भारत

दिल्ली: स्टेडियम में कुत्ता घुमाने के लिए पद का दुरुपयोग करने वाले आईएएस दंपति का तबादला

इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित एक रिपोर्ट में बताया गया था कि दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम को खेल गतिविधियों के लिए सामान्य समय से पहले बंद कर दिया जाता है ताकि आईएएस दंपति- संजीव खिरवार और रिंकू दुग्गा अपने कुत्ते को घुमा सकें. इसकी व्यापक आलोचना के बाद गृह मंत्रालय की ओर से उनके तबादले का आदेश दिया गया है.

दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में अपने कुत्ते के साथ टहलते आईएएस दंपति. (फोटो साभार: अभिनव साहा/इंडियन एक्सप्रेस)

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने गुरुवार को एक त्वरित कार्रवाई करते हुए आईएएस दंपति संजीव खिरवार और रिंकू दुग्गा का स्थानांतरण क्रमश: लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश के लिए कर दिया.

अधिकारियों ने यहां बताया कि यह कदम मीडिया में आईं इन खबरों के बाद उठाया गया कि संबंधित अधिकारियों ने अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग किया.

गृह मंत्रालय ने एक आदेश में कहा कि एजीएमयूटी कैडर के 1994 बैच के आईएएस अधिकारी खिरवार को तत्काल प्रभाव से लद्दाख और उनकी पत्नी को अरुणाचल प्रदेश स्थानांतरित कर दिया गया है.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, खिरवार और उनकी पत्नी द्वारा त्यागराज स्टेडियम में सुविधाओं का दुरुपयोग किए जाने से संबंधित खबरों पर गृह मंत्रालय ने दिल्ली के मुख्य सचिव से रिपोर्ट मांगी थी.

उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव ने शाम को तथ्यात्मक स्थिति पर गृह मंत्रालय को एक रिपोर्ट सौंपी, जिसके बाद मंत्रालय ने उनके तबादले का आदेश दिया.

सूत्रों ने कहा कि रिपोर्ट के आधार पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी. खिरवार वर्तमान में दिल्ली में प्रधान सचिव (राजस्व) के पद पर तैनात हैं.

गौरतलब है कि इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित खबर में दावा किया गया था कि त्यागराज स्टेडियम को खेल गतिविधियों के लिए सामान्य समय से पहले बंद कर दिया जाता है ताकि खिरवार अपने कुत्ते को घुमा सकें. खिलाड़ियों द्वारा अभ्यास न कर पाने संबंधी शिकायत के बाद आईएएस दंपति को अपनी इस हरकत के लिए खूब आलोचना का सामना करना पड़ा था.

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की कि दिल्ली में सभी सरकारी स्टेडियम और सुविधाएं रात दस बजे तक खुली रहेंगी ताकि खिलाड़ी अपनी इच्छा के मुताबिक अभ्यास कर सकें.

अपनी घोषणा में केजरीवाल ने कहा, ‘यह मेरे संज्ञान में आया है कि गर्मी के कारण खिलाड़ियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और स्टेडियम शाम 6 या 7 बजे तक बंद हो जाते हैं. हम निर्देश जारी कर रहे हैं कि सभी खेल सुविधाएं रात 10 बजे तक खुली रहें ताकि खिलाड़ी उनका इस्तेमाल कर सकें.’

इससे पहले उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि केजरीवाल ने शहर में सभी सरकारी खेल केंद्रों को खिलाड़ियों के लिए रात 10 बजे तक खुला रखने का निर्देश दिया है.

आईएएस दंपति से जुड़ी खबर को टैग करते हुए सिसोदिया ने ट्वीट किया, ‘ऐसी खबरें हमारे संज्ञान में आई हैं कि कुछ खेल केंद्रों को जल्दी बंद किया जा रहा है, जिससे देर रात तक खेलने की इच्छा रखने वाले खिलाड़ियों को असुविधा हो रही है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के सभी सरकारी केंद्रों को रात 10 बजे तक खिलाड़ियों के लिए खुला रखने का निर्देश दिया है.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)