आंध्र प्रदेश: बिजली के हाईटेंशन तार की चपेट में आने से पांच महिला मज़दूर ज़िंदा जलीं

आंध्र प्रदेश के श्री सत्य साईं जिले में गुरुवार सुबह कुछ मज़दूर ऑटो में भर कर एक खेत पर काम करने जा रहे थे, रास्ते में हाईटेंशन बिजली की तार टूट कर ऑटो पर गिर गई. दो घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

/
आंध्र प्रदेश में ऑटोरिक्शा में आग लगने के एक वीडियो का स्क्रीनग्रैब.

आंध्र प्रदेश के श्री सत्य साईं जिले में गुरुवार सुबह कुछ मज़दूर ऑटो में भर कर एक खेत पर काम करने जा रहे थे, रास्ते में हाईटेंशन बिजली की तार टूट कर ऑटो पर गिर गई. दो घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

आंध्र प्रदेश में ऑटोरिक्शा में आग लगने के एक वीडियो का स्क्रीनग्रैब.

अमरावती: आंध्र प्रदेश के सत्य साई जिले में गुरुवार को सुबह बिजली के हाईटेंशन तार के एक ऑटो पर गिरने से उसमें भीषण आग गई और वाहन में सवार पांच महिला कृषि मजदूर जिंदा जल गईं और ड्राइवर समेत दो अन्य जख्मी हो गए.

बताया जाता है कि पीड़िताएं आपस में रिश्तेदार हैं.

धर्मावरम के पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) रामकंठ ने फोन पर बताया कि आग लगने के बाद ऑटो चालक समेत छह व्यक्ति गाड़ी से बाहर कूद गए. उन्होंने बताया कि दो घायलों को धर्मावरम और अनंतपुरमू के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

रामकंठ ने कहा, ‘एक किसान ने मजदूरों को अपने खेत में काम पर लगाया हुआ था. वे सात सीटों वाले ऑटो में पास के गांव की ओर जा रहे थे. तभी हाईटेंशन तार टूट कर ऑटो पर गिर गया और उसमें आग लग गई.’

इस घटना में पांच महिलाएं जिंदा जल गईं जिनकी उम्र 30-35 साल के बीच थी, जबकि दो अन्य गंभीर रूप से झुलस गईं. डीएसपी ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है.

आंध्र प्रदेश दक्षिणी बिजली वितरण कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक हरनाध ने बताया कि एक गिलहरी बिजली के खंभे पर चढ़ गई जिससे शॉर्ट सर्किट हुआ और हाईटेंशन तार टूट गया.

उन्होंने कहा कि तकनीकी समिति दुर्घटना के कारणों की जांच कर रही है और सतर्कता समिति भी जांच करेगी.

उन्होंने कहा, ‘हम मृतकों के परिजनों के लिए पांच-पांच लाख रुपये और घायलों के लिए दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि का ऐलान कर रहे हैं. ऐसी घटना दोबारा न हो, इसके लिए हम कदम उठाएंगे.’

न्यूज मिनट की रिपोर्ट के मुताबिक, घटना सुबह करीब 7:30 बजे हुई.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिजली का तार चिल्लाकोंडायपल्ली की ओर जाने वाली गंदगी से भरी सड़क पर नीचे लटका हुआ था, जिसके चपेट में ऑटो आ गया.

स्थानीय निवासियों ने शिकायत की है कि घटना बिजली विभाग की लापरवाही के कारण हुई है. यह क्षेत्र आंध्र प्रदेश दक्षिणी बिजली वितरण कंपनी लिमिटेड (एपीएसपीडीसीएल) के दायरे में आता है.

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘हमने अभी तक पीड़ितों की पहचान नहीं की है. उनकी शिनाख्त के बाद उनके परिवारों को सूचित किया जाएगा. स्थानीय लोगों से शिकायत मिलने के बाद लापरवाही से मौत का मामला दर्ज किया जाएगा.’

आंध्र प्रदेश के राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन, मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी और विपक्ष के नेता एन चंद्रबाबू नायडू ने त्रासदी पर दुख व्यक्त किया.

मुख्यमंत्री ने प्रत्येक मृतक के परिजन को 10-10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की.

भाजपा के राज्य महासचिव एस विष्णुवर्धन रेड्डी ने भी घटना पर दुख व्यक्त किया और शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सेक सैलजानाथ ने भी घटना पर दुख जताया है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)