हैदराबाद में प्रधानमंत्री मोदी की जनसभा में भाजपा कार्यकर्ताओं ने दलित प्रदर्शनकारियों को पीटा

हैदराबाद के परेड ग्राउंड में बीते 3 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा के दौरान अनुसूचित जाति के लोगों के एक संगठन 'मदिगा आरक्षण पोराटा समिति' के सदस्य अपने हाथों में तख्तियां थामे प्रदर्शन कर रहे थे. ये लोग प्रधानमंत्री को उनके अनुसूचित जातियों का वर्गीकरण करने संबंधी वादे की याद दिला रहे थे, तब भाजपा कार्यकर्ताओं ने उन पर हमला कर दिया था.

रविवार 3 जुलाई की हैदराबाद की जनसभा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा के अन्य दिग्गज नेता. (फोटो: पीटीआई)

हैदराबाद के परेड ग्राउंड में बीते 3 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा के दौरान अनुसूचित जाति के लोगों के एक संगठन ‘मदिगा आरक्षण पोराटा समिति’ के सदस्य अपने हाथों में तख्तियां थामे प्रदर्शन कर रहे थे. ये लोग प्रधानमंत्री को उनके अनुसूचित जातियों का वर्गीकरण करने संबंधी वादे की याद दिला रहे थे, तब भाजपा कार्यकर्ताओं ने उन पर हमला कर दिया था.

हैदराबाद में 3 जुलाई की जनसभा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के अन्य नेता. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: हैदराबाद के परेड ग्राउंड में बीते 3 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संबोधित जनसभा में भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा मदिगा आरक्षण पोराटा समिति (एमआरपीएस) के सदस्यों पर हमला करने का मामला सामने आया है.

द न्यूज़ मिनट की रिपोर्ट के मुताबिक, एमआरपीएस सदस्य कथित तौर पर पीएम मोदी को अनुसूचित जातियों (एससी) के वर्गीकरण की मांग को पूरा करने के उनके आश्वासन की याद दिलाते हुए तख्तियां पकड़े हुए थे. यह मदिगा और अन्य एससी समुदायों की लंबे समय से चली आ रही मांग है.

हमले की कई सोशल मीडिया यूजर्स द्वारा निंदा की गई थी. तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के नेता एम कृष्णक ने ट्वीट किया, ‘मोदी जी को उनके एससी वर्गीकरण के वादे की याद दिलाते हुए तख्तियां दिखा रहे दलितों पर भाजपा पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा परेड ग्राउंड में किए गए इस हमले की कड़ी निंदा करता हूं,’

मांडा कृष्णा मदिगा के नेतृत्व वाला राजनीतिक संगठन एमआरपीसी 20 से अधिक वर्षों से तेलुगू राज्यों में अनुसूचित जाति के उप-वर्गीकरण के लिए आंदोलन का नेतृत्व करते हुए एससी समुदाय के लिए न्याय की मांग करता रहा है.

इससे पहले मांडा कृष्णा मदिगा ने चेतावनी दी थी कि यदि केंद्र सरकार 2 और 3 जुलाई की भाजपा की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारी समिति की बैठक से पहले राज्य में अनुसूचित जाति के उप-वर्गीकरण के लिए कदम उठाने में विफल रहती है तो वे बैठक के दौरान आंदोलन करेंगे.

एमआरपीएस ने बीते 3 जुलाई को हैदराबाद के इंदिरा पार्क में एक रैली का आयोजन किया था. प्रदर्शनकारियों ने हाईटेक्स में भी सड़क जाम करने की कोशिश की, जहां भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हुई थी. परिणामस्वरूप कई एमआरपीएस कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया था.

बहरहाल, रविवार को परेड ग्रांउड में ‘विजय संकल्प सभा’ नामक विशाल जनसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने अगले साल के विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी कैडर तैयार करने की कोशिश करते हुए कहा कि तेलंगाना के लोग ‘डबल इंजन की सरकार वाले विकास’ के लिए तरस रहे हैं और दावा किया कि यह तब पूरा होगा जब भाजपा राज्य में सत्ता में आएगी.

बता दें कि मोदी और भाजपा द्वारा ‘डबल इंजन’ सरकार या विकास केंद्र सरकार की मदद से भाजपा शासित राज्यों में हो रही प्रगति के संदर्भ में कहा जाता है.