भारत

गुड़गांव: निर्माण स्थल पर मिट्टी की दीवार गिरने की दो अलग-अलग घटनाओं में चार श्रमिकों की मौत

गुड़गांव के सेक्टर-57 में एक निर्माण स्थल पर बुधवार को बेसमेंट में मिट्टी की दीवार गिरने की घटना में उसमें दबकर बिहार के दो निर्माण श्रमिकों की मौत हो गई. एक अन्य घटना में सेक्टर-56 में एक निर्माणाधीन घर में मिट्टी का एक टीला गिरने से मध्य प्रदेश की रहने वाले एक महिला समेत दो दिहाड़ी मज़दूरों की मौत हो गई.

(फोटो साभार: indiarailinfo)

गुड़गांव: हरियाणा के गुड़गांव के सेक्टर-57 में एक निर्माण स्थल पर बुधवार को बेसमेंट में मिट्टी की दीवार गिरने की घटना में उसमें दबकर बिहार के दो निर्माण श्रमिकों की मौत हो गई. पुलिस ने इसकी जानकारी दी.

एक अन्य घटना में बुधवार शाम सेक्टर-56 में एक निर्माणाधीन घर में मिट्टी का एक टीला गिरने से दो दिहाड़ी मजदूरों की उसमें दबकर मौत हो गई.

पुलिस ने बताया कि सेक्टर-57 मरने वालों की पहचान मोहम्मद निहाल (22) और हासिम (28) के रूप में हुई है. उन्होंने बताया कि दोनों बिहार के अररिया जिले के रहने वाले हैं.

उन्होंने बताया कि यह घटना शाम में करीब 5 बजे उस वक्त हुई जब सेक्टर-57 के प्लाट पर छह श्रमिक काम कर रहे थे.

उन्होंने बताया कि अचानक बेसमेंट में मिट्टी की दीवार गिर गई और दोनों मजदूर मलबे में दब गए. उन्होंने बताया कि घटना के बाद लोगों ने जब शोर मचाया तो अन्य लोग जमा हो गये और आधे घंटे बाद उन्हें बाहर निकाल

पुलिस ने कहा कि दोनों श्रमिक बेहोश थे और उन्हें पास के एक निजी अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, सेक्टर-56 थाने के एसएचओ अमित कुमार ने बताया, ‘मिट्टी का ढेर खुदाई वाली जगह पर था और जब वे काम कर रहे थे, तब वे उसमें धंस गए.’

मौके पर मौजूद अन्य कर्मचारियों ने 15 मिनट के अंदर उन्हें बाहर निकाला. पुलिस ने कहा कि हाशिम की मौके पर ही मौत हो गई और निहाल ने पास के अस्पताल ले जाते समय रास्ते में दम तोड़ दिया.

एसएचओ ने कहा, ‘हमें शाम करीब 5.15 बजे घटना की सूचना मिली, जिसके बाद एक टीम बनाई गई और उसे मौके पर भेजा गया.’

दोनों मजदूरों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है और रिपोर्ट का इंतजार है. पुलिस ने कहा कि परिवार के सदस्यों को उनकी मौत के बारे में सूचित कर दिया गया है.

एसएचओ ने कहा कि पुलिस को अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है. उन्होंने कहा, ‘हमें कोई शिकायत नहीं मिली है. इसलिए कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है. निर्माण स्थल का ठेकेदार परिवार के संपर्क में है. जैसे ही हमें शिकायत मिलेगी, हम मामला दर्ज करेंगे.’

खुदाई स्थल पर सुरक्षा नियमों का पालन करने के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा कि इसकी जांच की जा रही है.

सेक्टर-56 में एक निर्माणाधीन घर में मिट्टी का एक टीला गिरने से दो दिहाड़ी मजदूरों की मौत

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, एक अन्य घटना में बुधवार शाम सेक्टर-56 में एक निर्माणाधीन घर में मिट्टी का एक टीला गिरने से दो दिहाड़ी मजदूरों की उसमें दबकर मौत हो गई.

मृतकों की पहचान मलखान अहिरवार और उनकी भाभी गुड्डो देवी (40) के रूप में हुई है, दोनों मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के गलान गांव के रहने वाले हैं.

पुलिस ने कहा कि यह घटना शाम करीब साढ़े चार बजे हुई जब वे एक तहखाने की खुदाई कर रहे थे, पुलिस ने कहा कि पीड़ितों को अस्पताल ले जाया गया, लेकिन पहुंचने पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.

पुलिस ने गुरुवार को कहा कि मकान मालिक और एक ठेकेदार के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है.

सहायक पुलिस आयुक्त (सदर) अमन यादव ने कहा कि सेक्टर-56 के ब्लॉक डी में 300 वर्ग गज के भूखंड पर पांच मजदूर काम कर रहे थे, जो एक निजी अस्पताल के पास स्थित है.

उन्होंने कहा, ‘दो मजदूर जमीनी स्तर से लगभग सात फीट नीचे तहखाने में खुदाई कर रहे थे, जब रिटेनिंग वॉल से मिट्टी का एक बड़ा ढेर गिर गया और वे नीचे फंस गए.’

पुलिस ने कहा कि तहखाने के पास काम कर रहे तीन अन्य मजदूर बच गए. गुरुवार शाम पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिए गए.

मलखान के भाई राजकुमार अहिरवार, जो शहर में एक पेंटर के रूप में काम करते हैं, ने कहा कि उन्होंने बुधवार सुबह अपने भाई से बात की थी जब उन्होंने उन्हें बताया कि साइट पर कोई सुरक्षा उपाय नहीं थे.

उन्होंने कहा, ‘मैंने उसे उस साइट पर अब और काम नहीं करने के लिए कहा था, लेकिन उसने कहा कि अगर उसने मना कर दिया तो ठेकेदार पूरे सप्ताह के लिए भुगतान जारी नहीं करेगा. ठेकेदार ने बेसमेंट में काम करने से इनकार करने पर मजदूरों के भुगतान को रोकने की धमकी दी थी.’

उसके रिश्तेदारों ने बताया कि मलखान प्रतिदिन 700 रुपये कमा रहा था और नवंबर में होने वाली अपनी शादी के लिए बचत कर रहा था. वह अपने छोटे भाई का भी मदद कर रहा था जो दिल्ली में रहता है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)