ऑनलाइन गेम खेलने से रोकने पर नाबालिग बेटे ने मां की हत्या की: लखनऊ पुलिस

लखनऊ पुलिस ने बताया कि लड़के को ऑनलाइन गेम खेलने की लत थी और वह मां द्वारा खेलने से मना करने से वह नाराज़ था. घटना के वक्त लड़के की नौ वर्षीय बहन भी घर पर थी. लड़के ने कथित तौर पर उसे जान से मारने की धमकी दी थी और शव से निकलने वाली दुर्गंध को छिपाने के लिए तीन दिनों तक रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल किया था.

/
(प्रतीकात्मक फोटो: रॉयटर्स)

लखनऊ पुलिस ने बताया कि लड़के को ऑनलाइन गेम खेलने की लत थी और वह मां द्वारा खेलने से मना करने से वह नाराज़ था. घटना के वक्त लड़के की नौ वर्षीय बहन भी घर पर थी. लड़के ने कथित तौर पर उसे जान से मारने की धमकी दी थी और शव से निकलने वाली दुर्गंध को छिपाने के लिए तीन दिनों तक रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल किया था.

(प्रतीकात्मक फोटो: रॉयटर्स)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ऑनलाइन गेम खेलने से रोकने पर 16 वर्षीय एक लड़के द्वारा कथित तौर पर अपनी मां की हत्या करने का मामला सामने आया है. पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि लड़के को ऑनलाइन गेम खेलने की लत थी और वह मां द्वारा खेलने से मना करने से वह नाराज था.

पुलिस ने मंगलवार (सात जून) की रात मां का आंशिक रूप से क्षत-विक्षत शव बरामद कर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया. नाबालिग लड़के बाल सुधार गृह भेज दिया गया है.

पुलिस ने बताया लड़के ने रविवार तड़के (पांच जून) तीन बजे सोते समय अपनी मां को गोली मार दी थी और उसके शव को दो दिन तक कमरे में बंद रखा और उसके बाद मंगलवार को पश्चिम बंगाल में तैनात सेना के जवान पिता को घटना की जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि घटना के वक्त लड़के की नौ वर्षीय बहन भी घर पर थी. लड़के ने कथित तौर पर उसे जान से मारने की धमकी दी थी और शव से निकलने वाली दुर्गंध को छिपाने के लिए तीन दिनों तक रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल किया था.

घटना की जानकारी देते हुए अपर पुलिस उपायुक्त कासिम आबिदी ने बताया, ‘घटना पीजीआई थाना क्षेत्र के यमुनापुरम कॉलोनी की है. लड़के के पिता वर्तमान में पश्चिम बंगाल में तैनात हैं और उनकी पत्नी, बेटे तथा बेटी के साथ लखनऊ में रहती थीं.’

अधिकारी ने कहा, ‘16 साल का बेटा ऑनलाइन गेम पबजी का आदी था. उसने हमें बताया कि उसकी मां उसे गेमिंग के लिए रोकती थी, इसलिए उसने उसे मार डाला. नाबालिग ने अपनी मां को गोली मारने के लिए अपने पिता की लाइसेंसी बंदूक का इस्तेमाल किया.’

पुलिस ने हत्या में इस्तेमाल हथियार भी बरामद कर लिया है. पुलिस के मुताबिक नाबालिग ने शनिवार (चार जून) रात मां को गोली मार दी और छोटी बहन को दूसरे कमरे में रखा और उसे किसी को न बताने के लिए धमकाया. जिस कमरे में शव रखा था, उसमें ताला लगा दिया.

अधिकारी ने कहा, ‘मंगलवार (सात जून) शाम को जब शव से निकल रही गंध तेज हो गई तो उसने अपने पिता को घटना के बारे में बताया. पिता ने पड़ोसियों को बताया जिन्होंने पुलिस को सूचना दी.’

उन्होंने कहा, ‘लड़के ने शुरू में घटना के बारे में झूठी कहानी गढ़ने की कोशिश की, लेकिन जल्द ही सच्चाई का खुलासा कर दिया.’

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, कासिम आब्दी ने कहा, ‘हमें गुमराह करने के लिए उसने कहा कि एक इलेक्ट्रीशियन, जो उनके घर आया था, ने यह अपराध किया है. लेकिन जब उनसे इलेक्ट्रीशियन से पूछताछ की तो हमने पाया कि यह एक नकली कहानी थी. हमने लड़के को हिरासत में ले लिया है और आगे की कार्रवाई जारी है.’

अपर पुलिस उपायुक्त आब्दी ने कहा, ‘शनिवार शाम कुछ पैसे गायब होने के बाद मां और बेटे के बीच बहस हुई थी. मां ने उस पर पैसे चुराने का आरोप लगाया था, जो बाद में मिल गया. लड़के लगा कि उस पर गलत आरोप लगाया गया है. वह पहले से ही अपनी मां से नाखुश था क्योंकि उन्होंने उसे गेम नहीं रोकने के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से रोका था. इसके बाद उसने अलमारी से अपने पिता की पिस्तौल ली और अपनी मां को सिर में गोली मार दी.’

अधिकारी ने कहा, ‘मां और बेटी सो रहे थे, जब उसने उन्हें गोली मारी. गोली की आवाज सुनकर बेटी जाग गई लेकिन तो उसने उसे धमकी दी. लड़की अब अपने दादा-दादी और पिता के साथ है. घर में गंध असहनीय थी, क्योंकि शरीर सड़ चुका था.’

उन्होंने कहा कि पिस्तौल का लाइसेंस पति-पत्नी दोनों के नाम दर्ज है. हमने इसे बरामद कर लिया है. लड़के के मोबाइल फोन, लैपटॉप और घर से अन्य गैजेट्स को जांच के लिए भेज दिया गया है.

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा कि घटना के बाद लड़के ने अपने पिता को अपनी मां के फोन से मैसेज किया और कहा कि सब कुछ ठीक है.

अपनी मां को मारने के बाद उसने सोमवार (छह जून) रात एक दोस्त को फोन कर कहा कि उसे डर लग रहा है और उसे रात बिताने के लिए घर में बुला लिया. जहां मां के शव को अलग कमरे में रखा गया था, वहीं दोस्त, आरोपी और बहन दूसरे कमरे में सोए थे.

एक पड़ोसी ने कहा कि परिवार हमेशा मिलनसार था. उनके पास एक बड़ा कुत्ता है, जो आम तौर पर एक पट्टा से बंधा होता है, लेकिन पिछले कुछ दिनों में कुत्ते को बिना पट्टे के देखा गया था.

पुलिस अधिकारी ने कहा कि लड़के ने कथित तौर पर उनसे कहा था कि लोगों को घर में घुसने से रोकने के लिए उसने कुत्ते को बिना पट्टे के छोड़ दिया था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)