भारत

गुजरात के मोरबी ज़िले में फैक्टरी की दीवार गिरने से 12 मज़दूरों की मौत

यह हादसा मोरबी ज़िले में गुजरात औद्योगिक विकास निगम (जीआईडीसी) की सीमा के तहत आने वाले हलवाड़ औद्योगिक क्षेत्र के अंदर सागर साल्ट फैक्ट्री में हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने मृतकों के परिजनों के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की है.

मोरबी जिले के हलवाड़ जीआईडीसी क्षेत्र में एक फैक्टरी की दीवार गिरने के बाद पुलिस ने घटनास्थल का निरीक्षण किया. (फोटो: पीटीआई)

मोरबी: गुजरात के मोरबी जिले में नमक ‘पैकेजिंग’ की एक फैक्टरी में बुधवार को दीवार गिरने से कम से कम 12 मजदूरों की मौत हो गई.

यह हादसा गुजरात औद्योगिक विकास निगम (जीआईडीसी) की सीमा के तहत आने वाले हलवाड़ औद्योगिक क्षेत्र के अंदर सागर साल्ट फैक्ट्री में हुई.

राज्य के श्रम एवं रोजगार मंत्री और स्थानीय विधायक बृजेश मेरजा ने कहा कि घटना हलवाड़ औद्योगिक क्षेत्र के अंदर स्थित सागर साल्ट फैक्टरी में हुई.

उन्होंने बताया, ‘घटना में फैक्टरी के कम से कम 12 श्रमिकों की मौत हो गई है. मलबे के नीचे फंसे अन्य लोगों को बचाने का प्रयास किया जा रहा है.’

उन्होंने बताया कि जिले की हलवाड़ जीआईडीसी में सागर साल्ट फैक्ट्री में हुई घटना में 12 लोगों की मौत हो गई है. मृतकों के परिजनों के साथ सरकार खड़ी है.

मोरबी के एसपी ने बताया कि हम पीड़ितों के परिजनों के बयान ले रहे हैं. घटना को लेकर प्रतिक्रिया देने में कोई देरी नहीं हुई. बचाव कार्य में करीब डेढ़ घंटा लगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की.

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘मोरबी में दीवार गिरने से हुई त्रासदी हृदय विदारक है. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. स्थानीय अधिकारी प्रभावितों को हरसंभव सहायता प्रदान कर रहे हैं.’

प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी ट्वीट कर जानकारी दी कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपए का मुआवजा और घायलों को 50 हज़ार रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी.

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर हादसे पर दुख जताया. शाह ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से फोन पर बचाव कार्य की स्थिति की जानकारी ली.

मुख्यमंत्री कार्यालय ने बयान जारी कर बताया कि मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की है. बयान में कहा गया है कि पटेल ने जिला प्रशासन को राहत व बचाव कार्य के निर्देश दिए.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि स्थानीय प्रशासन प्रभावितों को राहत मुहैया करा रहा है.

गृह मंत्री ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से बात की और हालात की जानकारी ली.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘गुजरात के मोरबी में एक हादसे में 12 लोगों की मृत्यु बेहद दुखद है. मैंने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से बात की है, प्रशासन तत्परता से राहत मुहैया करा रहा है. घायलों को अस्पताल पहुंचा कर उनका इलाज किया जा रहा है. शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं.’

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा, ‘हलवाड़ जीआईडीसी में दीवार गिरने की त्रासदी से मुझे गहरा दुख हुआ है. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं. घायलों को इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाया गया है. जाकर स्थिति का जायजा लूंगा.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)