंडफिल स्थल पर लगी आग के बाद स्थानीय लोगों का कहना है कि वे ठीक से सांस नहीं ले पा रहे हैं और ठीक से देख नहीं पा रहे हैं.

उत्तरी दिल्ली स्थित भलस्वा लैंडफिल स्थल पर मंगलवार शाम को भीषण आग लग गई. (फोटो: पीटीआई)

उत्तरी दिल्ली स्थित भलस्वा लैंडफिल स्थल पर लगी आग के बाद स्थानीय लोगों का कहना है कि वे ठीक से सांस नहीं ले पा रहे हैं और ठीक से देख नहीं पा रहे हैं.

उत्तरी दिल्ली स्थित भलस्वा लैंडफिल स्थल पर मंगलवार शाम को भीषण आग लग गई. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: उत्तरी दिल्ली स्थित भलस्वा लैंडफिल साइट पर मंगलवार को भीषण आग लग गई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि दमकल विभाग को शाम करीब 5:47 बजे आग लगने की सूचना मिली, जिसके बाद 10 दमकल वाहनों को मौके पर भेजा गया.

अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल 13 दमकल वाहन आग पर काबू पाने में जुटे हैं.

इस बीच, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) को भलस्वा लैंडफिल साइट पर लगी भीषण आग की घटना के संबंध में 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट सौंपने को कहा.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, दिल्ली में भलस्वा लैंडफिल के पास रहने वाले स्थानीय लोगों का कहना है, ‘हम सांस नहीं ले पा रहे हैं और ठीक से देख नहीं पा रहे हैं. सरकार को यहां डंप यार्ड की स्थिति पर उचित कार्रवाई करनी चाहिए.’

स्कूल के पास भलस्वा लैंडफिल में आग लगने के बाद ज्ञान सरोवर स्कूल को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है. एक स्थानीय नारायण ने बताया, ‘आग से निकलने वाले धुएं के कारण बच्चों को यहां रखना सुरक्षित नहीं है. हमने एक सप्ताह के लिए स्कूल बंद रखने का फैसला किया है.’

इसी बीच, आम आदमी पार्टी (आप) ने भाजपा पर निशाना साधा और कहा कि भलस्वा लैंडफिल में आग सभी तीन नगरीय निकायों पर शासन करने वाली भाजपा को खत्म कर देगी.

आप के नेता दुर्गेश पाठक ने कहा कि चूंकि आग पास की कॉलोनियों में फैल रही है, इसलिए लोगों को सांस लेने में मुश्किल हो रही है.

उन्होंने कहा, ‘भलस्वा लैंडफिल साइट पर फिर से आग लग गई. आग आसपास की कॉलोनियों में फैल रही है, जिससे वहां के लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है. भाजपा के भ्रष्टाचार की यह लंका जल रही है. इसमें (आग) भाजपा का अहंकार और भ्रष्टाचार दोनों जलकर भाजपा को खत्म कर देंगे.’

गौरतलब है कि इस साल पूर्वी दिल्ली स्थित गाजीपुर लैंडफिल स्थल पर आग लगने की तीन घटनाएं सामने आ चुकी हैं और 28 मार्च को लगी आग को बुझाने में 50 घंटे से अधिक समय तक मशक्कत करनी पड़ी थी.

अधिकारियों के अनुसार राजधानी में मंगलवार को आग लगने की तीन और घटनाएं हुईं. संसद मार्ग स्थित परिवहन भवन में आग लग गई. आग एक कमरे में एयर कंडीशनर से शुरु हुई.

एक अन्य घटना में अमर कॉलोनी के लाजपत नगर के मुख्य बाजार में एक दुकान में आग लग गई और अन्य दुकानों में फैल गई. वहीं विकास मार्ग पर दोपहर को डीटीसी की एक बस में भी आग लग गई.

मालूम हो कि बीते 10 अप्रैल को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर आरोप लगाया था कि उसने गाजीपुर लैंडफिल स्थल को ‘कचरे के पहाड़’ में तब्दील कर दिया. इसका कारण भाजपा शासित निगमों में व्याप्त ‘भ्रष्टाचार’ है.

सिसोदिया ने कहा था, ‘गाजीपुर लैंडफिल स्थल दिल्ली का सबसे बड़ा कष्ट है. भाजपा ने दिल्ली को कचरे का पहाड़ बना दिया है. कचरे के ये ढेर उनके भ्रष्टाचार के कारण हैं.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

https://arch.bru.ac.th/wp-includes/js/pkv-games/ https://arch.bru.ac.th/wp-includes/js/bandarqq/ https://arch.bru.ac.th/wp-includes/js/dominoqq/ https://ojs.iai-darussalam.ac.id/platinum/slot-depo-5k/ https://ojs.iai-darussalam.ac.id/platinum/slot-depo-10k/ bonus new member slot garansi kekalahan https://ikpmkalsel.org/js/pkv-games/ http://ekip.mubakab.go.id/esakip/assets/ http://ekip.mubakab.go.id/esakip/assets/scatter-hitam/ https://speechify.com/wp-content/plugins/fix/scatter-hitam.html https://www.midweek.com/wp-content/plugins/fix/ https://www.midweek.com/wp-content/plugins/fix/bandarqq.html https://www.midweek.com/wp-content/plugins/fix/dominoqq.html https://betterbasketball.com/wp-content/plugins/fix/ https://betterbasketball.com/wp-content/plugins/fix/bandarqq.html https://betterbasketball.com/wp-content/plugins/fix/dominoqq.html https://naefinancialhealth.org/wp-content/plugins/fix/ https://naefinancialhealth.org/wp-content/plugins/fix/bandarqq.html https://onestopservice.rtaf.mi.th/web/rtaf/ https://www.rsudprambanan.com/rembulan/pkv-games/ depo 20 bonus 20 depo 10 bonus 10 poker qq pkv games bandarqq pkv games pkv games pkv games pkv games dominoqq bandarqq pkv games dominoqq bandarqq pkv games dominoqq bandarqq pkv games bandarqq dominoqq http://archive.modencode.org/ http://download.nestederror.com/index.html http://redirect.benefitter.com/ slot depo 5k