राजस्थान: उदयपुर में एक शख़्स की हत्या के बाद तनाव, इंटरनेट बंद

उदयपुर ज़िले के धानमंडी थानाक्षेत्र में सिलाई करने वाले एक शख़्स की दिनदहाड़े हत्या के बाद उपजे तनाव के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शांति की अपील करते हुए अपराधियों पर कठोर कार्रवाई का आश्वासन दिया है.

//
घटना के बाद स्थानीयों ने प्रदर्शन किया. (फोटो साभार: एएनआई)

उदयपुर ज़िले के धानमंडी थानाक्षेत्र में सिलाई करने वाले एक शख़्स की दिनदहाड़े हत्या के बाद उपजे तनाव के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शांति की अपील करते हुए अपराधियों पर कठोर कार्रवाई का आश्वासन दिया है.

घटना के बाद स्थानीयों ने प्रदर्शन किया. (फोटो साभार: एएनआई)

उदयपुर/नई दिल्ली: राजस्थान में उदयपुर जिले के धानमंडी थानाक्षेत्र में एक शख्स की दिनदहाड़े धारदार हथियार से हत्या कर दी गई.

पुलिस ने बताया कि कन्हैयालाल साहू (40) की धानमंडी क्षेत्र में टेलरिंग (कपड़े सिलाई) की दुकान है, वहां दो व्यक्ति हथियार के साथ आए थे और दो व्यक्तियों में से एक ने धारदार हथियार से टेलर कन्हैयालाल साहू की हत्या कर दी. इस घटना के बाद स्थानीय बाजार बंद हो गया.

आरोप है कि कि उन्होंने कुछ समय पहले भाजपा की अपदस्थ नेता नूपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पोस्ट की थी, जिसे लेकर उन्हें धमकी मिली थी.

एनडीटीवी के अनुसार, मामला दो समुदायों के बीच चल रही भड़काऊ सोशल मीडिया पोस्ट्स की श्रृंखला से जुड़ा है, जिसमें साहू भी आरोपी थे और पुलिस ने उनसे पूछताछ की थी.

सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस घटना के वीडियो में एक हमलावर को साहू पर धारदार हथियार से हमला करते देखा जा सकता है.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, पुलिस ने बताया कि दोनों आरोपी कपड़ों का नाप देने के बहाने से दुकान में आए थे और घटना के बाद उन्होंने हत्या की जिम्मेदारी लेता हुआ एक वीडियो भी जारी किया है.

उदयपुर के कलेक्टर तारा चंद मीणा ने कहा, ‘अपराधी की कोई जाति नहीं होती है. क़ानून अपना काम कर रहा है और आरोपियों के ख़िलाफ़ सख्त से सख्त कार्रवाई होगी. पीड़ित परिवार को यथासंभव सहायता प्रदान की जाएगी. जो प्रावधान हैं उसके अंतर्गत कार्रवाई होगी.’

इस बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हत्या की निंदा करते हुए घटना में शामिल सभी अपराधियों पर कठोर कार्रवाई का आश्वासन दिया.

गहलोत ने ट्वीट किया, ‘उदयपुर में युवक की जघन्य हत्या की मैं भर्त्सना करता हूं. इस घटना में शामिल सभी अपराधियों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी एवं पुलिस अपराध की तह तक जाएगी. मैं सभी पक्षों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं. ऐसे जघन्य अपराध में लिप्त हर व्यक्ति को कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जाएगी.’

उन्होंने लिखा, ‘मैं सभी से अपील करता हूं कि इस घटना का वीडियो शेयर कर माहौल खराब करने का प्रयास न करें. वीडियो शेयर करने से अपराधी का समाज में घृणा फैलाने का उद्देश्य सफल होगा.’

घटना के बाद शहर में इंटरनेट सेवा अगले चौबीस घंटों तक के लिए बंद कर दी गई है. मामले को लेकर स्थानीयों ने मालदास बाजार बंद रखा और विरोध प्रदर्शन भी किया.

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, राजस्थान के एडीजी (कानून और व्यवस्था) हवा सिंह घुमरिया ने कहा, ‘ये जनमानस को उद्वेलित करने वाली घटना है. वीडियो वायरल होने से मामला और ज्यादा संवेदनशील हो गया है. पूरे राज्य को में हमने एसपी और आईजी को अपने-अपने इलाके में गश्त बढ़ाने, अधिकारियों को ज्यादा से ज्यादा फील्ड में उतारने के लिए कहा है.’

उन्होंने आगे कहा, ‘एक डीआईजी जो वहां (उदयपुर में) काफी रह चुके हैं उन्हें भेजा गया है. अधिकारियों के साथ-साथ करीब 600 की संख्या में पुलिस फोर्स वहां भेजी गई है, रात तक कुछ और फोर्स भी भेजी जाएगी.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)